यह ख़बर 27 फ़रवरी, 2014 को प्रकाशित हुई थी

एशिया कप : उमर अकमल का शतक, पाक ने अफगानिस्तान को 72 रन से हराया

फतुल्लाह:

युवा विकेटकीपर बल्लेबाज उमर अकमल की विषम परिस्थितियों में खेली गई शतकीय पारी और अफगानिस्तान की अनुभवहीनता का फायदा उठाकर पाकिस्तान ने अपने इस पड़ोसी देश को 72 रन से शिकस्त देकर एशिया कप टूर्नामेंट में अपनी दावेदारी जीवंत रखी।

पहले बल्लेबाजी का न्योता पाने वाले पाकिस्तान का स्कोर एक समय छह विकेट पर 117 रन था। इसके बाद अकमल ने शुरू में मिले जीवनदान का फायदा उठाकर 89 गेंदों पर सात चौकों और तीन छक्कों की मदद से नाबाद 102 रन बनाए। उनके अलावा सलामी बल्लेबाज अहमद शाहजाद ने 50 रन का योगदान दिया, जिससे पाकिस्तान आठ विकेट पर 248 रन का सम्मानजनक स्कोर खड़ा करने में सफल रहा।

पहली बार टूर्नामेंट में भाग ले रहे अफगानिस्तान के शीर्ष क्रम के बल्लेबाजों ने बेहद धीमी बल्लेबाजी की। तीसरे नंबर के बल्लेबाज असगर स्टैनिकजई ने 91 गेंदों पर 40 रन बनाए। नूर अली जादरान (63 गेंद पर 44) और नवरोज मंगल (57 गेंद पर 35) का स्ट्राइक रेट भी अच्छा नहीं रहा। अफगानिस्तान की टीम आखिर में 47.2 ओवर में 176 रन पर ढेर हो गई। उसने अपने आखिरी आठ विकेट 35 रन के अंदर गंवाए।

इससे पहले, अफगानिस्तान के गेंदबाजों ने भी पाकिस्तान को वापसी का मौका दिया। अकमल का कैच छोड़ना उसके लिए महंगा साबित हुआ। समीउल्लाह शेनवारी ने जब इस 23-वर्षीय बल्लेबाज को जीवनदान दिया, तब उन्होंने केवल 28 रन बनाए थे। श्रीलंका के खिलाफ पिछले मैच में 74 रन की पारी खेलने वाले अकमल ने इसका फायदा उठाकर अनवर अली (21) के साथ सातवें विकेट के लिए 60 रन और उमर गुल (15) के साथ आठवें विकेट के लिए 50 रन की दो उपयोगी साझेदारियां कीं, जो आखिर में महत्वपूर्ण साबित हुईं।

शहजाद और शार्जील खान (25) ने पहले विकेट के लिए 55 रन जोड़कर पाकिस्तान को अपेक्षित शुरुआत दिलाई। शार्जील के आउट होने के बाद लगातार विकेट गिरने लगे। उनका स्थान लेने के लिए उतरे मोहम्मद हफीज केवल 10 रन बनाकर मीरवाइस अशरफ की गेंद पर कैच दे बैठे।

पाकिस्तान का स्कोर एक समय दो विकेट पर 89 रन था, लेकिन शहजाद के आउट होने के कुछ देर वह छह विकेट पर 117 रन हो गया। उसने केवल 28 रन के अंदर चार विकेट गंवाए। एशिया कप में पहली बार भाग ले रहे अफगानिस्तान ने शहजाद के अलावा शोएब मकसूद (13), कप्तान मिसबाह उल हक (0) और ऑलराउंडर शाहिद अफरीदी (6) को पैवेलियन भेजकर पाकिस्तान को संकट में डाल दिया।


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com