ऐशेज़ की जंग शुरू: कौन बनेगा ऐशेज़ का सुपरस्टार?

ऐशेज़ की जंग शुरू: कौन बनेगा ऐशेज़ का सुपरस्टार?

ऑस्ट्रेलियाई कप्तान माइकल क्लार्क (बायीं ओर) व इंग्लैंड के कप्तान ऐलेस्टेयर कुक (दायीं ओर)

नई दिल्ली:

कार्डिफ पर ऐशेज़ की जंग शुरू हो गई है। इंग्लैंड के कप्तान एलिस्टर कुक ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाज़ी चुनी। इसके साथ ही पहले टेस्ट और पूरी सीरीज़ के नतीजे को लेकर अटकलबाज़ी शुरू हो गई है। इसके साथ ही इन बातों को लेकर भी अटकलें तेज़ हो गई हैं कि किसके दम पर ऐशेज़ का फ़ैसला होगा और वह किस टीम के पक्ष में होगा।  क्या ऑस्ट्रेलियाई टीम अपने दावों पर खरी उतरेगी या फिर इंग्लैंड की टीम घरेलू मैदान पर वापसी कर पाएगी? इन सवालों का जवाब दोनों टीमों के कुछ अहम खिलाड़ियों पर टिका रहेगा।
 
मिचेल-मिचेल की जोड़ी
न्यू साउथवेल्स के बांए हाथ के तेज़ गेंदबाज़ मिचेल स्टार्क ने सीरीज़ से ठीक पहले एसेक्स के ख़िलाफ़ 9 विकेट लेकर अपना इरादा साफ़ कर दिया है। मिचेल स्टार्क ने दावा भी किया है कि इंग्लैंड के बल्लेबाज़ों के ख़िलाफ़ वह थोड़ी भी रियायत नहीं बरतने वाले। 17 टेस्ट मैचों में 60 विकेट ले चुके स्टार्क का फ़ॉर्म में होना इंग्लैंड के लिए अच्छी ख़बर नहीं है। स्टार्क के साथ जॉनसन की जोड़ी ऑस्ट्रेलियाई आक्रमण को और ख़तरनाक बना देती है। जॉनसन के सहारे ऑस्ट्रेलिया ने पिछली ऐशेज़ सीरीज़ में 5-0 से कब्ज़ा जमाया था।
 
एंडरसन के स्विंग का जवाब
ऑस्ट्रलियाई पूर्व तेज़ गेंदबाज़ ग्लेन मैक्ग्रा मानते हैं कि इंग्लैंड की कामयाबी उनके तेज़ गेंदबाज़ एंडरसन की कामयाबी पर निर्भर करेगी। स्लेजिंग पर लगाम लगाने की बात कह रहे एंडरसन अपनी स्विंग पर कोई लगाम नहीं लगाने वाले। स्विंग के किंग एंडरसन ने 104 टेस्ट में 403 विकेट अपने नाम किए हैं और सीरीज़ से पहले वह ख़तरनाक नज़र आ रहे हैं।
 
इंग्लैंड का X फ़ैक्टर-राशिद
इंग्लैंड के इस लेग स्पिनर ने कोई टेस्ट मैच नहीं खेला है। उन्हें पहले कार्डिफ़ टेस्ट में भी नहीं आज़माया जा रहा है, लेकिन न्यूज़ीलैंड के ख़िलाफ़ 5 वनडे मैचों में आदिल राशिद ने 8 विकेट हासिल किए हैं। इंग्लैंड के पूर्व कप्तान माइकल वॉन राशिद के रोल को लेकर भरोसा जता रहे हैं। वह सीरीज़ में इंग्लैंड का X फ़ैक्टर साबित हो सकते हैं।
 
धमाकेदार वॉर्नर vs स्टोक्स के स्ट्रोक्स
डेविड वॉर्नर ने पिछली ऐशेज़ सीरीज़ में 523 रन बनाकर इंग्लैंड टीम की धज्जियां उड़ा दी थीं। वॉर्नर बल्ले से भी और स्लेजिंग करते हुए अपने तेवर से भी फिर से ख़तरनाक साबित हो सकते हैं। हाल ही में लॉर्डस पर 85 गेंदों पर सबसे तेज़ शतक का रिकॉर्ड बनाने वाले स्टोक्स वॉर्नर का जवाब साबित हो सकते हैं।
 
स्मिथ का फ़ॉर्म करेगा फ़ैसला
ऑस्ट्रेलिया के उपकप्तान स्टीवन स्मिथ किसी भी फॉर्मेट में किसी भी मैच का रुख बदलने की काबिलियत रखते हैं। स्मिथ ने पिछले छह टेस्ट मैच में पांच शतकीय पारियां खेली हैं। तो जाहिर है कि इंग्लैंड के लिए वह सबसे बड़ा टारगेट होंगे, तो वहीं ऑस्ट्रेलियाई टीम 14 साल बाद पहली बार स्मिथ के बल्ले के सहारे इंग्लैंड की ज़मीन पर ऐशेज़ जीतने का ख़्वाब देख रही होगी।


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com