एशेज 2015 : चौथे टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया की शर्मनाक हार, क्लार्क की संन्यास की घोषणा

एशेज 2015 : चौथे टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया की शर्मनाक हार, क्लार्क की संन्यास की घोषणा

नॉटिंघम:

तेज गेंदबाज मार्क वुड और बेन स्टोक्स ने ऑस्ट्रेलिया को एक पारी और 78 रन से हार की ओर धकेल दिया और चौथे एशेज क्रिकेट टेस्ट में तीसरे ही दिन जीत दर्ज करके इंग्लैंड ने शाही अंदाज में एशेज फिर अपने नाम कर ली।

ट्रेंट ब्रिज में खेले गए एशेज के इस चौथे टेस्ट में मिली करारी हार के बाद ऑस्ट्रेलिया के कप्तान माइकल क्लार्क ने इस सीरीज के बाद टेस्ट क्रिकेट से संन्यास की घोषणा कर दी है।

ऑस्ट्रेलिया ने सात विकेट पर 241 रन से आगे खेलना शुरू किया था और उसे पारी की हार टालने के लिए 90 रन की जरूरत थी। ऑस्ट्रेलिया ने आखिरी तीन विकेट सिर्फ 40 मिनट में गंवा दिए। हरफनमौला स्टोक्स ने 36 रन देकर 6 विकेट लिए। वहीं तेज गेंदबाज वुड ने नाथन लियोन को आउट करके इंग्लैंड की जीत पर मुहर लगा दी।

इस जीत से एलेस्टेयर कुक की टीम ने पांच मैचों की सीरीज में 3-1 की निर्णायक बढ़त बना ली है। उसने लगातार दूसरे मैच में ऑस्ट्रेलिया को तीन दिन के भीतर हराया। पिछले हफ्ते एडबस्टन में तीसरे टेस्ट में उसने आठ विकेट से जीत दर्ज की थी।

इस साल यह पहली बार हुआ है कि इंग्लैंड ने लगातार दो टेस्ट जीते। यह जीत और भी महत्वपूर्ण है, क्योंकि इंग्लैंड टीम में उसके स्टार तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन नहीं थे, जिन्हें चोट लगी है।

ऑस्ट्रेलियाई टीम शुरू से ही दबाव में थी, जब उसकी पहली पारी 111 गेंद और 60 रन के भीतर सिमट गई थी। पहले ओवर में दो विकेट लेने वाले इंग्लैंड के मध्यम तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्राड ने अपने 300 टेस्ट विकेट पूरे किए। उन्होंने मैच की पहली पारी में 15 रन देकर आठ विकेट चटकाए।

इंग्लैंड ने अपनी पहली पारी नौ विकेट पर 391 रन पर घोषित की, जिसमें जो रूट ने 130 रन का योगदान दिया। तीसरे दिन का खेल शुरू होने से पहले ही ऑस्ट्रेलियाई मीडिया में अटकलें थी कि कप्तान माइकल क्लार्क इस सीरीज के बाद टेस्ट क्रिकेट को अलविदा कह देंगे और मैच के बाद उन्होंने इसकी घोषणा भी कर दी।

ऑस्ट्रेलिया ने जब खेलना शुरू किया तब एडम वोजेस 48 और मिशेल स्टार्क खाता शून्य पर खेल रहे थे। उस समय तक स्टोक्स ने 35 रन देकर पांच विकेट लिए थे। उन्होंने स्टार्क (0) को अपना छठा शिकार बनाया, जिसने दूसरी स्लिप में इयान बेल को कैच थमाया।

इसके साथ ही इंग्लैंड पहली टीम बन गई जिसके चार अलग-अलग गेंदबाजों ने लगातार चार पारियों में छह विकेट लिए। एंडरसन और स्टीवन फिन ने एडबस्टन में यह कमाल किया था तो इस मैच में ब्राड और स्टोक्स ने यह कारनामा किया।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

वुड ने जोश हेजलवुड (0) को आउट करके ऑस्ट्रेलिया का स्कोर नौ विकेट पर 243 रन कर दिया। इसके बाद वोजेस ने अपना अर्धशतक पूरा किया। पांचवां टेस्ट 20 अगस्त से ओवल पर शुरू होगा।