अजिंक्य रहाणे का भारत में 'वेरी-वेरी स्पेशल' पहला टेस्ट शतक

अजिंक्य रहाणे का भारत में 'वेरी-वेरी स्पेशल' पहला टेस्ट शतक

अजिंक्य रहाणे ने शानदार शतक लगाया (सौजन्य : BCCI)

नई दिल्ली:

कमाल की बात है कि जिस सीरीज में किसी भी बल्लेबाज ने अब तक कोई शतकीय पारी नहीं खेली, जिसमें अब तक सिर्फ चार अर्द्धशतकीय पारियां ही खेली जा सकी हैं, ऐसी मिजाज वाली पिच पर अजिंक्य मधुकर रहाणे ने अपने शतक से अलग छाप छोड़ दी है। इससे पहले 21 टेस्ट मैचों में विदेशी पिचों पर चार शतकीय पारी खेल चुके रहाणे का भारत में यह पहला टेस्ट शतक है।

दिल्ली टेस्ट के दूसरे दिन अपने पहले दिन के स्कोर 89 रन से आगे खेलते हुए रहाणे को अपने पांचवे शतक तक पहुंचने के लिए 11 रनों की जरूरत थी। पांचवें नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए रहाणे ने इस पारी में 180 गेंदों का सामना करते हुए 10 चौके और 2 छक्के लगाकर अपना शतकीय सफर तय किया। बाद में वे 215 गेंदों पर 127 रन बनाकर आउट हुए।

कोटला में ही किया डेब्यू
करीब तीन साल पहले रहाणे ने अपना पहला टेस्ट ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दिल्ली के फिरोजशाह कोटला मैदान ही खेला था। दिल्ली में मार्च, 2013 में खेले गए उस टेस्ट में रहाणे ने तब पांचवें नंबर पर खेलते हुए 7 और 1 रन की पारियां खेली थीं। लेकिन उनकी इस शतकीय पारी ने दिल्ली में खेली गई उनकी पारी की टीस जरूर खत्म कर दी होगी।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

रहाणे ने अपना पहला टेस्ट शतक (118 रन, फरवरी 2014) वेलिंगटन में न्यूजीलैंड के खिलाफ पिछले साल लगाया था। उसके बाद लॉर्ड्स पर 147 (जुलाई 2014), मेलबर्न में 103 (दिसंबर 2014) और कोलंबो में 126 (अगस्त 2015) रनों की पारियां खेलकर दुनिया भर के क्रिकेटरों में अपना रुतबा ऊंचा कर दिया।