विज्ञापन
This Article is From Sep 02, 2013

55 साल में पहली बार इंग्लैंड में पांच टेस्ट खेलेगी टीम इंडिया...

55 साल में पहली बार इंग्लैंड में पांच टेस्ट खेलेगी टीम इंडिया...
भारतीय टीम के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी तथा इंग्लैंड के कप्तान एलेस्टेयर कुक का फाइल चित्र
लंदन: इंग्लैंड वर्ष 2014 में भारत के खिलाफ अपनी धरती पर पांच टेस्ट मैचों की शृंखला की मेजबानी के लिए तैयार हो गया है। इस 78-दिवसीय ऐतिहासिक दौरे में टीम इंडिया को पांच एक-दिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच तथा एक ट्वेन्टी-20 मैच भी खेलना है, लेकिन ऐसा पिछले 55 सालों में पहली बार होगा, जब भारतीय टीम इंग्लैंड की धरती पर पांच टेस्ट मैच खेलेगी।

इंग्लैंड एवं वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) ने एक बयान में कहा, ''भारत वर्ष 1959 के बाद पहली बार इस देश में पांच मैचों की टेस्ट शृंखला खेलेगा... ये मैच ट्रेंटब्रिज, लॉर्ड्स, ओल्ड ट्रैफर्ड, ओवल और द रोज़ बाउल (नया अंतरराष्ट्रीय मैदान होने के कारण मंजूरी पर निर्भर) में आयोजित किए जाएंगे...''

इस दौरे पर भारत लीस्टरशर, डर्बीशर और मिडिलसेक्स के खिलाफ अभ्यास मैच भी खेलेगा। भारत ने इससे पहले वर्ष 2011 में इंग्लैंड का दौरा किया था, और तब उन्हें टेस्ट मैचों में 0-4 और वन-डे इंटरनेशनल शृंखला में 0-3 से हार का सामना करना पड़ा था, जबकि टी-20 शृंखला 1-1 से बराबर रही थी।

ईसीबी के मुख्य कार्यकारी डेविड कोलियर ने कहा, ''यह पिछले 50 से अधिक वर्षों में पहला अवसर होगा, जबकि इंग्लैंड पांच टेस्ट मैचों की शृंखला के लिए भारत की मेजबानी करेगा... इस शृंखला के मैचों से इसके विशिष्ट दर्जे का पता चलता है... यह क्रिकेट के दो दिग्गज देशों के बीच मुकाबला होगा...''

हालांकि टीम इंडिया 23 जून को इंग्लैंड पहुंच जाएगी, लेकिन शृंखला की शुरुआत लीस्टरशर के खिलाफ 26 जून को तीन-दिवसीय अभ्यास मैच से होगी। इसके बाद दूसरा तीन-दिवसीय अभ्यास मैच डर्बीशर के खिलाफ 1 जुलाई से खेला जाएगा। पहला टेस्ट मैच 9 जुलाई से ट्रेंटब्रिज में होगा, दूसरा टेस्ट मैच लॉर्ड्स में 17 जुलाई से, तीसरा टेस्ट मैच 27 जुलाई से रोज़ बाउल में, चौथा ओल्ड ट्रैफर्ड में 7 अगस्त से तथा पांचवां टेस्ट मैच 15 अगस्त से ओवल के मैदान में शुरू होगा।

इसके बाद टीम इंडिया 22 अगस्त को मिडिलसेक्स के खिलाफ 50-ओवर का एक अभ्यास मैच खेलेगी, तथा उसके बाद भारत और इंग्लैंड के बीच पांच एक-दिवसीय मैच 25, 27, 30 अगस्त तथा 2, 5 सितंबर को क्रमशः ब्रिस्टल, कार्डिफ, ट्रेंटब्रिज एजबेस्टन तथा हेडिंग्ली में खेले जाएंगे। दौरे का अंतिम मैच ट्वेन्टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैच होगा, जो दोनों टीमों के बीच 7 सितंबर को एजबेस्टन में खेला जाएगा, और इसके बाद 8 सितंबर को टीम इंडिया की देश वापसी होगी।

उल्लेखनीय है कि वर्ष 1959 में खेली गई पांच टेस्ट मैचों की शृंखला में भारत को 0-5 से करारी हार झेलनी पड़ी थी। पहला मैच 4 जून से नॉटिंघम में खेला गया था, जिसमें भारत एक पारी और 59 रन से हारा था। दूसरा मैच 18 जून को लॉर्ड्स में शुरू हुआ था, और इसमें भारत को आठ विकेट से हार झेलनी पड़ी। जुलाई की 2 तारीख से लीड्स में खेले गए तीसरे मैच में भारत फिर पारी और 173 रन से पराजित हुआ।

चौथा मैच 23 जुलाई से मैनचेस्टर में खेला गया, और इसमें टीम इंडिया 171 रन से हारी। शृंखला का पांचवां और अंतिम टेस्ट मैच ओवल के मौदान पर खेला गया, जिसमें भारतीय टीम फिर पारी और 27 रन से हारी। इस शृंखला के नियमित कप्तान दत्ता गायकवाड़ थे, हालांकि दूसरे मैच में कप्तानी का दारोमदार पंकज रॉय को सौंपा गया था।

(इनपुट एजेंसियों से भी)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
आधी रात को जागा देश...जब टी20 विश्वकप पर भारत ने किया कब्जा; हर किसी ने मनाया जीत का जश्न
55 साल में पहली बार इंग्लैंड में पांच टेस्ट खेलेगी टीम इंडिया...
RR vs MI, IPL 2020: राजस्थान ने मुंबई को 8 विकेट से पीटा, बेन स्टोक्स का नाबाद शतक
Next Article
RR vs MI, IPL 2020: राजस्थान ने मुंबई को 8 विकेट से पीटा, बेन स्टोक्स का नाबाद शतक
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com