विज्ञापन
This Article is From Aug 30, 2013

आरोन फिंच की रिकॉर्डतोड़ पारी, 63 गेंदों में ठोके 156 रन...

आरोन फिंच की रिकॉर्डतोड़ पारी, 63 गेंदों में ठोके 156 रन...
ऑस्ट्रेलियाई सलामी बल्लेबाज आरोन फिंच
साउथैम्पटन (इंग्लैंड): ऑस्ट्रेलिया ने अपने विस्फोटक बल्लेबाज आरोन फिंच की सिर्फ 63 गेंदों का सामना कर खेली गई 11 चौकों और 14 छक्कों से सजी 156 रन की विश्वरिकॉर्ड पारी की बदौलत दो मैचों की शृंखला के पहले टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैच में मेजबान इंग्लैंड को 39 रन से धो डाला।

247.61 के अविश्सनीय स्ट्राइक रेट से खेली गई इस धमाकेदार पारी में आरोन फिंच ने न सिर्फ ट्वेन्टी-20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे बड़े व्यक्तिगत स्कोर के रिकॉर्ड को तोड़ा, बल्कि उसके द्वारा ठोके गए 14 छक्के भी एक पारी में सर्वाधिक हैं। इससे पहले, टी-20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे बड़े व्यक्तिगत स्कोर का रिकॉर्ड न्यूज़ीलैंड के ब्रैंडन मैककुलम के नाम था, जिन्होंने बांग्लादेश के खिलाफ 123 रनों की पारी खेली थी।

इसके अलावा आरोन फिंच का यह शतक टी-20 क्रिकेट के इतिहास का दूसरा सबसे तेज शतक है। फिंच ने अपना 100वां रन 47वीं गेंद पर बनाया, जबकि इससे पहले न्यूज़ीलैंड के खिलाफ रिचर्ड लेवी ने सिर्फ 45 गेंदों में शतक ठोक डाला था। वैसे, क्रिकेट के किसी भी फॉरमैट में सबसे कम गेंदों में शतक का रिकॉर्ड पाकिस्तान के शाहिद आफरीदी के नाम दर्ज है, जिसने एक-दिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच में सिर्फ 37 गेंदों में 100 रन का आंकड़ा छुआ था।

पहली ही गेंद पर छक्का जड़कर पारी की शुरुआत करने वाले आरोन फिंच के 'दे दनादन' वाले मूड का यही सबसे बड़ा सबूत है कि उनकी पारी का हर महत्वपूर्ण पड़ाव उन्होंने छक्के से ही पार किया। कंगारुओं की पारी में लगे कुल 18 में से 14 छक्के ठोकने वाले फिंच ने अपने 50 रन (26वीं गेंद) छक्का लगाकर पूरे किए, अपना शतक (47वीं गेंद) भी छक्के से बनाया, ब्रैंडन मैककुलम का रिकॉर्ड भी छक्के से ही तोड़ा, और 150 रन का आंकड़ा भी छक्के से ही छुआ।

वैसे, भले ही दुनिया में यह दूसरा सबसे तेज़ टी-20 शतक है, लेकिन ऑस्ट्रेलिया की ओर से न सिर्फ यह सबसे तेज़ टी-20 शतक है, बल्कि यह कंगारुओं की ओर से टी-20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में ठोका गया पहला और एकमात्र शतक भी है।

इंग्लैंड ने दरअसल, इस मैच में टॉस जीतकर पहले फील्डिंग करने का फैसला किया था, लेकिन कंगारू सलामी बल्लेबाज फिंच ने उनके इस फैसले को कतई बेवकूफाना साबित कर दिया। आरोन फिंच की इस ऐतिहासिक पारी की मदद से ऑस्ट्रेलिया को पिछले सात महीने में पहली बार अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के किसी भी फॉरमैट में पहली जीत हासिल हुई है, और इस जीत से इसी दौरे पर एशेज शृंखला में 3-0 से मिली करारी हार के ज़ख्म पर कुछ मरहम लगा होगा।

इस पारी के साथ ही आरोन फिंच टी-20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में शतक ठोकने वाले 10वें बल्लेबाज बन गए, और इसके बूते ऑस्ट्रेलिया ने 20 ओवर में छह विकेट के नुकसान पर 248 रनों का पहाड़ खड़ा किया, और जवाब में इंग्लैंड के बल्लेबाज जो रूट के नाबाद 90 रनों के बावजूद कुल 209 रन ही बना सके।

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
आधी रात को जागा देश...जब टी20 विश्वकप पर भारत ने किया कब्जा; हर किसी ने मनाया जीत का जश्न
आरोन फिंच की रिकॉर्डतोड़ पारी, 63 गेंदों में ठोके 156 रन...
RR vs MI, IPL 2020: राजस्थान ने मुंबई को 8 विकेट से पीटा, बेन स्टोक्स का नाबाद शतक
Next Article
RR vs MI, IPL 2020: राजस्थान ने मुंबई को 8 विकेट से पीटा, बेन स्टोक्स का नाबाद शतक
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com