आकिब जावेद ने यूएई क्रिकेट टीम का कोच पद छोड़ा

आकिब जावेद ने यूएई क्रिकेट टीम का कोच पद छोड़ा

आकिब के कोच रहने के दौरान यूएई में क्रिकेट का काफी विस्तार हुआ है (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

आकिब जावेद ने यूनाइटेड अरब अमीरात क्रिकेट टीम के मुख्य कोच पद से इस्तीफा दे दिया है। नियमों के मुताबिक जावेद एक महीने बाद टीम के कोच नहीं रहेंगे यानि 31 मई के बाद से उनका यूएई क्रिकेट के कोच नहीं रहेंगे। माना जा रहा है कि जावेद अब पाकिस्तान में रहना चाहते हैं और पाकिस्तान सुपर लीग में लाहौर टीम के साथ जुड़ेंगे। यूएई टीम के साथ जुड़ने से पहले 43 साल के जावेद पाकिस्तान क्रिकेट टीम के सहायक कोच रह चुके हैं।

आकिब के कार्यकाल के दौरान यूएई में क्रिकेट का काफी विस्तार
पूर्व पाकिस्तानी तेज गेंदबाज के कोच रहने के दौरान यूएई में क्रिकेट का काफी विस्तार हुआ है। जावेद के कोच रहते टीम को वनडे और टी-20 क्रिकेट खेलने की अनुमति आईसीसी से मिली। उनकी अगुवाई में टीम ने 2015 वर्ल्ड कप के लिए क्वालिफाई किया। 2014 वर्ल्ड टी-20 कप के पहले राउंड में भी टीम खेली।

इस साल एशिया कप में भी यूएई की टीम खेली। आकिब के कोच रहते यूएई अंडर-19 टीम ने भी अच्छा प्रदर्शन किया। जावेद ने कहा, 'मैंने कोच पद छोड़कर पाकिस्तान वापस जाने का फैसला किया है। यूएई टीम के साथ मैंने अच्छा समय बिताया, अब मेरे लिए यहां करने को कुछ नया नहीं है।'

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

पाक टीम के कोच की रेस में थे आकिब
खबर ये भी थी कि जावेद को वकार यूनुस की जगह पाकिस्तान टीम का कोच बनाया जाएगा। इसके लिए पीसीबी ने जावेद से बात भी कर ली थी, लेकिन कोच चुनने के लिए बनी सलाहकार कमेटी (रमीज राजा और वसीम अकरम) ने विदेशी कोच की सिफारिश की, जिससे जावेद नाराज हो गए। इसके अलावा कोच के लिए आवेदन निकाले जाने से भी आकिब जावेद खुश नहीं हैं। हालांकि इससे बावजूद पीसीबी ने जावेद से संपर्क बनाए रखा है और उन्हें कोच की रेस में बनाए रखा है। जावेद ने पाकिस्तान के लिए 22 टेस्ट और 163 वनडे खेले हैं। इस दौरान उन्होंने टेस्ट में 54 और वनडे में 4.28 की इकॉनमी से 182 विकेट लिए हैं।