यह ख़बर 15 फ़रवरी, 2014 को प्रकाशित हुई थी

वेलिंग्टन टेस्ट : रहाणे, धवन और धोनी ने भारत की पकड़ मजबूत की

वेलिंग्टन:

अजिंक्य रहाणे (118) के करियर के पहले शतक और शिखर धवन (98) तथा कप्तान महेंद्र सिंह धोनी (68) की बहुमूल्य अर्धशतकीय पारियों की मदद से भारतीय क्रिकेट टीम ने बेसिन रिजर्व मैदान पर जारी दूसरे टेस्ट मैच के दूसरे दिन शनिवार का खेल खत्म होने तक मेजबान न्यूजीलैंड पर अपनी पकड़ और मजबूत कर ली है।

मैच के पहले दिन भारतीय गेंदबाजों ने न्यूजीलैंड की पहली पारी को 192 रनों पर समेट दिया था और फिर बल्लेबाजों ने मैच के दूसरे दिन पहली पारी में 438 रन बटोरने में सफलता हासिल की। मेजबान टीम ने दिन का खेल खत्म होने तक एक विकेट पर 24 रन बना लिए।

इस तरह मेजबान टीम पहली पारी की तुलना में 222 रन पीछे है जबकि उसके नौ विकेट शेष हैं। हामिश रदरफोर्ड 18 और केन विलियमसन चार रनों पर नाबाद हैं। न्यूजीलैंड ने पीटर फल्टन (1) के रूप में एक विकेट गंवाया है, जो जहीर खान के खाते में गया।

इससे पहले, भारत ने अपनी पहली पारी में 438 रन बनाए। रहाणे ने 158 गेंदों का सामना करते हुए 17 चौके और एक छक्का लगाया जबकि धौनी ने 86 गेंदों पर नौ चौके और एक छक्का जड़ा। दोनों ने सातवें विकेट के लिए 120 रन जोड़े।

भारत ने पहले दिन का खेल खत्म होने तक दो विकेट पर 100 रन बनाए थे। उसने मुरली विजय (2) और चेतेश्वर पुजारा (19) के विकेट गंवाए थे। धवन 71 और नाइटवॉचमैन इशांत शर्मा तीन रनों पर नाबाद लौटे थे।

दूसरे दिन इशांत और धवन ने स्कोर को मजबूती से आगे बढ़ाया। इशांत 141 रनों के कुल योग पर आउट हुए। इशांत ने 50 गेंदों पर तीन चौकों की मदद से 26 रन बनाए। इसके बाद सबकी नजर धवन के शतक पर थी लेकिन वह 162 के कुल योग पर 98 के निजी योग पर आउट हो गए।

धवन ने 127 गेंदो पर 14 चौके और एक छक्का लगाया। रोहित शर्मा (0) कुछ खास नहीं कर सके, लेकिन विराट कोहली (38) ने रहाणे के साथ छठे विकेट के लिए 63 रन जोड़े। कोहली का विकेट 228 के कुल योग पर गिरा। कोहली ने 93 गेंदों पर चार चौके लगाए।

इसके बाद धोनी और रहाणे ने शतकीय साझेदारी की। रहाणे ने अपने करियर का पहला शतक पूरा किया। धोनी का विकेट 348 रनों के कुल योग पर गिरा लेकिन रहाणे ने रवींद्र जडेजा (26) के साथ पारी को जारी रखा।

जडेजा का विकेट 385 रनों पर गिरा और फिर रहाणे भी 423 के कुल योग पर चलते बने। जहीर खान ने अंतिम पलों में 19 गेंदों पर चार चौकों की मदद से 22 रनों की तेज पारी खेली। जहीर अंतिम विकेट पर आउट हुए।

न्यूजीलैंड की ओर से ट्रेंट बाउल्ट, टिम साउदी और नील वेगनर ने तीन-तीन विकेट लिए। जेम्स नीशम को एक सफलता मिली।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

दो मैचों की शृंखला में मेजबान टीम 1-0 से आगे है। उसने ऑकलैंड में खेला गया पहला टेस्ट मैच अपने नाम किया था।