यह ख़बर 07 फ़रवरी, 2014 को प्रकाशित हुई थी

पहला टेस्ट, दूसरा दिन : न्यूजीलैंड का बड़ा स्कोर, भारत का शीर्ष क्रम चरमराया

ऑकलैंड:

कप्तान ब्रैंडन मैक्कुलम के दोहरे शतक और भारतीय शीर्ष क्रम के बल्लेबाजों के खराब प्रदर्शन के कारण न्यूजीलैंड ने पहले टेस्ट क्रिकेट मैच पर मजबूत शिकंजा कस दिया। मैक्कुलम ने 224 रन की बेहतरीन पारी खेली, जिससे न्यूजीलैंड ने इशांत शर्मा के छह विकेट के बावजूद अपनी पहली पारी में 503 रन का मजबूत स्कोर खड़ा किया।

खराब रोशनी के कारण जब दूसरे दिन का खेल रोका गया, तब भारत चार विकेट पर 130 रन बनाकर संघर्ष कर रहा था। रोहित शर्मा ने अच्छी तरह से एक छोर संभाल रखा है और वह 67 रन पर खेल रहे हैं। उनके साथ दूसरे छोर पर अंजिक्य रहाणे 23 रन पर खेल रहे हैं। भारत अब भी न्यूजीलैंड से 373 रन पीछे है और उसे फॉलोऑन बचाने के लिए 174 रन चाहिए।

भारत की शुरुआत बेहद खराब रही और उसके शीर्ष क्रम के बल्लेबाजों ने फिर निराश किया। शिखर धवन (0), चेतेश्वर पुजारा (1) और फार्म में चल रहे विराट कोहली (4) ने निराश किया। मुरली विजय (26) भी अपनी पारी के दौरान जूझते हुए नजर आए। भारतीय बल्लेबाजों ने सीम और स्विंग लेती गेंदों पर अपने विकेट गंवाए।

इससे पहले, कप्तान ब्रैंडन मैक्कुलम के बेजोड़ दोहरे शतक से न्यूजीलैंड ने भारतीय तेज गेंदबाज इशांत शर्मा के छह विकेट के बावजूद पहले टेस्ट क्रिकेट मैच के दूसरे दिन अपनी पहली पारी में 503 रन का मजबूत स्कोर खड़ा किया। मैक्कुलम ने 307 गेंदों पर 29 चौकों और पांच गगनदायी छक्कों की मदद से 224 रन बनाए। न्यूजीलैंड की टीम आखिर में 121.4 ओवर में आउट हुई।

इशांत ने 134 रन देकर छह विकेट हासिल किए। यह उनके करियर में चौथा अवसर है, जब उन्होंने पारी में पांच या इससे अधिक विकेट लिए। मैक्कुलम आउट होने वाले आखिरी बल्लेबाज थे। इशांत की गेंद पर रवींद्र जडेजा ने सीमा रेखा पर अच्छा संतुलन बनाए रखकर उन्हें कैच आउट किया। मैक्कुलम का टेस्ट क्रिकेट में यह दूसरा दोहरा शतक है। वह स्टीफन फ्लेमिंग, ग्लेन टर्नर और मैथ्यू सिनक्लेयर के बाद चौथे कीवी बल्लेबाज बन गए हैं, जिन्होंने टेस्ट मैचों में दो दोहरे शतक लगाए हैं।

इशांत ने दूसरे दिन गिरे छह में से चार विकेट लिए, जबकि जडेजा (120 रन देकर एक विकेट) और मोहम्मद शमी (96 रन देकर एक विकेट) को एक एक विकेट मिला। जहीर खान (132 रन देकर दो विकेट) को दूसरे दिन कोई सफलता नहीं मिली।


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com