विज्ञापन

Lowest Total in Test History: टेस्ट इतिहास के 10 सबसे कम स्कोर, 26 पर ही ऑल-आउट हुई थी यह टीम, लिस्ट में भारत ही नहीं ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड भी

Top-10 Lowest totals in Tests: भारत के यह 46 रन टेस्ट क्रिकेट के इतिहास के टॉप-10 सबसे लोएस्ट में नहीं हैं. टेस्ट क्रिकेट में किसी एक पारी में सबसे कम स्कोर का शर्मनाक रिकॉर्ड न्यूजीलैंड के नाम है.

Lowest Total in Test History: टेस्ट इतिहास के 10 सबसे कम स्कोर, 26 पर ही ऑल-आउट हुई थी यह टीम, लिस्ट में भारत ही नहीं ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड भी
Top 10 Lowest Total in Test: टेस्ट इतिहास के 10 सबसे छोटे स्कोर

Lowest Total in Test History: भारतीय क्रिकेट टीम न्यूजीलैंड के खिलाफ बेंगलुरु के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में हो रहे सीरीज के पहले मैच के दूसरे दिन पहली पारी में केवल 46 रनों पर ऑल-आउट हो गई. भारत की इस पारी में पांच बल्लेबाज खाता भी नहीं खोल पाए. भारत की इस पारी के बाद एडिलेड की उस पारी की याद ताजा हो गई, जब टीम इंडिया सिर्फ 36 रनों पर ऑल-आउट हुई थी.

बता दें, 46 का यह स्कोर भारतीय टीम का घर पर टेस्ट की किसी एक पारी में सबसे छोटा स्कोर है. इससे पहले भारत का घर पर सबसे छोटा स्कोर वेस्टइंडीज के खिलाफ 1987 में दिल्ली में आया था, जब टीम इंडिया सिर्फ 75 पर ऑल-आउट हो गई थी. वहीं यह भारत के टेस्ट इतिहास का तीसरा सबसे लोएस्ट टोटल है. भारत इससे पहले 2020 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 36 पर ऑल-आउट हुई थी, जबकि 1974 में टीम इंडिया इंग्लैंड के खिलाफ 42 पर ऑल-आउट हुई थी.

वहीं भारत के 46 का स्कोर घरेलू टेस्ट में बल्लेबाजी करने वाली किसी भी टीम द्वारा पहली पारी में दूसरा सबसे कम स्कोर है. वेलिंगटन (1946) में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ न्यूजीलैंड 42 रनों पर ऑल-आउट हुई थी. यह टेस्ट क्रिकेट में पहले बल्लेबाजी करने का निर्णय लेने के बाद किसी भी टीम द्वारा पहली पारी में चौथा सबसे कम स्कोर है.

टेस्ट पारी में यह दूसरा उदाहरण है कि जब टॉप-8 बल्लेबाजों में से पांच शून्य पर आउट हो गए. पिछला उदाहरण ऑस्ट्रेलिया द्वारा 1888 में मैनचेस्टर में इंग्लैंड के खिलाफ था. हालांकि, भारत के यह 46 रन टेस्ट क्रिकेट के इतिहास के टॉप-10 सबसे लोएस्ट में नहीं हैं. टेस्ट क्रिकेट में किसी एक पारी में सबसे कम स्कोर का शर्मनाक रिकॉर्ड न्यूजीलैंड के नाम है.

टेस्ट की एक पारी में 10 सबसे लोएस्ट टोटल (Top-10 Lowest innings totals in Tests)

देशस्कोरकिसके खिलाफसाल
न्यूजीलैंड26इंग्लैंड25 मार्च 1955
दक्षिण अफ्रीका30इंग्लैंड13 फरवरी 1896
दक्षिण अफ्रीका30इंग्लैंड14 जून 1924
दक्षिण अफ्रीका35इंग्लैंड1 अप्रैल 1899
दक्षिण अफ्रीका36ऑस्ट्रेलिया12 फरवरी 1932
ऑस्ट्रेलिया36इंग्लैंड29 मई 1902
भारत36ऑस्ट्रेलिया17 दिसंबर 2020
आयरलैंड38इंग्लैंड24 जुलाई 2019
न्यूजीलैंड42ऑस्ट्रेलिया29 मार्च 1946
ऑस्ट्रेलिया42इंग्लैंड10 फरवरी 1888
भारत42इंग्लैंड20 जून 1974

ऐसा रहा दूसरे दिन का हाल

भारतीय कप्तान रोहित शर्मा का न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले टेस्ट के दूसरे दिन गुरुवार को टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला आत्मघाती साबित हुआ. पूरी भारतीय टीम 31.2 ओवर में 46 रन पर सिमट गई. न्यूजीलैंड ने इसके बाद दिन का खेल समाप्त होने तक 50 ओवर में 3 विकेट पर 180 रन बनाकर 134 रन की महत्वपूर्ण बढ़त हासिल कर ली है. 

न्यूजीलैंड की पारी में डेवोन कॉन्वे ने 105 गेंदों पर 11 चौकों और 3 छक्के की मदद से 91 रन की जबरदस्त पारी खेली. हालांकि, उनका दुर्भाग्य रहा कि वह रविचंद्रन अश्विन की गेंद पर बोल्ड होकर 9 रन से शतक से चूक गए. लेकिन, उन्होंने इससे पहले कप्तान टॉम लैथम (15) के साथ ओपनिंग साझेदारी में 67 रन और विल यंग (33) के साथ दूसरे विकेट के लिए 75 रन की साझेदारी की. लैथम को कुलदीप यादव ने और यंग को रवींद्र जडेजा ने आउट किया.

दूसरे दिन का खेल खराब रोशनी के कारण 11 ओवर पहले समाप्त किए जाने तक रचिन रवींद्र 22 और डेरिल मिचेल 14 रन बनाकर क्रीज पर थे. दोनों ने तीसरे विकेट की अविजित साझेदारी में 38 रन जोड़ दिए. दोनों ही बल्लेबाजों की कोशिश कल तीसरे दिन अपनी टीम की बढ़त को और मजबूत करने पर होगी. जबकि, पहले दिन भूलने वाला प्रदर्शन करने के बाद भारत मेहमान टीम को जल्दी समेटना चाहेगा.

इससे पहले, बेंगलुरु के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में सुबह बारिश के कारण खेल थोड़ा देर से शुरू हुआ. पहले दिन का खेल बारिश के कारण बिना टॉस हुए रद्द हो गया था. भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी करने का फैसला किया लेकिन इसका नतीजा टीम इंडिया के पक्ष में नहीं रहा.

भारत की शुरुआत खराब रही और मात्र 10 रन पर उसके तीन बल्लेबाज पवेलियन लौट गए. लंच तक भारत का स्कोर 34 रन पर 6 विकेट था. लंच के बाद टीम इंडिया की पहली पारी 31.2 ओवर में मात्र 46 रन पर सिमट गई. यह भारत का घर पर सबसे कम स्कोर है. हालांकि, टेस्ट में किसी एक पारी का सबसे लोएस्ट का स्कोर न्यूजीलैंड के नाम है, जो 1955  में इंग्लैंड के खिलाफ 26 रन पर ऑल-आउट हो गई थी.

न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाजों ने मैट हैनरी और विलियम ओ'रूर्के ने भारत के 9 विकेट निकालते हुए मेजबान टीम को समर्पण करने के लिए मजबूर किया. भारत का 46 रन का स्कोर घरेलू जमीन पर उसका सबसे कम टेस्ट स्कोर और ओवरऑल तीसरा सबसे कम स्कोर है.

भारत के पांच बल्लेबाज खाता खोले बिना पवेलियन लौटे, जिसमें विराट कोहली भी शामिल थे. भारत की तरफ से विकेटकीपर ऋषभ पंत ने सर्वाधिक 20 रन बनाए, जबकि यशस्वी जायसवाल ने 13 रन का योगदान दिया. दहाई की संख्या में पहुंचने वाले यही दो बल्लेबाज थे.

(आईएएनएस से इनपुट के साथ)

यह भी पढ़ें: Rohit Sharma: "उसी पैर पर जिस पर उनकी सर्जरी..." रोहित शर्मा ने ऋषभ पंत की चोट को लेकर दिया अपडेट, बताया तीसरे दिन खेलने उतरेंगे या नहीं

यह भी पढ़ें: Rohit Sharma: "बतौर कप्तान 46 रन का स्कोर..." रोहित शर्मा ने भारतीय बल्लेबाजी के औंधे मुंह गिरने पर दिया बड़ा बयान

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
न्यूजीलैंड सीरीज के लिए भारतीय महिला वनडे टीम का ऐलान, इन 3 खिलाड़ियों को दिया गया आराम
Lowest Total in Test History: टेस्ट इतिहास के 10 सबसे कम स्कोर, 26 पर ही ऑल-आउट हुई थी यह टीम, लिस्ट में भारत ही नहीं ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड भी
Ind vs Nz 1st Test: "It was wrong decision of management", former captain make big statement about Virat Kohli's failure
Next Article
"यह टीम प्रबंधन का गलत फैसला था और...", कोहली की नाकामी पर पूर्व कप्तान कुंबले ने कह दी यह बड़ी बात
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com