विज्ञापन
This Article is From Aug 22, 2023

पूर्व विश्व शतरंज चैंपियन गैरी कास्पारोव ने FIDE WC फाइनल में पहुंचने के लिए भारतीय प्रतिभाशाली प्रज्ञानंद की सराहना की

Praggnanandhaa: भारतीय शतरंज प्रतिभा टाईब्रेक के बाद अमेरिकी खिलाड़ी को 3.5-2.5 से हराने में सफल रहे. खिताबी मुकाबले में उनका मुकाबला वर्ल्ड नंबर 1 मैग्नस कार्लसन से होगा.

पूर्व विश्व शतरंज चैंपियन गैरी कास्पारोव ने FIDE WC फाइनल में पहुंचने के लिए भारतीय प्रतिभाशाली प्रज्ञानंद की सराहना की
FIDE WC Final 2023

FIDE WC Final: पूर्व विश्व शतरंज चैंपियन और रूसी शतरंज ग्रैंडमास्टर गैरी कास्परोव ने अजरबैजान के बाकू में फिडे विश्व कप के फाइनल में पहुंचने वाले भारतीय ग्रैंडमास्टर रमेशबाबू प्रज्ञानंद को बधाई दी है. प्रज्ञानंद ने विश्व नंबर 3 फैबियानो कारूआना को हराकर FIDE विश्व कप के फाइनल में प्रवेश किया, और उनकी मां भी अपने बेटे की जीत देखने के लिए कार्यक्रम में मौजूद थीं. कास्परोव ने अपनी मां के समर्थन को "एक विशेष प्रकार का समर्थन" कहा और भारतीय ग्रैंड मास्टर को उनके असाधारण प्रदर्शन के लिए शुभकामनाएं दीं. कास्परोव ने लिखा, "@rpragchess को और उनकी मां को बधाई. एक ऐसे व्यक्ति के रूप में जिसकी गौरवान्वित मां मेरे साथ हर कार्यक्रम में जाती थी, यह एक विशेष प्रकार का समर्थन है! चेन्नई इंडियन ने न्यूयॉर्क के दो काउबॉय को हराया! वह कठिन परिस्थितियों में बहुत दृढ़ रहे हैं." अपने ट्वीट में.

भारतीय शतरंज प्रतिभा टाईब्रेक के बाद अमेरिकी खिलाड़ी को 3.5-2.5 से हराने में सफल रहे. खिताबी मुकाबले में उनका मुकाबला वर्ल्ड नंबर 1 मैग्नस कार्लसन से होगा. इससे पहले, प्रगनानंद ने गुरुवार को सडन डेथ टाईब्रेक में हमवतन अर्जुन एरिगैसी को 5-4 से हराकर सेमीफाइनल में जगह पक्की की. 17 वर्षीय प्रज्ञानंद ने पहले ही अगले साल के कैंडिडेट्स इवेंट में जगह पक्की कर ली है.

प्रज्ञानंद ने फिडे विश्व कप के फाइनल में पहुंचकर इतिहास रच दिया, उनके कोच आरबी रमेश ने वैश्विक टूर्नामेंट में प्रग्गनानंद के असाधारण प्रदर्शन पर बेहद गर्व व्यक्त किया और कहा कि चर्चा की गई शुरुआती रणनीतियों के मद्देनजर वह प्राग की संभावनाओं को लेकर आशावादी हैं.

"मुझे बेहद गर्व है कि वह इस विश्व कप में शानदार प्रदर्शन कर रहा है और उसने विश्व कप फाइनल के लिए क्वालीफाई किया है और मैंने सुना है कि वह ऐसा करने वाला सबसे कम उम्र का है और वह फाइनल के लिए क्वालीफाई करने वाला एकमात्र भारतीय भी है, “कोच रमेश ने एएनआई को बताया.

FIDE विश्व कप के फाइनल मैच मंगलवार से शुरू होगा.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
Chess: प्रो शतरंज लीग में बड़ा उलटफेर, 28 साल के भारतीय ने पांच बार के वर्ल्ड चैंपियन मैग्नस कार्लसन को हराया
पूर्व विश्व शतरंज चैंपियन गैरी कास्पारोव ने FIDE WC फाइनल में पहुंचने के लिए भारतीय प्रतिभाशाली प्रज्ञानंद की सराहना की
Magnus Carlsen is suffering from food poisoning since his semi-final victory, will Praggnanandhaa be benefited in final?
Next Article
Magnus Carlsen: सेमीफाइनल में जीत के बाद से मैग्नस कार्लसन फूड प्वाइजनिंग से हैं पीड़ित, क्या प्रज्ञानंद को होगा फायदा?
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com