विज्ञापन

Air India-Vistara Merger: कल से विस्तारा एयरलाइन के साथ नहीं कर पाएंगे टिकट बुक, जानें पहले से बुक टिकटों का क्या होगा?

Air India-Vistara Merger: विस्तारा में बुकिंग 3 सितंबर, 2024 तक ही की जा सकेंगी. एयरलाइन 3 सितंबर के बाद से अपनी टिकट बुकिंग बंद कर रही है.

Air India-Vistara Merger: कल से विस्तारा एयरलाइन के साथ नहीं कर पाएंगे टिकट बुक, जानें पहले से बुक टिकटों का क्या होगा?
Vistara-Air India Merger: टाटा ग्रुप और सिंगापुर एयरलाइंस के जॉइंट वेंचर विस्तारा (Vistara) का एयर इंडिया में विलय (Merger) हो रहा है.
नई दिल्ली:

Air India-Vistara Merger: अगर आप आए-दिन हवाई यात्रा करते हैं या जल्द ही इसका प्लान बनाने जा रहे हैं तो यह खबर आपके काम की है. दरअसल Vistara के एयर इंडिया (Air India) के साथ हुए मर्जर के बाद, विस्तारा की ऑपरेटर Tata SIA एयरलाइंस ने घोषणा की है कि पैसेंजर सिर्फ 11 नवंबर, 2024 तक की ट्रैवल डेट्स के लिए ही विस्तारा (Vistara) के साथ फ्लाइट बुक (Air Tickets) कर सकते हैं. ये बुकिंग 3 सितंबर, 2024 तक ही की जा सकेंगी. एयरलाइन 3 सितंबर के बाद से अपनी टिकट बुकिंग बंद (Flight Booking) कर रही है.

पहले से 12 नवंबर के बाद की बुक टिकट का क्या होगा?

शुक्रवार को एयरलाइन ने कहा कि जो लोग 12 नवंबर या उसके बाद के लिए पहले से ही विस्तारा (Vistara) की फ्लाइट टिकट बुक (Flight Tickets Booking) कर चुके हैं, उनके टिकट एयर इंडिया में ट्रांसफर कर दिए जाएंगे. यानी विस्तारा एयरलाइन (Vistara Airlines) के हवाई जहाज 11 नवंबर को आखिरी उड़ान भरेंगे और 12 नवंबर से वो एयर इंडिया का हिस्सा बन जाएंगे.

Vistara एयरलाइन ने एक स्टेटमेंट में कहा, "हमारे जिन कस्टमर्स ने 12-नवंबर-2024 के बाद की यात्रा ट्रैवल (Travel) के लिए पहले से ही Vistara के टिकट बुक कर लिए हैं, उन सभी के टिकट एयर इंडिया में ट्रांसफर कर दिए जाएंगे और उन्हें जल्द ही इस अपडेट के बारे में ईमेल (Email) और SMS के जरिए जानकारी दी जाएगी."

11 नवंबर, 2024 तक की ट्रैवल डेट के लिए कर सकते हैं Vistara फ्लाइट बुक

इस स्टेटमेंट में यह भी कहा गया है कि यात्री (Passenger) 11 नवंबर, 2024 तक की ट्रैवल डेट के लिए Vistara के साथ फ्लाइट बुक कर सकते हैं. ये बुकिंग 3 सितंबर, 2024 तक की जा सकेगी. इसका मतलब यह हुआ कि 12 नवंबर से विस्तारा (Vistara) की सभी फ्लाइट एयर इंडिया ऑपरेट करेगी और इन फ्लाइट की बुकिंग एयर इंडिया की वेबसाइट या मोबाइल ऐप के जरिए की जा सकेगी.

रेगुलेटरी अप्रूवल  मिलने के बाद एयर इंडिया के चीफ कैंपबेल विल्सन (Campbell Wilson) ने शुक्रवार को कहा कि विस्तारा के एयरक्राफ्ट और क्रू मेंबर के एयर इंडिया में शामिल होने के लिए 12 नवंबर की तारीख तय की गई है.

सरकार ने मर्जर के तहत सिंगापुर एयरलाइंस को  FDI की मंजूरी दी

टाटा ग्रुप और सिंगापुर एयरलाइंस के जॉइंट वेंचर विस्तारा (Vistara) का एयर इंडिया में विलय (Merger) हो रहा है. इस विलय के बाद, सिंगापुर एयरलाइंस की टाटा समूह के स्वामित्व वाली एयर इंडिया (Air India) में 25.1 फीसदी की हिस्सेदारी हो जाएगी. सरकार ने इस मर्जर के तहत सिंगापुर एयरलाइंस को फॉरेन डायरेक्ट इन्वेस्टमेंट (FDI) की मंजूरी दे दी है.

बुकिंग एयर इंडिया की साइट पर होगा रीडायरेक्ट

इस मर्जर के बारे में यात्रियों की मदद करने के लिए अक्सर पूछे जाने वाले सवालों (FAQ) का एक सेट भी तैयार किया गया है. 3 सितंबर यानी आज से, विस्तारा की वेबसाइट पर 12 नवंबर या उसके बाद की फ्लाइट को बुक करने वाले पैसेंजर्स को बुकिंग पूरी करने के लिए एयर इंडिया की साइट पर रीडायरेक्ट कर दिया जाएगा.


विस्तारा के लॉयल्टी मेंबर का क्या होगा?

विस्तारा एयरलाइन के साथ काफी लॉयलटी मेंबर (Loyalty Members) जुड़े हुए हैं. ऐसे में सवाल उठता है कि इस विस्तारा के एयर इंडिया में मर्ज होने के बाद उनका क्या होगा? तो आपको बता दें कि विस्तारा (Vistara) ने पहले ही लॉयल्टी प्रोग्राम (Club Vistara) को एयर इंडिया के लॉयल्टी प्रोग्राम (Flying Returns) के साथ मर्ज करने की पहल शुरू कर दी थी. यानी अब विस्तारा के लॉयल्टी मेंबर एयर इंडिया के लॉयल्टी प्रोग्राम के मेंबर बन जाएंगे.

हालांकि इसके लिए विस्तारा के मेंबर्स को एयर इंडिया के लॉयल्टी प्रोग्राम फ्लाइंग रिटर्न्स में जाकर साइन अप करना होगा. इसके बाद क्लब विस्तारा (Club Vistara) से फ्लाइंग रिटर्न्स (Flying Returns)में एक-एक करके सभी पॉइंट ट्रांसफर किए जाएंगे.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
विश्व बैंक ने भारत की GDP ग्रोथ का अनुमान 6.6 से बढ़ाकर 7 प्रतिशत किया
Air India-Vistara Merger: कल से विस्तारा एयरलाइन के साथ नहीं कर पाएंगे टिकट बुक, जानें पहले से बुक टिकटों का क्या होगा?
इंटरनेशनल स्काईस्क्रेपर डे 2024 : गुजरात में 30 नई गगनचुंबी इमारतों को मंज़ूरी, राज्य को ₹1000 करोड़ का राजस्व मिला
Next Article
इंटरनेशनल स्काईस्क्रेपर डे 2024 : गुजरात में 30 नई गगनचुंबी इमारतों को मंज़ूरी, राज्य को ₹1000 करोड़ का राजस्व मिला
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com