विज्ञापन

"समय आ गया कि... " : US फेड रिजर्व के चेयरमैन ने ब्याज दरों में कटौती के दिए संकेत

फेड के चेयरमैन जेरोम पॉवेल (Jerome Powell) ने शुक्रवार को आर्थिक नीति पर चर्चा के दौरान कहा कि मुद्रास्फीति (Inflation) केंद्रीय बैंक के 2 प्रतिशत के लक्ष्य के "बहुत करीब है और पॉलिसी एडजस्टमेंट का समय आ गया है."

"समय आ गया कि... " : US फेड रिजर्व के चेयरमैन ने ब्याज दरों में कटौती के दिए संकेत
US Federal Reserve Interest Rate Cut: केंद्रीय बैंक अगले महीने बहुप्रतीक्षित ब्याज दरों में कटौती शुरू कर सकता है.
वाशिंगटन:

अमेरिकी फेडरल रिजर्व (US Federal Reserve), फेड ने देश ब्याज दरों में कटौती (Fed Interest Rate Cuts) करने के संकेत दिए हैं. ब्याज दरों में कटौती के संकेत कई महीनों से मिल रहे हैं. फेडरल रिजर्व, फेड के चेयरमैन जेरोम पॉवेल (Jerome Powell) ने कहा है कि मौद्रिक नीति समायोजन के लिए "समय आ गया है." उनके इस बयान से यह संकेत मिलते हैं कि केंद्रीय बैंक अगले महीने बहुप्रतीक्षित ब्याज दरों में कटौती शुरू कर सकता है.

मुद्रास्फीति केंद्रीय बैंक के 2 प्रतिशत के लक्ष्य के बहुत करीब

न्यूज एजेंसी योनहाप के मुताबिक, पॉवेल ने शुक्रवार को आर्थिक नीति पर चर्चा के दौरान कहा कि मुद्रास्फीति (Inflation) केंद्रीय बैंक के 2 प्रतिशत के लक्ष्य के "बहुत करीब है और पॉलिसी एडजस्टमेंट का समय आ गया है."

उन्होंने कहा, "हमारी इस यात्रा की दिशा स्पष्ट है. वहीं ब्याज दरों में कटौती की टाइमिंग- आगामी आंकड़ों, बदलती सोच और रिस्क को बैलेंस करने के आधार पर तय होगा."

सितंबर में ही दरों में की जा सकती है कटौती

बता दें, अमेरिका में 17-18 सितंबर को निर्धारित संघीय मुक्त बाजार समिति (एफओएमसी) की बैठक में दरों में कटौती की संभावना को लेकर अटकलें लगाई जा रही हैं. पिछले महीने की एफओएमसी बैठक के बाद, पॉवेल ने कहा था कि यदि शर्तें पूरी होती हैं तो सितंबर में ही दरों में कटौती की जा सकती है.

जुलाई में हुई एफओएमसी बैठक के अध्यन से पता चला कि फेड के पॉलिसी मेकर्स के "अप्रत्याशित समर्थन" से संकेत मिला कि मुद्रास्फीति पर प्रगति जारी रहने पर देश में चल रही ब्याज दर को अगले महीने कम किया जा सकता है.

पिछले एक साल में कीमतों में 2.5 प्रतिशत की वृद्धि

फेडरल रिजर्व के अध्यक्ष जेरोम पॉवेल ने मुद्रास्फीति के लगातार बढ़ने की ओर भी इशारा किया. उन्होंने कहा, "मुद्रास्फीति की दर हमारे अनुमानों के करीब है, पिछले एक साल में कीमतों में 2.5 प्रतिशत की वृद्धि हुई है. इस साल की शुरुआत में दो प्रतिशत की वृद्धि हुई. ”

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
टेलीकॉम सेक्टर का किंग रिलायंस कम्युनिकेशंस कैसे हुआ बर्बाद? किसने चुकाया अनिल अंबानी का कर्ज?
"समय आ गया कि... " : US फेड रिजर्व के चेयरमैन ने ब्याज दरों में कटौती के दिए संकेत
Stock Market Today: शेयर बाजार में तूफानी तेजी, सेंसेक्स ने लगाई 500 अंको की छलांग, निफ्टी में भी उछाल
Next Article
Stock Market Today: शेयर बाजार में तूफानी तेजी, सेंसेक्स ने लगाई 500 अंको की छलांग, निफ्टी में भी उछाल
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com