Upcoming IPO 2024: इस सप्ताह खुलने जा रहा है ये 3 आईपीओ, तगड़ी कमाई के लिए कहां लगाएं पैसा?

List of Upcoming IPOs in 2024 in India: इस साल अबतक 16 कंपनियों ने आईपीओ के जरिये 13,000 करोड़ रुपये जुटाए हैं.जबकि बीते साल यानी 2023 में 58 कंपनियों ने आईपीओ से 52,637 करोड़ रुपये जुटाए थे. 

Upcoming IPO 2024: इस सप्ताह खुलने जा रहा है ये 3 आईपीओ, तगड़ी कमाई के लिए कहां लगाएं पैसा?

Upcoming IPOs This Week: सूत्रों ने बताया कि मार्च के महीने में बेंगलुरु के लक्जरी फर्नीचर ब्रांड स्टेनली लाइफस्टाइल्स और क्रिस्टल इंटिग्रेटेड सर्विसेज का भी आईपीओ आने की उम्मीद है. 

नई दिल्ली:

Upcoming IPOs in 2024: इनीशीयल पब्लिक ऑफरिंग यानी आईपीओ (IPO) मार्केट की गतिविधियों में मार्च में काफी तेजी देखने को मिलेगी.इस सप्ताह गोपाल स्नैक्स सहित तीन कंपनियां के आईपीओ सब्सक्रिप्शन के लिए खुल रहे हैं. इनसे सामूहिक रूप से 1,325 करोड़ रुपये की राशि जुटने की उम्मीद है. इसके अलावा मौजूदा सप्ताह के दौरान दो और कंपनियों आरके स्वामी और जेजी केमिकल्स के भी आईपीओ आएंगे. मर्चेंट बैंकिंग सूत्रों ने बताया कि मार्च के महीने में बेंगलुरु के लक्जरी फर्नीचर ब्रांड स्टेनली लाइफस्टाइल्स और क्रिस्टल इंटिग्रेटेड सर्विसेज का भी आईपीओ आने की उम्मीद है. 

बाजार विशेषज्ञों का कहना है कि मजबूत वृहद आर्थिक परिस्थितियों तथा हाल में लिस्टेड हुए शेयरों से मिले बेहतर रिटर्न की वजह से आईपीओ गतिविधियों में तेजी देखने को मिल रही है. 

Gopal Snacks IPO: 

राजकोट की कंपनी गोपाल स्नैक्स का आईपीओ छह मार्च को खुलकर 11 मार्च को बंद होगा.बड़े निवेशक एक दिन पहले पांच मार्च को बोली लगा सकेंगेगोपाल स्नैक्स का 650 करोड़ रुपये का आईपीओ पूरी तरह बिक्री पेशकश (ओएफएस) पर आधारित होगा. आईपीओ के लिए मूल्य दायरा 381 रुपये से 401 रुपये प्रति शेयर तय किया गया है. 

वर्ष 1999 में स्थापित, गोपाल स्नैक्स दैनिक उपयोग का सामान बेचने वाली कंपनी है. सितंबर 2023 तक, नमकीन उत्पाद 10 राज्यों और दो केंद्र शासित प्रदेशों में बेचे गए और इसका तीन डिपो और 617 वितरकों का नेटवर्क है.कंपनी तीन विनिर्माण केन्द्र संचालित करती है. ये संयंत्र गुजरात में राजकोट और मोडासा, और महाराष्ट्र के नागपुर में हैं.गोपाल स्नैक्स की परिचालन आय 2022-23 में 1,394.65 करोड़ रुपये और लाभ 112.37 करोड़ रुपये रहा

RK Swamy IPO:

एकीकृत विपणन सेवा कंपनी आरके स्वामी का 423.56 करोड़ रुपये का आईपीओ चार मार्च को खुलकर छह मार्च को बंद होगा. आईपीओ के लिए मूल्य दायरा 270-288 रुपये प्रति शेयर तय किया गया है. आईपीओ के तहत 173 करोड़ रुपये के नए शेयर जारी किए जाएंगे, जबकि इसमें 87 लाख तक इक्विटी शेयरों की बिक्री पेशकश (ओएफएस) भी शामिल होगी. आईपीओ दस्तावेजों के अनुसार,ओएफएस में शेयर पेश करने वालों में श्रीनिवासन के स्वामी, नरसिम्हन कृष्णास्वामी, इवान्स्टन पायनियर फंड एल.पी. और प्रेम मार्केटिंग वेंचर्स एलएलपी आरके स्वामी लिमिटेड शामिल हैं.

JG Chemicals IPO:

जिंक ऑक्साइड विनिर्माता जेजी केमिकल्स अपने 251 करोड़ रुपये के आईपीओ में 165 करोड़ रुपये के नए इक्विटी शेयर जारी किए जाएंगे. इसके अलावा इसमें 86.2 करोड़ रुपये की 39 लाख शेयरों की बिक्री पेशकश (ओएफएस) शामिल है.कंपनी का आईपीओ पांच मार्च को खुलकर सात मार्च को बंद होगा. एंकर निवेशक चार मार्च को शेयरों के लिए बोलियां लगा सकेंगे. आईपीओ के लिए मूल्य दायरा 210 से 221 रुपये प्रति शेयर तय किया गया है. ओएफएस के तहत विजन प्रोजेक्ट्स एंड फिनवेस्ट प्राइवेट लिमिटेड, सुरेश कुमार झुनझुनवाला (एचयूएफ), अनिरुद्ध झुनझुनवाला (एचयूएफ) और जयंती कमर्शियल लिमिटेड इक्विटी शेयरों की पेशकश करेंगे. 

कोलकाता की यह कंपनी देश की उत्पादन और राजस्व के मामले में सबसे बड़ी जिंक ऑक्साइड विनिर्माता है. कंपनी के शेयर को बीएसई और एनएसई पर सूचीबद्ध करने का प्रस्ताव है. 

इस साल अबतक 16 कंपनियों ने IPO  के जरिये जुटाए 13,000 करोड़

बता दें कि इस साल अबतक 16 कंपनियों ने आईपीओ के जरिये 13,000 करोड़ रुपये जुटाए हैं. वहीं मुक्का प्रोटींस (Mukka Proteins IPO) का 224 करोड़ रुपये आईपीओ चार मार्च को बंद होगा. बीते साल यानी 2023 में 58 कंपनियों ने आईपीओ से 52,637 करोड़ रुपये जुटाए थे. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com