विज्ञापन
Story ProgressBack

Saturday Trading Session: कल शनिवार को शेयर मार्केट खुला है या बंद? दूर कर लें ये कंफ्यूजन

Stock Market Updates: अगर स्टॉक एक्सचेंज के साइट पर कोई साइबर अटैक या फिर साइट क्रैश हो जाती है तो इस तरह के विषम परिस्थितियों में बिना किसी रुकावट या बाधा के ट्रेडिंग जारी रखने के लिए डिजास्टर रिकवरी साइट पर ट्रेडिंग को शिफ्ट कर दिया जाएगा.

Read Time: 3 mins
Saturday Trading Session: कल शनिवार को शेयर मार्केट खुला है या बंद? दूर कर लें ये कंफ्यूजन
Share Market on Saturday: कल यानी शनिवार को डिजास्टर रिकवरी साइट (Disaster Recovery Site) पर इंट्राडे स्विच-ओवर के लिए स्पेशल ट्रेडिंग सेशन (Special Live Trading Sessions) रखा गया है.(फाइल फोटो)
नई दिल्ली:

अगर आप शेयर बाजार में ट्रेडिंग (Stock Market Trading)करते हैं तो ये आपके लिए जरूरी खबर है.वैसे तो शेयर बाजार में शुक्रवार हफ्ते का आखिरी कारोबारी दिन होता है. शेयर बाजार में सोमवार से शुक्रवार तक ट्रेडिंग होती है. वहीं, वीकेंड के मौके पर शेयर बाजार की छुट्टियां (Stock Market Holidays 2024)रहती है,यानी शनिवार और रविवार को शेयर मार्केट (Stock Market) बंद रहता है. लेकिन इस सप्ताह स्टॉक मार्केट शनिवार (Saturday Trading Session) यानी 20 जनवरी को भी खुला रहने वाला है.

जी हां, इस हफ्ते आपको शेयर बाजार में पैसे लगाकर कमाई करने के लिए एक दिन ज्यादा मिलने वाला है. तो चलिए आपको बताते हैं कि कल शेयर मार्केट में ट्रेडिंग क्यों और कब-कब होने वाली है.

दरअसल, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) और बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार, कल यानी शनिवार को डिजास्टर रिकवरी साइट (Disaster Recovery Site) पर इंट्राडे स्विच-ओवर के लिए स्पेशल ट्रेडिंग सेशन (Special Live Trading Sessions) रखा गया है. स्टॉक एक्सचेंज की ओर से 29 दिसंबर 2023 को एक सर्कुलर जारी करते हुए इस बात की जानकारी दी गई थी.जिसके मुताबिक, इस शनिवार को भी ट्रेडिंग के लिए शेयर बाजार (Share Market on Saturday) खुला रहने वाला है. इस दौरान आप  NSE और BSE पर ट्रेडिंग कर पाएंगे.   

कल दोनों एक्सचेंज पर डिजास्टर रिकवरी साइट (DR Site)पर स्विच करने के लिए छोटे-छोटे दो लाइव ट्रेडिंग सेशन होगा. अगर इस स्पेशल ट्रेडिंग सेशन के टाइमिंग की बात करें तो बाकी दिनों की तरह ही फर्स्ट स्पेशल लाइव सेशन सुबह 9:15 बजे से शुरू होगा. यह सेशन प्राइमरी वेबसाइट पर  10 बजे तक चलेगा. इसके बाद दूसरा ट्रेडिंग सेशन  DR साइट (DR site) सुबह 11:30 बजे शुरू होकर दोपहर में 12:30 बजे तक चलेगा. 

मार्केट रेगुलेटर SEBI नए साल में डिजास्टर रिकवरी साइट (DR) साइट का ट्रायल कर रहा है. अगर स्टॉक एक्सचेंज के साइट पर कोई साइबर अटैक या फिर साइट क्रैश हो जाती है तो इस तरह के विषम परिस्थितियों में बिना किसी रुकावट या बाधा के ट्रेडिंग जारी रखने के लिए डिजास्टर रिकवरी साइट पर ट्रेडिंग को शिफ्ट कर दिया जाएगा. इससे बिना ट्रेडिंग होल्ड किए इस तरह की इमरजेंसी की स्थिति से निपटा जा सकता है. इसका मकसद शेयर मार्केट में स्थिरता लाना और निवेशकों को होने वाले नुकसान से बचाना है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
शेयरों में ज़ोरदार उछाल, BSE सेंसेक्स, NSE निफ्टी नए शिखर पर
Saturday Trading Session: कल शनिवार को शेयर मार्केट खुला है या बंद? दूर कर लें ये कंफ्यूजन
अदाणी एनर्जी सॉल्यूशंस ने एस्सार की महान-सीपत ट्रांसमिशन प्रोजेक्ट का किया अधिग्रहण
Next Article
अदाणी एनर्जी सॉल्यूशंस ने एस्सार की महान-सीपत ट्रांसमिशन प्रोजेक्ट का किया अधिग्रहण
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;