अदाणी एंटरप्राइजेज करेगी डेटा सेंटर बिजनेस का विस्तार, 5 बिलियन डॉलर निवेश की योजना: रिपोर्ट

रिपोर्ट में कहा गया है कि इस 5 बिलियन डॉलर का आधे से अधिक हिस्सा केवल इस वर्ष के भीतर आवंटित किया जा सकता है. इसमें प्रमोटर इक्विटी इन्फ्यूजन कुल निवेश का लगभग एक चौथाई हिस्सा होने की उम्मीद है.

अदाणी एंटरप्राइजेज करेगी डेटा सेंटर बिजनेस का विस्तार, 5 बिलियन डॉलर निवेश की योजना: रिपोर्ट

Adani Group News: रिपोर्ट में कहा गया है कि आने वाले हफ्तों में लेनदेन को अंतिम रूप दिए जाने की उम्मीद है.

नई दिल्ली:

अरबपति गौतम अदाणी की फ्लैगशिप कंपनी अदाणी एंटरप्राइजेज लिमिटेड(AEL) अपने डेटा सेंटर बिजनेस के विस्तार की तैयारी कर रही है. इकोनॉमिक टाइम्स की एक रिपोर्ट के अनुसार, AEL और स्वीडन की EQT के स्वामित्व वाली EdgeConneX का ज्वॉइंट वेंचर, AdaniConneX, अगले पांच वर्षों में 5 बिलियन डॉलर का निवेश करने की योजना बना रहा है.

रिपोर्ट में कहा गया है कि इस निवेश का आधे से अधिक हिस्सा केवल इस वर्ष के भीतर आवंटित किया जा सकता है. इसमें  प्रमोटर इक्विटी इन्फ्यूजन कुल निवेश का लगभग एक चौथाई हिस्सा होने की उम्मीद है.

2030 तक, AdaniConneX का लक्ष्य 1 GW की डेटा सेंटर कैपेसिटी डेवलप करना है. अपनी महत्वाकांक्षी विकास योजनाओं का समर्थन करने के लिए कंपनी वर्तमान में 1.2-1.4 बिलियन डॉलर रेंज में ऑफसोर लोन सिक्योर करने के लिए कई अंतरराष्ट्रीय बैंकों के साथ चर्चा कर रही है. रिपोर्ट में कहा गया है कि आने वाले हफ्तों में लेनदेन को अंतिम रूप दिए जाने की उम्मीद है.

2 नवंबर की इन्वेस्टर प्रेजेंटेशन के अनुसार, ज्वॉइंट वंचर फर्म AdaniConnex ने जून में 213 मिलियन डॉलर का कर्ज जुटाया था . AdaniConnex का अब तक चेन्नई में केवल एक ऑपरेशनल डेटा सेंटर है, इसने नोएडा और हैदराबाद फैसिलिटीज में लगभग दो-तिहाई निर्माण पूरा कर लिया है. वहीं,  चेन्नई का फेज 2 डेवलपमेंट भी चल रहा है जबकि हैदराबाद और नवी मुंबई के लिए भूमि अधिग्रहण जारी है.
 



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(Disclaimer: New Delhi Television is a subsidiary of AMG Media Networks Limited, an Adani Group Company.)