विज्ञापन
5 years ago
नई दिल्ली:

Budget 2019: वैश्विक स्तर पर नरमी और मानसून की चिंता के बीच वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) राजग सरकार के दूसरे कार्यकाल का पहला बजट (Budget) शुक्रवार को पेश कर दिया है. सरकार ने चालू वित्त वर्ष 2019-20 के लिए राजकोषीय घाटे के लक्ष्य को घटाकर सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) का 3.3 प्रतिशत कर दिया है. पहले इसके 3.4 प्रतिशत रहने का अनुमान लगाया गया था.वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 2019-20 का बजट पेश करते हुए कहा कि चालू वित्त वर्ष के लिए राजकोषीय घाटे के लक्ष्य को 3.3 प्रतिशत किया जा रहा है. सरकार ने फरवरी में 2019-20 का अंतरिम बजट पेश करते हुए राजकोषीय घाटा 3.4 प्रतिशत रहने का अनुमान लगाया था. कांग्रेस ने वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा शुक्रवार को पेश बजट को 'नई बोतल में पुरानी शराब' करार दिया और कहा इसमें कुछ भी नया नहीं है. 

Union Budget 2019 Highlights:

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने 'हर घर जल' योजना के लिए शुक्रवार को केंद्रीय बजट की प्रशंसा करते हुए कहा कि ऐसी ही पहल राज्य में उनकी सरकार ने की है.
कांग्रेस नेता रणदीप सुरजेवाला ने कहा, 'मोदी जी की नई सरकार बजट जतना, युवाओं, गरीबों और किसानों के खिलाफ है. वित्त मंत्री में एक बार भी किसानों की समस्‍या का जिक्र तक नहीं किया. उन्‍होंने नहीं बताया कि किसानों की आय कैसे दोगुनी होगी या रोजगार कैसे पैदा होंगे.

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शुक्रवार को लोकसभा में अंग्रेजी में दिये गये बजट भाषण में बीच-बीच में हिंदी, संस्कृत, उर्दू और तमिल भाषा में कुछ बातें कहीं और स्वामी विवेकानंद, महात्मा गांधी तथा समाज सुधारक कन्नड़ संत बसवेश्वर की उक्तियों का भी उल्लेख किया.
बजट पेश होने के बाद पीएम मोदी बोले, ''नए भारत के निर्माण में अहम कड़ी है ये बजट. जन शक्ति बिना जल संचय संभव नहीं. किसानों के पास 87000 करोड़ रुपए पहुंचेंगे. इसी से 5 लाख करोड़ की अर्थव्यवस्था होगी. बजट अगले दशक की नींव खड़ी करेंगे. बजट में भावी पीढ़ी की चिंता साफ.''

बजट पेश होने के बाद पीएम मोदी बोले, ''बजट में गांव-गरीब का कल्याण होगा. बजट सही दिशा का भरोसा दिला रहा है. 21वें सदी के संकल्प पूरे होंगे. गरीब, देश के विकास का पावर हाउस बनेंगे.''

बजट पेश होने के बाद बोले पीएम मोदी
बजट पेश होने के बाद पीएम मोदी बोले, इस बजट से मध्यम वर्ग से प्रगति मिलेगी. गरीब को बल मिलेगा और युवा को बेहतर कल.
Budget 2019 Live: संसद में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण: भारत का कर्ज जीडीपी का 5 फीसदी से भी कम है. 1,2,5,10,20 रुपये के सिक्‍के जारी किए जाएंगे.
Budget 2019 Live: संसद में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण: सोने पर कस्टम ड्यूटी 10 प्रतिशत से बढ़कर 12.5 प्रतिशत हुई.
बजट Live: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने पेट्रोल-डीजल पर कही ये बात
Budget 2019 Live: संसद में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण: पेट्रोल-डीजल पर एक्साइज ड्यूटी 1 रुपए प्रति लीटर बढ़ी
बजट Live: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने सरचार्ज पर कही ये बात
दो से पांच करोड़ तक की करयोग्य आय पर तीन फीसदी अतिरिक्त सरचार्ज, पांच करोड़ से ज़्यादा करयोग्य आय पर सात फीसदी अतिरिक्त सरचार्ज
Budget 2019 Live: संसद में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण: पैन कार्ड न होने पर आधार कार्ड के जरिए भी भर सकेंगे आयकर रिटर्न.
बजट Live: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा, एक करोड़ रुपए से ज्यादा की निकासी पर 2% टीडीएस
Budget 2019 Live: संसद में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण: बैंक से एक साल में एक करोड़ रुपए से ज्यादा की निकासी पर 2 प्रतिशत टीडीएस काटा जाएगा.
बजट Live: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आईटीआर भरने को लेकर कही ये बात
Budget 2019 Live: संसद में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण: इनकम टैक्स रिटर्न में पैन और आधार कार्ड दोनों चलेंगे.
बजट Live: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने टैक्स को लेकर कही ये बात
Budget 2019 Live: संसद में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण: जिनकी सालाना करयोग्य आय पांच लाख से कम, सिर्फ उन्हें इनकम टैक्स से पूरी तरह छूट
Budget 2019 Live: संसद में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण: 45 लाख तक के घर पर 3.5 लाख ब्याज में छूट
Budget 2019 Live: संसद में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण: ईमानदारी से टैक्स देने वालों का शुक्रिया, कर्तव्यों में ही अधिकार की सुरक्षा छिपी है.
बजट Live: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा, इलेक्ट्रिक गाड़ी बनाने पर 1.5 लाख टैक्स में छूट
Budget 2019 Live: संसद में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण: इलेक्ट्रिक गाड़ी बनाने पर 1.5 लाख टैक्स में छूट, गाड़ियों पर जीएसटी 12 प्रतिशत से घटाकर 5 प्रतिशत
बजट 2019 Live: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा, बैंकों का NPA एक लाख करोड़ रुपये कम
Budget 2019 Live: संसद में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण: क्रेडिट को बढ़ावा दिए जाने के लिए सरकारी बैंकों को 70 हजार करोड़ रुपये और मुहैया कराए जाने का प्रस्ताव है. बैंकिग सेक्टर में सरकार की तरफ से किए गए सुधारों का अच्छा नतीजा देखने को मिला है और बैंकों का NPA एक लाख करोड़ रुपये कम हो गया है.
बजट Live: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने टैक्स को लेकर कही ये बात
Budget 2019 Live: संसद में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण: 400 करोड़ तक की कंपनी पर 25 प्रतिशत कॉरपोरेट टैक्स
बजट Live: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा, 5 साल में 78% प्रत्यक्ष कर बढ़ा
Budget 2019 Live: संसद में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण: 5 साल में 78 प्रतिशत प्रत्यक्ष कर बढ़ा, करदाताओं के पैसे से ही देश का विकास संभव
बजट Live: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा, महिलाओं के विकास के बिना देश का विकास नहीं
Budget 2019 Live: संसद में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण: महिलाओं के विकास के बिना देश का विकास नहीं हो सकता है. महिलाओं को अधिक से अधिक स्वावलंबी बनाना हमारी सरकार का लक्ष्य है. बीते लोकसभा चुनाव में रिकॉर्ड संख्या में महिलाओं ने मतदान किया है. इसके साथ ही रिकॉर्ड 78 महिला सांसद इस सदन में चुनकर आई हैं.
बजट Live: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा, राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय बाजारों तक पहुंचाने की मुहिम
Budget 2019 Live: संसद में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण: हम भारत के सर्जनात्मक उद्योगों को अर्थव्यवस्था से जोड़कर, जहां आवश्यक है बौद्धिक सम्पदा अधिकारों से संरक्षित करके राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय बाजारों तक पहुंचाने की मुहिम प्रारम्भ करेंगे.
Budget 2019 Live: संसद में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण: अगले 5 सालों में बुनियादी सुविधाओं पर 5 लाख करोड़
Budget 2019 Live: संसद में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण: दूसरी कंपनियों में भी निजी पूंजी को न्योता
Budget 2019 Live: संसद में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण: एयर इंडिया के रणनीतिक विनिवेश का प्रस्ताव
Budget 2019 Live: संसद में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण: हमारी सरकार में करीब 35 करोड़ एलईडी बल्ब वितरित किए गए हैं. जिससे लगभग 18,341 करोड़ रुपये की वार्षिक बचत हो रही है.
बजट Live: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा, NPA एक लाख करोड़ रुपये घटा
Budget 2019 Live: संसद में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण: पिछले एक साल में कमर्शियल बैंकों का NPA एक लाख करोड़ रुपये घटा.
Union Budget 2019 Live: संसद में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण: पिछले एक साल में कमर्शियल बैंकों का NPA एक लाख करोड़ रुपये घटा.
बजट 2019 Live: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा, 6 सरकारी बैंक कर्ज से बाहर
Union Budget 2019 Live: संसद में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण: सरकारी बैंकों को 70000 करोड़ रुपए और देंगे. 6 सरकारी बैंक कर्ज से बाहर आ गए.
Budget 2019 Live: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा, 81 लाख से अधिक आवासों के निर्माण को मंजूरी
Union Budget 2019 Live: संसद में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण: पीएम आवास योजना के तहत 81 लाख से अधिक आवासों के निर्माण को मंजूरी जिसमें 24 लाख आवास लाभार्थियों को आवंटित किए गए.
Budget 2019 Live: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा, NRI के लिए आधार कार्ड का प्रस्‍ताव
Budget 2019 Live Updates: संसद में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण: भारतीय पासपोर्ट वाले एनआरआई को आधार कार्ड देने का प्रस्ताव
Budget 2019 Live Updates: संसद में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण: महिला की हालत नहीं सुधरी तो विकास नहीं, सरकार का नारा 'नारी से नारायणी'.
Budget 2019 Live: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा, हमारी सरकार नई शिक्षा नीति लाएगी
Budget 2019 Live Updates: संसद में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण: हमारी सरकार नई शिक्षा नीति लाएगी. शिक्षा नीति पर अनुसंधान केंद्र भी बनाया जाएगा. राष्ट्रीय अनुसंधान प्रतिष्ठान (National Research Foundation) का निर्माण किया जाएगा. सरकार उच्च शिक्षा के लिए 400 करोड़ रुपये खर्च करेगी.
Budget 2019 Live Updates: संसद में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण: LED बल्ब से 18,000 करोड़ रुपये से ज़्यादा की बचत हुई.
Budget 2019 Live: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा, अब तक देश में 9.6 करोड़ शौचालयों का निर्माण
Budget 2019 Live Updates: संसद में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण: 2 अक्टूबर 2014 के बाद से अब तक देश में 9.6 करोड़ शौचालयों का निर्माण किया गया है. देश के 5.6 लाख गांव आज खुले से शौच से मुक्त घोषित हो चुके हैं. स्वच्छ भारत अभियान के विस्तार के लिए हमारी सरकार पूर्ण रूप से प्रतिबद्ध है.
Budget 2019 Live: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा, 2024 तक हर घर तक जल पहुंचाने का लक्ष्य
Budget 2019 Live Updates: संसद में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण: हमारी सरकार ने पानी के लिए जलशक्ति मंत्रालय का गठन किया है. जल आपूर्ति के लक्ष्य को लागू किया जा रहा है, जिसके लिए 1,592 ब्लॉक की पहचान की गई है. इसके जरिए हर घर तक पानी पहुंचाया जाएगा. हमारी सरकार का लक्ष्य वर्ष 2024 तक हर घर तक जल पहुंचाने का है.
Budget 2019 Live: संसद में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा, 10 हजार नए किसान उत्पादक संघ बनाए जाएंगे
Budget 2019 Live Updates: संसद में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण: एग्रीकल्चर इंफ्रास्ट्रक्चर में भी निवेश को बढ़ावा दिया जाएगा. 10 हजार नए किसान उत्पादक संघ बनाए जाएंगे. दलहन के मामले में देश आत्मनिर्भर बना है. हमारा लक्ष्य आयात पर कम खर्च करना है, इसके साथ ही डेयरी के कार्यों को भी बढ़ावा दिया जाएगा.
Budget 2019 Live Updates: संसद में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण: स्‍टार्ट-अप के लिए डीडी चैनलों पर विशेष कार्यक्रम का प्रसारण, श्रम कानूनों में सुधार का प्रस्‍ताव.
Budget 2019 Live Updates: बजट पेश करते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा, स्‍टडी इन इंडिया कार्यक्रम शुरू होगा
बजट 2019 Live: संसद में बजट पेश कर रही हैं वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण
Budget 2019 Live: संसद में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण: सरकार नई शिक्षा नीति लाएगी, राष्‍ट्रीय रिसर्च फाउंडेशन बनाने का प्रस्‍ताव.
बजट 2019 Live: संसद में बजट पेश कर रही हैं वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण
Budget 2019 Live Updates: संसद में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण: छोटे दुकानदारों को पेंशन दी जाएगी, साथ ही मात्र 59 मिनट में सभी दुकानदारों को लोन देने की भी योजना है. इसका लाभ 3 करोड़ से अधिक छोटे दुकानदारों को मिल सकेगा. इसके साथ ही हमारी सरकार हर किसी को घर देने की योजना पर भी आगे बढ़ रही है.
बजट 2019 Live: संसद में बजट पेश कर रही हैं वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण
Budget 2019 Live Updates: संसद में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण: भारत को मोस्ट फेवरेट FDI देश बनाने का सरकार का लक्ष्य है. मीडिया में भी विदेशी निवेश की सीमा बढ़ाए जाने की योजना है. भारत को FDI (फॉरेन डायरेक्ट इंवेस्टमेंट) का फेवरेट डेस्टिनेशन बनाया जाए इस दिशा में हमारी सरकार द्वारा तेजी से काम किया जाएगा.
Budget 2019 Live: संसद में बजट पेश कर रही हैं वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण
Budget 2019 Live Updates: संसद में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण: एक करोड़ लोगों ने स्‍वच्‍छता ऐप डाउनलोड किया, 95 फीसदी से ज्‍यादा शहर ओडीएफ घोषित.
Budget 2019 Live: संसद में बजट पेश कर रही हैं वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण
Budget 2019 Live Updates: संसद में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण: 5.6 लाख से ज्‍यादा गांव खुले में शौच मुक्‍त हुए, स्‍वच्‍छ भारत मिशन का विस्‍तार होगा.
बजट LIVE 2019: संसद में बजट पेश कर रही हैं वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण
Budget 2019 Updates: संसद में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण: हमारी सरकार रेलवे में निजी भागीदारी को बढ़ाने पर जोर दे रही है. रेलवे के विकास के लिए PPP मॉडल को लागू किया जाएगा. रेलवे इंफ्रास्ट्रक्चर के विकास के लिए 50 लाख करोड़ रुपये के निवेश की जरूरत है.
बजट LIVE 2019: संसद में बजट पेश कर रही हैं वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण
Budget 2019 Updates: संसद में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण: 5 ट्रिलियन डालर की अर्थव्यवस्था तक पहुंचने के हमारे मुख्य बिंदू हैं- पहला- बुनियादी ढांचे में भारी निवेश, दूसरा- डिजिटल अर्थव्यवस्था, तीसरा- रोज़गार निर्माण और लोगों की आशा, विश्वास और आकांक्षाएं.
Budget Live: संसद में बजट पेश कर रही हैं वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण
Budget 2019 Updates: संसद में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण: हमारा लक्ष्य रिफॉर्म, परफॉर्म और ट्रांसफॉर्म का है. देश के अंदर जल मार्ग के साथ ही वन नेशन, वन ग्रिड के लिए हम आगे बढ़ रहे हैं, जिसका ब्लूप्रिंट तैयार किया जा रहा है.
2019 Budget Live: संसद में बजट पेश कर रही हैं वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण
Budget 2019 Updates: संसद में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण: एक लाख सड़कों को बेहतर किया जाएगा. 2022 तक सबके लिए घर का लक्ष्य
बजट 2019 LIVE: संसद में बजट पेश कर रही हैं वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण
Budget 2019 Updates: संसद में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण: प्रधानमंत्री कर्मयोगी योजना का ऐलान, ग्रामीण भारत के लिए मत्स्य उद्योग बेहद अहम
Budget 2019 Updates: संसद में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण: विमानन, मीडिया और बीमा क्षेत्र में विदेशी निवेश खोलने के प्रस्‍ताव पर विचार की जा रही है.
2019 Budget Live: संसद में बजट पेश कर रही हैं वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण
Budget 2019 Updates: संसद में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण: गांव-गरीब और किसान हमारे हरेक काम का केंद्र बिंदु, रेलवे में पीपीपी मॉडल से विकास पर जोर, पीएसयू की जमीनों पर सस्‍ती हाउसिंग योजना.
बजट 2019 Live: संसद में बजट पेश कर रही हैं वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण
Budget 2019 Updates: संसद में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण: देश को नई ऊंचाइयों पर ले जाना है. भारत अब रोजगार देने वाला देश बन गया है. मुद्रा योजना से लोगों की जिंदगी बदल गई है. उज्जवला योजना की वजह से देश की महिलाओं को धुएं से छुटकारा मिला है, हमने महिलाओं के सम्मान के लिए शौचालय बनवाएं हैं.
बजट Live: संसद में बजट पेश कर रही हैं वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण
2019 Budget Live: संसद में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण: सरकार ने जनभागीदारी, न्यूनतम सरकार अधिकतम अभिशासन के साथ टीम इंडिया के तौर पर कार्य किया.
बजट 2019 Live: संसद में बजट पेश कर रही हैं वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण
Budget 2019 Updates: संसद में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण: हम आर्थिक विकास बढ़ाने का काम कर रहे हैं, हमारा जोर रिफॉर्म, परफॉर्म और ट्रांसफॉर्म पर है. हम न्यू इंडिया की ओर बढ़ रहे हैं.
Budget Live: संसद में बजट पेश कर रही हैं वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण
Union Budget 2019 Live: संसद में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण: उज्जवला योजना की वजह से देश की महिलाओं को धुएं से छुटकारा मिला है. हमने महिलाओं के सम्मान के लिए शौचालय बनवाएं हैं.
Budget 2019 Updates: संसद में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण: जब हम अर्थव्यवस्था को 5 ट्रिलियन डॉलर तक पहुंचाने की बात करते हैं, तो कई लोग आश्चर्य करते हैं कि क्या यह संभव है. देश के नागरिकों की इच्छा और सरकार के नेतृत्व को देखते हुए, यह लक्ष्य प्राप्त किया जा सकता है.
Budget Live: संसद में बजट पेश कर रही हैं वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण
Budget 2019 Updates: संसद में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण: हमारी अर्थव्यवस्था दुनिया की छठी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है. हमारी सरकार ने कई नई योजनाओं को अमलीजामा पहनाया है. पिछले 5 साल में हमने देश की अर्थव्यवस्था का कायाकल्प करने का काम किया है.
Budget Live: संसद में बजट पेश कर रही हैं वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण
Budget 2019 Updates: संसद में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण: इस बार देश की जनता ने पूर्ण बहुमत के साथ हमें सरकार में बैठाया है. पहली बार महिलाओं, युवाओं और बुजुर्गों ने अच्छा काम करने वाली सरकार पर भरोसा जताया. मोदी जी की अगुवाई में हमारी सरकार समाज के अंतिम पायदान पर खड़े व्यक्ति की मदद कर रही है.
Budget Live: संसद में बजट पेश कर रही हैं वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण
Budget 2019 Updates: संसद में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण: खाद्यानों, दलहनों, तिलहनों, फलों और सब्जियों की स्व-पर्याप्तता और निर्यात पर विशेष रूप से जोर दिया गया.
Budget 2019 Live: संसद में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण: भारत में हर साल होगी ग्लोबल इन्वेस्टर्स मीट
Budget 2019 Live: संसद में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण: बीमा मध्यस्थों के लिए 100 प्रतिशत विदेश निवेश
Budget Live: संसद में बजट पेश कर रही हैं निर्मला सीतारमण
Budget 2019 Live: संसद में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण: स्वस्थ समाज की परिकल्पना के तहत आयुष्मान भारत, सुपोषित महिलाएं और बच्चे और नागरिकों की सुरक्षा को अहम स्थान दिया गया.
Budget 2019 Live: संसद में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण: काम करने वाली सरकार को मिला समर्थन, हर व्यक्ति तक पहुंच रहा विकास
Budget 2019 Updates: संसद में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण: सामाजिक संस्थाओं को स्टॉक एक्सचेंज में जगह मिला.
Budget Live: संसद में बजट पेश कर रही हैं निर्मला सीतारमण
Budget 2019 Updates: संसद में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण: उड़ान योजना से छोटे शहर विमान से जुड़े, तीन करोड़ दुकानदारों को पेंशन और बाहरी निवेशकों के लिए आसान केवाईसी का प्रस्ताव
Budget 2019 Updates: संसद में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण: खाद्य सुरक्षा पर खर्च का स्तर 2014-19 के दौरान पिछले पांच साल के दौरान लगभग दोगुना हुआ. 
Budget Live: संसद में बजट पेश कर रही हैं निर्मला सीतारमण
Budget 2019 Updates: संसद में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण: भारत की जनता ने हमारे देश के भविष्य के लिए अपने दो लक्ष्यों-राष्ट्रीय सुरक्षा और आर्थिक वृद्धि पर मुहर लगायी है.
Budget Live: संसद में बजट पेश कर रही हैं निर्मला सीतारमण
Budget 2019 Updates: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा, हमने 2014 और 2019 के बीच केंद्र-राज्य संबंधों को नयी गति दी, सहयोगपूर्ण संघवाद, जीएसटी परिषद और राजकोषीय अनुशासन के प्रति पूर्ण प्रतिबद्धता जतायी.
Budget 2019 Live: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा, बिजली के लिए वन नेशन, वन ग्रिड की बात
Budget 2019 Live: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा, विद्युत क्षेत्र के प्रशुल्‍क और संरचनात्‍मक सुधारों के लिए पैकेज की घोषण जल्‍द
Union Budget 2019 Live: बजट पेश करने के दौरान वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा, 2018-19 में कुल 300 किलोमीटर की नई मेट्रो रेल परियोजना
Budget Live: संसद में बजट पेश कर रही हैं निर्मला सीतारमण
Union Budget 2019 Live: बजट पेश करने के दौरान वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा, भारतमाला और सागरमाला परियोजनाओं, जलमार्ग विकास और उड़ान योजनाओं के लिए जरिए भौतिक संबद्धता को बढ़ावा दिया.
Budget 2019 Live: संसद में बजट पेश कर रही हैं निर्मला सीतारमण
Union Budget 2019 Live: बजट पेश करने के दौरान वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा, पीएम ग्राम सड़क योजना से कनेक्टिविटी बढ़ी. मुद्रा ऋण के जरिए आम आदमी के जीवन स्‍तर में बदलाव हो रहा है. स्‍वदेशी से मेक इन इंडिया की तरफ हमने कदम बढ़ाया है. 


Budget 2019 Live: संसद में बजट पेश कर रही हैं निर्मला सीतारमण
Budget 2019 Live: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा, इस साल 3 ट्रिलियन डॉलर अर्थव्यवस्था होंगे, हमें नागरिकों के पुरुषार्थ पर भरोसा है.
Budget Live: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा, भारतीय उद्योग अब रोजगार पैदा कर रहे हैं, विदेशी-घरेलू निवेश के लिए कई कदम उठाए गए.
2019 Budget Live:संसद में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा, हमने अपनी योजनाओं पर अमल किया.
Budget 2019 Updates: संसद में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा, अधिकतम काम, कम से कम शासन का सिद्धांत
2019 Budget Live: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा, यकीन हो तो रास्ता निकल सकता है, हवाओं में भी चिराग जल सकता है.
Union Budget 2019 Live: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा, सरकारी प्रक्रिया को सरल बनाएंगे
Budget 2019 Live: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट पेश करते हुए कहा, प्रदूषण रहित भारत की कोशिश
संसद में बजट पेश कर रही हैं वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण
#Budget2019 की कॉपियां संसद में लाई गईं.
Budget 2019 India: केंद्रीय कैबिनेट की बैठक संसद भवन में शुरू.
Budget 2019 India: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की मां सावित्री और पिता नारायणन सीतारमण संसद भवन पहुंचे.
Budget 2019: संसद में पहुंचे सीतारमण और अनुराग ठाकुर
Union Budget 2019: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर पहुंचे संसद
Budget 2019 India: संसद भवन में पहुंचीं वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण
Budget 2019: राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से मुलाकात के बाद संसद भवन पहुंचीं वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण

राष्ट्रपति भवन: परपंरा के मुताबिक वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने केंद्रीय बजट पेश करने से पहले राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से मुलाकात की.
वित्तमंत्री ने इस बार बजट दस्तावेज ब्रीफकेस की जगह लाल फाइल में रखने पर बोले मुख्य आर्थिक सलाहकार केवी सुब्रमण्यम बोले- यह भारतीय परंपरा में है. इससे प्रतीत होता है कि हमने पश्चिमी विचारों की गुलामी छोड़ दी है. यह एक बजट नहीं है, बल्कि एक 'बही खाता' है.'
CII सेक्रेट्री जनर चंद्रजीत बनर्जी ने एनडीटीवी को बताया: वित्त मंत्री को कॉरपोरेट टैक्स घटना चाहिए. इकॉनमी में प्राइवेट इनवेस्टमेंट बढ़ाने के लिए नए कदमों की घोषणा करनी चाहिए. बैंकिंग सेक्टर में एनपीए और एनबीएपसी सेक्टर में संकटों के लिए रोडमैप पेश करना होगा.
राष्ट्रपति भवन के लिए निकलीं वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, आज 11 बजे सदन में पेश होगा बजट
संसद भवन में 10:15 बजे कैबिनेट की मीटिंग होगी.
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर, वित्त सचिव एससी गर्ग, मुख्य आर्थिक सलाहकार कृष्णमूर्ति सुब्रमण्यम और अन्य अधिकारी वित्त मंत्रालय के बाहर दिखे. लोकसभा में आज 11 बजे साल 2019 का बजट पेश होगा.
दिल्ली: वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण बजट पेश करने से पहले वित्त मंत्रालय पहुंचीं.
दिल्ली: वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर ने बजट से पहले पूजा किया. लोकसभा में आज 11 बजे वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण बजट पेश करेंगी.
आम चुनावों के लिये जारी घोषणापत्र में भाजपा ने इसका वादा किया था. इसके अलावा जल संरक्षण पर सरकार के जोर तथा 2024 तक हर घर को नल से पानी उपलब्ध कराने की महत्वकांक्षी योजना के साथ बजट में इस दिशा में कुछ ठोस कदम उठाये जाने की संभावना है. स्टार्टअप को प्रोत्साहन देने के लिये उनके लिये कर नीति को और युक्तिसंगत बनाने का प्रस्ताव किये जाने की उम्मीद है.
बजट में अनुसूचित जाति/जनजाति, अन्य पिछड़े वर्गों या आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों के लोगों द्वारा आरंभ किये गये उद्यमों को सहायता प्रदान की भी पहल कर सकती हैं.
विशेषज्ञों के अनुसार बजट में सरकार खाद्य सब्सिडी को सीमित करने के लिये कदम उठा सकती है. इसके साथ रोजगार सृजित करने वाली नई इकाइयों को प्रोत्साहित करने और केवल वित्तीय सहायता के लिये काम कर रही छोटी इकइयों को हतोत्साहित करने के लिये कदम उठाया जा सकता है.
इसके अलावा उद्योग जगत की सभी कंपनियों के लिये कार्पोरेट कर की दर 25 प्रतिशत पर लाने की मांग है. फिलहाल 250 करोड़ रुपये तक के कारोबार वाली कंपनियों के लिये कंपनी कर की दर 25 प्रतिशत है जबकि अन्य के लिये 30 प्रतिशत पर है.
सरकार को हवाईअड्डों, रेल मार्गों और राष्ट्रीय राजमार्गों के क्षेत्र में निवेश बढ़ाने की पहल जीएसटी के तहत पंजीकृत सभी छोटे व्यापारियों को 10 लाख रुपये का दुर्घटना बीमा, किसान क्रेडिट कार्ड की तरह पंजीकृत व्यापारियों को व्यापारी क्रेडिट कार्ड आदि देने की घोषणा की है.
सरकार के समक्ष एक तरफ राजकोषीय स्थिति को मजबूत बनाने की जरूरत होगी तो दूसरी तरफ चुनावों में जनता से किये गये वादों को पूरा करने की दिशा में पहल करनी होगी.

Track Latest News Live on NDTV.com and get news updates from India and around the world

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com