विज्ञापन
This Article is From Feb 01, 2017

जब वित्त मंत्री अरुण जेटली शायर जेटली के अंदाज में दिखे...

जब वित्त मंत्री अरुण जेटली शायर जेटली के अंदाज में दिखे...
अरुण जेटली ने अपने बजट के शुरुआती 15 मिनट में ही एक शेर पढ़ा.
नई दिल्ली: अरुण जेटली ने बजट जैसे गंभीर विषय को पेश करने के दौरान शेरो-शायरी के अंदाज को अपनाते हुए अपनी बात कही. उन्‍होंने अपने बजट भाषण के शुरुआती 15 मिनट में ही एक शेर पढ़ा-   

''इस मोड़ पर घबराकर न थम जाइए आप
जो बात नई उसे अपनाइए आप

डरते हैं नई राह पर क्यूं चलने से
हम आगे आगे चलते हैं आइए आप''


वास्‍तव में इस शेर के माध्‍यम से अरुण जेटली सरकार के पिछले एक साल के दौरान लिए गए साहसिक निर्णयों को बता रहे थे. इसके साथ ही अरुण जेटली ने एक फरवरी को बजट पेश करने के दौरान कहा है कि भारत आर्थिक विकास का इंजन बना हुआ है. इस वक्‍त यह दुनिया का छठा सबसे बड़ा निर्माता देश है. उन्‍होंने कहा कि हमारे यहां विदेशी निवेश बढ़ा है, हमारी वित्‍तीय क्षमता बढ़ी है. महंगाई दर घटी है और यह काबू में रहेगी.

पिछले एक साल में सरकार ने नोटबंदी, स्‍टार्ट अप इंडिया जैसे कुछ बड़े साहसिक और निर्णायक फैसले लिए हैं. जेटली ने बजट भाषण में नोटबंदी के फायदे पर जोर देते हुए कहा-

"नई दुनिया है, नया दौर है, नई है उमंग
कुछ थे पहले के तरीके, तो कुछ है आज के रंग ढंग


रोशनी आके अंधेरों से जो टकराई है, काले धन को भी बदलना पड़ा आज अपना रंग"


वित्त मंत्री ने कहा कि भारत दुनिया के आर्थिक नक्‍शे पर चमक रहा है. हमारे फोकस में नौजवान होंगे, जो विकास के फायदे ले सकें. देश में विदेशी निवेश बढ़ा है. चालू खाता घाटा भी कम हुआ है. हमारी वित्‍तीय मजबूती भी बढ़ी है. आईएमएफ के अनुसार-हमारी अर्थव्‍यवस्‍था तेजी की तरफ है.

हमारी सरकार कालेधन से लड़ रही है. पिछले सालों में सरकार पर लोगों का भरोसा बढ़ा है. हम असंठित के मुकाबले संगठित अर्थव्‍यवस्‍था की तरफ बढ़े हैं.

उल्‍लेखनीय है कि यह पहली बार है जब बजट 1 फरवरी को पेश किया जा रहा है. इससे पहले बजट 28 या 29 फरवरी को पेश होता था.यही नहीं अरुण जेटली का भी यह चौथा बजट है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com