विज्ञापन
5 years ago
नई दिल्ली:

दिल्ली में आज निजी और सरकारी अस्पतालों में स्वास्थ्य सुविधाएं प्रभावित हो सकती हैं क्योंकि बड़ी संख्या में डॉक्टरों ने कोलकाता में प्रदर्शन कर रहे अपने साथियों के साथ एकजुटता दिखाते हुए एक दिन का काम का बहिष्कार करने का फैसला किया है. कर्नाटक में एच डी कुमारस्वामी के नेतृत्व वाली कैबिनेट का बहुप्रतीक्षित विस्तार आज दोपहर में होगा और दो नए मंत्रियों को शामिल किए जाने की संभावना है. आधिकारिक सूत्रों ने इस बारे में जानकारी दी. इसके अलावा केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी आज  CII के राष्ट्रीय परिषद को संबोधित करेंगे तो वहीं पश्चिमी उत्तर प्रदेश के प्रभारी ज्योतिरादित्य सिंधिया आज लखनऊ में मौजूद रहेंगे. कार्यकर्ताओं के संग चर्चा कर हार की समीक्षा की जाएगी. 

डॉ. नरेंद्र दाभोलकर हत्याकांड की जांच कर रही सीबीआई जल्द ही बड़ा खोज अभियान चलाने वाली है.
सीबीआई ने शुक्रवार को बॉम्बे हाई कोर्ट को दी जानकारी. सीबीआई के मुताबिक दाभोलकर पर गोली चलाने वाले दो शूटरों में से एक शरद कालस्कर ने बताया है कि हत्या करने के 5 साल बाद उसने हत्या के लिए इस्तेमाल की गई बंदूक के पुर्जे अलग - अलग करके ठाणे जिले के एक नाले में फेंक दिया था.
पीएम मोदी और पाकिस्‍तान के पीएम इमरान खान की हुई शिष्‍टाचार भेंट, पाकिस्‍तानी मीडिया के अनुसार एक मिनट तक हुई बात, चुनावों पर हुई चर्चा.

चक्रवात वायु ने रास्ता बदला, चक्रवात या गहरे दवाब के रूप में गुजरात के कच्छ में दस्तक देने की आशंका : अधिकारी.
झारखंड के सरायकेला में माओवादी हमला, 5 पुलिसकर्मी शहीद, गश्‍त लगा रही पुलिस टीम पर हुआ हमला, माओवादियों ने हथियार भी लूटे.

दिल्ली की बिगड़ती कानून-व्यवस्था को लेकर दिल्ली पुलिस कमिश्नर ने सभी अधिकारियों की आपात बैठक बुलाई. सभी जिले से डीसीपी, जॉइंट सीपी, स्पेशल सीपी और यूनिट मीटिंग में मौजूद. सीपी ने सभी अधिकारियों को फटकार लगाई है और साथ ही देर रात तक पेट्रोलिंग करने और स्ट्रीट क्राइम पर शिकंजा कसने के आदेश दिए हैं.
मुजफ्फरपुर : दिमागी बुखार से मरने वालों की संख्‍या 62 हुई (श्री कृष्‍णा मेडिकल कॉलेज अस्‍पताल में 52 और केजरीवाल अस्‍पताल में 10).

दिल्‍ली : आंध्र प्रदेश के मुख्‍यमंत्री जगन मोहन रेड्डी गृह मंत्री अमित शाह से मिलने नॉर्थ ब्‍लॉक पहुंचे.

इलाहाबाद उच्च न्यायालय की लखनऊ पीठ ने शुक्रवार को भाजपा नेता जयाप्रदा की उस रिट याचिका को नामंजूर कर दिया जिसमें उन्होंने हाल के लोकसभा चुनाव में रामपुर निर्वाचन क्षेत्र से आजम खां की जीत को चुनौती दी थी.
भारत और किर्गिज व्यापार समुदायों के बीच इस बिज़नेस फोरम का आयोजन बहुत प्रसन्नता का विषय है : पीएम मोदी
पश्चिम बंगाल में हड़ताली डॉक्टरों ने आंदोलन वापस लेने के लिए छह शर्तें रखी, इनमें मुख्यमंत्री ममता बनर्जी का बिना शर्त माफी मांगना भी शामिल.
ममता बनर्जी ने चेताया, बंगाल में रहना है तो बांग्ला भाषा बोलनी होगी. उन्होंने फिर कहा कि अस्पताल से जुड़े प्रदर्शनों में बाहरी लोग शामिल हैं.
भारत 29 अमेरिकी उत्पादों पर जवाबी शुल्क लगाने के निर्णय पर अडिग

नई दिल्ली से समाचार एजेंसी भाषा के मुताबिक, केंद्र सरकार ने बादाम, अखरोट और दालों समेत 29 अमेरिकी वस्तुओं पर जवाबी आयात शुल्क लगाने के फैसले पर आगे बढ़ने का निर्णय किया है. इससे पहले सरकार इसे लागू करने की समयसीमा को कई बार बढ़ा चुकी है.
इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (IMA) ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, "अस्पतालों में डॉक्टरों की सुरक्षा चाहते हैं... कोलकाता में मेडिकल छात्र बेहद डरे हुए हैं, सड़कों पर हिंसा शुरू हो गई हैं... हम चाहते हैं कि समाज हमारे साथ आए... हम चाहते हैं कि कोलकाता में हुई हिंसा के आरोपियों को सज़ा हो... हम चाहते हैं कि अस्पतालों में हिंसा के खिलाफ केंद्रीय कानून लागू हो... हम घोषणा करते हैं कि 17 जून को पूरे देश में हड़ताल की जाएगी, और उस दौरान सिर्फ एमरजेंसी सेवाएं जारी रहेंगी... इस हड़ताल में प्राइवेट अस्पतालों के डॉक्टर भी शामिल होंगे... डॉक्टरों की हड़ताल शनिवार को भी जारी रहेगी..."
पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने राज्य में हड़ताल कर रहे डॉक्टरों से कहा, "काम पर लौटें, वरना मरीज़ कहां जाएंगे..."
पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा, "हमने बांग्ला को आगे बढ़ाना होगा... मैं जब बिहार, उत्तर प्रदेश या पंजाब जाती हूं, उन्हीं की भाषा में बात करती हूं... अगर आप बंगाल में हैं, तो आपको बांग्ला बोलनी ही होगी... मैं उन अपराधियों को बर्दाश्त नहीं करूंगी, जो बंगाल में रहते हैं, और मोटरसाइकिलों पर घूमते रहते हैं..."

दिल्ली पुलिस : तिहाड़ जेल के गुरुवार को किए गए औचक निरीक्षण में हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री ओमप्रकाश चौटाला के सेल से एक मोबाइल फोन, तंबाकू के कुछ पैकेट, एक मोबाइल फोन चार्जर तथा तारें बरामद हुए हैं. इसी सेल में दो और कैदी भी रहते हैं, जिनमें से एक ने सभी प्रतिबंधित चीज़ों की ज़िम्मेदारी स्वीकार की है.

दिल्ली पुलिस का कहना है, "तिहाड़ प्रशासन इस बात की जांच कर रहा है कि क्या मोबाइल फोन का इस्तेमाल हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री ओमप्रकाश चौटाला ही कर रहे थे... इस मामले में जांच शुरू कर दी गई है..."

महाराष्ट्र : शिरडी के पावन धाम होटल में मोबाइल फोन ऐप 'टिकटॉक' के लिए देशी कट्टा हाथ में लेकर वीडियो बनाते वक्त गलती से गोली चल जाने से 17-वर्षीय प्रतीक वाडेकर की मौत हो गई है.

दिल्ली हाईकोर्ट ने दिल्ली यूनिवर्सिटी के अंडरग्रेजुएट कोर्सों में दाखिले के नए मानकों को चुनौती देने वाली विभिन्न याचिकाओं पर फैसला सुरक्षित रख लिया है.

मुंबई : मलाड और जोगेश्वरी में शुक्रवार को पेड़ गिरने की दो घटनाओं में दो लोगों की मौत हो गई है.

नोर्थ बंगाल मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल, दार्जिलिंग से 27 डॉक्टरों ने दिया इस्तीफा
देखें VIDEO: अंतरराष्ट्रीय योग दिवस से पहले शुक्रवार को ITBP के जवानों ने लद्दाख में 18,000 फुट की ऊंचाई पर योग किया.

कर्नाटक : बेंगलुरू स्थित राजभवन में आर. शंकर तथा एच. नागेश ने राज्य के कैबिनेट मंत्रियों के रूप में पद एवं गोपनीयता की शपथ ग्रहण की.

पश्चिम बंगाल : दार्जीलिंग के नॉर्थ बंगाल मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल के दो डॉक्टरों ने राज्य में डॉक्टरों के खिलाफ हिंसा के विरोध में इस्तीफा दे दिया है.

पश्चिम बंगाल : कोलकाता के आर.जी. कार मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल के 16 डॉक्टरों ने इस्तीफा देते हुए कहा है, "मौजूदा हालात में हम सेवाएं देने में असमर्थ हैं, इसलिए हम अपनी ड्यूटी से इस्तीफा देना चाहते हैं..."

दिल्ली की पटियाला हाउस अदालत ने अलगाववादियों मसरत आलम, शब्बीर शाह तथा आसिया अंद्राबी को हाफिज़ सईद से जुड़े कथित टेरर फंडिंग केस में 12 जुलाई तक के लिए न्यायिक हिरासत में भेज दिया है.

मासिक थोक मूल्य सूचकांक (WPI) पर आधारित मुद्रास्फीति की वार्षिक दर मई, 2019 में 2.45 प्रतिशत हो गई, जबकि पिछले माह, यानी अप्रैल में यह 3.07 फीसदी थी.

दिल्ली : अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) की रेज़िडेंट डॉक्टर्स एसोसिएशन (RDA) ने पश्चिम बंगाल में डॉक्टरों के खिलाफ हिंसा को लेकर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन से मुलाकात की.

शंघाई सहयोग संगठन (SCO) शिखर सम्मेलन के दौरान अपने संबोधन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, "हमारा लक्ष्य स्वस्थ सहयोग को मज़बूत करना है..." उन्होंने इसके लिए नया फॉर्मूला 'HEALTH' भी दिया, जिसका अर्थ है - H - स्वास्थ्य के क्षेत्र में सहयोग (Health Cooperation), E - आर्थिक सहयोग (Economic Cooperation), A - वैकल्पिक ऊर्जा (Alternative Energy), L - साहित्य तथा संस्कृति (Literature and Culture), T - आतंकवाद-मुक्त समाज (Terrorism-free Society) तथा H - मानवीय सहयोग (Humanitarian Cooperation).

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने NDTV से बातचीत में पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी पर निशाना साधते हुए कहा कि वह डॉक्टरों को धमका रही हैं, और इसके स्थान पर उन्हें हड़ताल खत्म करने के लिए कदम उठाने चाहिए.

हर्षवर्धन ने बताया कि वह शुक्रवार को ही ममता बनर्जी को खत लिखेंगे, और डॉक्टरों की हड़ताल खत्म करने की अपील करेंगे. वह शनिवार को देश के सभी मुख्यमंत्रियों को भी खत लिखकर अस्पतालों में डॉक्टरों को सुरक्षित वातावरण मुहैया कराने की गुज़ारिश करेंगे.
शंघाई सहयोग संगठन (SCO) शिखर सम्मेलन के दौरान अपने संबोधन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, "भारत आतंकवाद से निपटने के लिए अंतरराष्ट्रीय स्तर के सम्मेलन का आह्वान करता है..."
मालेगांव ब्लास्ट केस : बॉम्बे हाईकोर्ट ने चार आरोपियों लोकेश शर्मा, धान सिंह, राजेंद्र चौधरी और मनोहर नरवारिया को ज़मानत दे दी है.

केरल : पश्चिम बंगाल में डॉक्टरों के खिलाफ हिंसा के खिलाफ त्रिवेंद्रम में प्रदर्शन करते इंडियन मेडिकल एसोसिएशन के सदस्य.

जयपुर : पश्चिम बंगाल में डॉक्टरों के खिलाफ हिंसा को लेकर विरोध प्रदर्शित करने के लिए जयपुरिया अस्पताल में डॉक्टर काली पट्टी बांधकर काम कर रहे हैं.

शुक्रवार को शुरुआती कारोबार में रुपया 11 पैसे कमजोर

मुंबई से समाचार एजेंसी भाषा के मुताबिक, शुक्रवार को शुरुआती कारोबार में अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया 11 पैसे टूटकर 69.61 पर खुला. अंतर-बैंक विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में रुपये की शुरुआत 69.55 के स्तर पर हुई, लेकिन यह जल्द ही पिछले दिन के बंद के मुकाबले 11 पैसे टूटकर 69.61 पर कारोबार रहा है. गुरुवार को रुपया 69.50 पर बंद हुआ था.
NDTV संवाददाता के अनुसार, लोकसभा चुनाव की वैधता को चुनौती देते हुए बैलट पेपर के ज़रिये फिर आम चुनाव करवाए जाने की मांग वाली याचिका पर सुप्रीम कोर्ट ने जल्द सुनवाई से इंकार किया. सुप्रीम कोर्ट ने याचिकाकर्ता वकील एम.एल. शर्मा से इसके लिए रजिस्ट्रार के पास अर्जी दाखिल करने को कहा है.
देखें VIDEO: छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में डॉ भीमराव अम्बेडकर मेमोरियल अस्पताल के रेज़िडेंट डॉक्टरों ने पश्चिम बंगाल में डॉक्टरों के खिलाफ हिंसा के विरोध में प्रदर्शन करते हुए 'हमें इंसाफ चाहिए' के नारे लगाए.

पश्चिम रेलवे : चक्रवात 'वायु' के मद्देनज़र सावधानीवश 37 और ट्रेनों को रद्द कर दिया गया है, तथा नौ अन्य ट्रेनों को आंशिक रूप से रद्द किया गया है.

दिल्ली : अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) में OPD के बाहर लगी मरीजों की भीड़. रेज़िडेंट डॉक्टर्स एसोसिएशन (RDA) पश्चिम बंगाल में डॉक्टरों के खिलाफ हिंसा के विरोध में शुक्रवार को हड़ताल पर है.

दिल्ली : सफदरजंग अस्पताल की रेज़िडेंट डॉक्टर्स एसोसिएशन (RDA) ने पश्चिम बंगाल में डॉक्टरों के खिलाफ हिंसा के विरुद्ध शुक्रवार को प्रदर्शन किया.

बिहार के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडे ने शुक्रवार को मुज़फ़्फ़रपुर में बताया, "पिछले 20-22 दिनों में एक्यूट एन्सिफेलाइटिस सिन्ड्रोम (AES) की वजह से 57 बच्चों की मौत हो चुकी है..."

जम्मू एवं कश्मीर : किश्तवाड़ से 30 किलोमीटर दूर डोडा में शुक्रवार को पलट गई बस के यात्रियों को ITBP के जवानों ने बचाया. 12 यात्री ज़ख्मी हुए हैं, जिनमें से दो की हालत गंभीर है.

मुंबई मौसम विभाग के अनुसार, चक्रवात 'वायु' की वजह से दक्षिणी-पश्चिमी मॉनसून पर असर पड़ेगा, और अब यह मुंबई पहुंचने के लिए सात दिन और ले सकता है.

बिहार के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडे ने शुक्रवार सुबह मुज़फ़्फ़रपुर में श्री कृष्ण मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल (SKMCH) का दौरा किया. एक्यूट एन्सिफेलाइटिस सिन्ड्रोम (AES) के चलते मरने वालों की तादाद 54 हो चुकी है, जिनमें से 46 की मौत SKMCH में तथा आठ लोगों की मौत केजरीवाल अस्पताल में हुई है.

NDTV संवाददाता के अनुसार, छत्तीसगढ़ के अंतागढ़ में ताडोकी थाना क्षेत्र के मुरनार इलाके में गुरुवार देर रात सुरक्षाकर्मियों और नक्सलियों के बीच मुठभेड़ हुई, जिसमें दो नक्सलियों को मार गिराने का दावा किया गया है. मुठभेड़ वाली जगह से चार हथियार बरामद हुए हैं.
महाराष्ट्र : मुंबई के कफ परेड इलाके में 13 साल की बच्ची से 10 जून को उसके तीन पड़ोसियों ने कथित रूप से गैंगरेप किया. IPC की संबद्ध धाराओं तथा POCSO एक्ट के तहत मामला दर्ज कर लिया गया है. आरोपी फरार हैं.

देखें VIDEO: शंघाई सहयोग संगठन (SCO) के शिखर सम्मेलन के दौरान संयुक्त फोटोग्राफ के लिए एकत्र हुए सदस्य देशों के नेता.

जम्मू एवं कश्मीर : पुलवामा में अवंतीपुरा के ब्रॉ बंदीना इलाके में आतंकवादियों तथा सुरक्षाबलों के बीच गोलीबारी हुई. विस्तृत विवरण की प्रतीक्षा है.

हैदराबाद : निज़ाम इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज़ के डॉक्टरों ने कोलकाता के NRS मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल में डॉक्टरों के खिलाफ हुई हिंसा के विरुद्ध प्रोटेस्ट मार्च निकाला.

पश्चिम बंगाल : कोलकाता के NRS मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल में डॉक्टरों के खिलाफ हुए हिंसा के विरोध में सिलिगुड़ी में नॉर्थ बंगाल मेडिकल कॉलेज के डॉक्टर हड़ताल पर हैं.

दिल्ली : अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) की रेज़िडेंट डॉक्टर्स एसोसिएशन (RDA) पश्चिम बंगाल में डॉक्टरों के खिलाफ हिंसा के विरोध में शुक्रवार को हड़ताल पर है, जिससे मरीज़ों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है.

महाराष्ट्र एसोसिएशन ऑफ रेज़िडेंट डॉक्टर्स (MARD) ने पश्चिम बंगाल में डॉक्टरों के खिलाफ हिंसा के विरोध में शुक्रवार को हड़ताल पर रहने का फैसला किया है. एमरजेंसी सेवाओं को बाधित नहीं होने दिया जाएगा.

मुंबई : बोरीवली ब्रिज के नीचे खड़े किए गए लावारिस वाहनों में आग लग गई.

आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री जगन मोहन रेड्डी शुक्रवार को गृहमंत्री अमित शाह से दिल्ली में करेंगे मुलाकात.
छत्तीसगढ़: सुरक्षाबलों से मुठभेड़ में दो नक्सली ढेर, हथियार और विस्फोटक बरामद
बिहार: राजद के दो स्थानीय नेताओं को बदमाशों ने मुजफ्फरपुर में मारी गोली, अस्पताल में भर्ती
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज ईरान के राष्ट्रपति हसन रूहानी से करेंगे मुलाकात.
कर्नाटक में एच डी कुमारस्वामी के नेतृत्व वाली कैबिनेट का बहुप्रतीक्षित विस्तार शुक्रवार दोपहर में होगा और दो नए मंत्रियों को शामिल किए जाने की संभावना है.
चिली के कोक्विंबो में महसूस किए गए 6.5 तीव्रता वाले भूकंप के झटके.
असम: एनआरसी लिस्ट में एक युवक का नाम शामिल करने के लिए 10 हजार रुपए की रिश्वत लेते रंगे हाथों पकड़े गए दो कर्मचारी.
दिल्ली: विकासपुरी में एक 35 वर्षीय युवक की उसके घर के बाहर गोली मारकर हत्या.
महाराष्ट्र: लोनावाला के पास रेल पटरियों पर गिरी चट्टान. रेल सेवा हुई प्रभावित.
गाजीपुर: अनंतनाग आतंकी हमले में शहीद हुए सीआरपीएफ जवान महेश कुमार कुशवाहा का पार्थिव शरीर उनके गांव लाया गया.
अफगानिस्तान के पूर्वी नांगरहार प्रांत की राजधानी जलालाबाद में एक आत्मघाती हमलावर ने पुलिस की जांच चौकी के निकट खुद को उड़ा लिया. इस आत्मघाती हमले में 11 लोग मारे गए और 13 घायल हो गये.
दिल्ली में आज निजी और सरकारी अस्पतालों में स्वास्थ्य सुविधाएं प्रभावित हो सकती हैं क्योंकि बड़ी संख्या में डॉक्टरों ने कोलकाता में प्रदर्शन कर रहे अपने साथियों के साथ एकजुटता दिखाते हुए एक दिन का काम का बहिष्कार करने का फैसला किया है.

Track Latest News Live on NDTV.com and get news updates from India and around the world

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
तुहिन कांत पांडे को नियुक्त किया गया नया वित्त सचिव
NEWS FLASH: पीएम मोदी और पाकिस्‍तान के पीएम इमरान खान की हुई शिष्‍टाचार भेंट : सूत्र
मोदी कैबिनेट ने किसानों को दी बड़ी सौगात, खरीफ की 14 फसलों के लिए तय की नई MSP
Next Article
मोदी कैबिनेट ने किसानों को दी बड़ी सौगात, खरीफ की 14 फसलों के लिए तय की नई MSP
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com