विज्ञापन
5 years ago

देश-दुनिया की राजनीति, खेल एवं मनोरंजन जगत से जुड़े समाचार इसी एक पेज पर जानें..

पीएम गुरुवार सुबह सात बजे राज घाट पर महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि देंगे, सुबह साढ़े सात बजे लाल क़िले से राष्ट्र के नाम संबोधन करेंगे.
पहलू खान मामले में सभी आरोपियों को बरी किए जाने के निचली अदालत के फैसले के खिलाफ हाईकोर्ट जाएगी राजस्‍थान सरकार.
WI vs IND, 3rd ODI: वेस्‍टइंडीज ने टॉस जीता, पहले बैटिंग करेगी.
स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर कश्मीर में कुछ प्रतिबंध लगे रहेंगे : प्रधान सचिव जम्मू कश्मीर प्रशासन रोहित कंसल.

देश का निर्यात जुलाई महीने में 2.25 प्रतिशत बढ़कर 26.33 अरब डॉलर रहा, व्यापार घाटा कम होकर 13.43 अरब डॉलर पर आया.
राजस्‍थान : पहलू ख़ान की हत्या के मामले में अलवर ज़िला न्यायालय ने अपना फैसला सुना दिया है. अदालत ने मामले के सभी आरोपियों को बरी कर दिया है.

उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने कहा है कि अनुच्‍छेद 370 के हटाए जाने से देश में सुरक्षा और राष्ट्रीय एकता मज़बूत होगी. चंडीगढ़ में पंजाब यूनिवर्सिटी में एक कार्यक्रम में बोलते हुए उपराष्ट्रपति ने ये बात कही.
उत्तर प्रदेश की जेलों से स्वतंत्रता दिवस पर 73 कैदी रिहा किए जाएंगे
उत्तर प्रदेश सरकार ने स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर प्रदेश की विभिन्न जेलों से 73 कैदियों को रिहा करने का निर्णय किया है. एक सरकारी प्रवक्ता ने बुधवार को बताया कि प्रदेश के विभिन्न कारागारों में कैद ये कैदी अपनी सजा पूरी कर चुके हैं, लेकिन जुर्माने की राशि जमा करने में असफल रहने के कारण वे रिहा नहीं हो पा रहे थे.
केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह 16 अगस्‍त को हरियाणा के जींद में एक रैली को संबोधित करेंगे.

मध्‍यप्रदेश के मुख्‍यमंत्री कमलनाथ के भांजे रतुल पुरी को हाईकोर्ट ने राहत दे दी है. अब 20 अगस्‍त तक उनकी गिरफ्तारी नहीं होगी.

जम्मू एवं कश्मीर के राज्यपाल शेर-ए-कश्मीर स्टेडियम में ध्वजारोहण करेंगे

श्रीनगर से समाचार एजेंसी भाषा के मुताबिक, जम्मू एवं कश्मीर के राज्यपाल सत्यपाल मलिक श्रीनगर के शेर-ए-कश्मीर स्टेडियम में स्वतंत्रता दिवस पर आयोजित मुख्य समारोह में गुरुवार को ध्वजारोहण करेंगे. राज्य के प्रधान सचिव रोहित कंसल ने बताया कि समारोह की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं.
अगस्तावेस्टलैंड केस : क्रिश्चियन मिशेल ने प्रवर्तन निदेशालय (ED) तथा CBI द्वारा उसके खिलाफ दर्ज किए गए दोनों केसों में नियमित ज़मानत की अर्ज़ी दी है. क्रिश्चियन मिशेल फिलहाल तिहाड़ जेल में बंद है.

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) के गवर्नर शक्तिकांत दास को लिखे खत में कहा है, "लगभग एक साल पहले, केरल में पिछली शताब्दी की सबसे भीषण बाढ़ का सामना करना पड़ा था... मैं RBI से आग्रह करता हूं कि किसानों द्वारा लिए गए कर्ज़ की वापसी पर लगी रोक को दिसंबर, 2019 तक बढ़ाने के लिए कदम उठाए..."

भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने हिमाचल प्रदेश के पूर्व मंत्री अनिल शर्मा को पार्टी से निष्कासित कर दिया है.

तृणमूल कांग्रेस (TMC) के विधायक सब्यसाची दत्ता तथा सोवन चटर्जी बुधवार को भारतीय जनता पार्टी (BJP) में शामिल हो सकते हैं.

जम्मू एवं कश्मीर के पूर्व विधायक राशिद इंजीनियर को NIA की विशेष अदालत में पेश किया गया, और 21 अगस्त तक के लिए NIA की हिरासत में भेज दिया गया.

विदेश जाने की कोशिश में जम्मू-कश्मीर के नेता शाह फैसल को दिल्ली में गिरफ्तार करके कश्मीर भेजा जा रहा.
ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (AIMIM) के प्रमुख तथा सांसद असदुद्दीन ओवैसी ने अफवाहें फैलाकर पाकिस्तान की मदद करने के आरोपों पर कहा, "मुझे यकीन है कि एक दिन मुझे कोई गोली भी मार देगा... मुझे यकीन है कि गोडसे की जो औलाद हैं, वे ऐसा कर सकती हैं... हमारे मुल्क में अभी भी गोडसे की औलाद हैं..."

ओवैसी ने यह भी कहा, "यह सरकार नागा अलगाववादियों से बात कर रही है, जबकि उन्होंने अभी तक हथियार भी नहीं डाले हैं... जब एक बड़े नागा नेता गुज़र गए थे, वहां तिरंगे के साथ-साथ उनका अपना झंडा भी लगा हुआ था... सरकार के लोग भी वहां गए थे, क्या उन्हें तब दो झंडे याद नहीं आए थे...? आप किसे बेवकूफ बनाने की कोशिश कर रहे हैं...?"

ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (AIMIM) के प्रमुख तथा सांसद असदुद्दीन ओवैसी ने कहा, "मैं सांसद हूं, लेकिन क्या मैं अरुणाचल प्रदेश और लक्षद्वीप जा सकता हूं...? मुझे परमिट लेना होगा... क्या मैं असम के अधिसूचित क्षेत्रों में ज़मीन खरीद सकता हूं...? नहीं... मैं नागालैंड, मिज़ोरम, मणिपुर, असम और हिमाचल के लोगों को बता रहा हूं कि यह वहां भी हो सकता है..."

अब उत्तर प्रदेश की सड़कों पर नहीं अदा की जा सकेगी नमाज़

लखनऊ से समाचार एजेंसी IANS के अनुसार, उत्तर प्रदेश पुलिस ने पूरे राज्य में सड़कों पर होने वाली जुमे की नमाज़ पर पूर्ण प्रतिबंध लगाने का निर्णय लिया है. पुलिस महानिदेशक (DGP) ओ.पी. सिंह ने कहा, "विशेष अवसरों पर जब ज्यादा भीड़ एकत्र होती है, तो जिला प्रशासन द्वारा इसकी अनुमति दी जा सकती है, लेकिन हर जुमे की नमाज के दौरान इस प्रथा को नियमित रूप से करने की अनुमति नहीं दी जाएगी..."
राजस्थान : केंद्रीय रक्षामंत्री राजनाथ सिंह 16 अगस्त को जैसलमेर का दौरा करेंगे.

नई दिल्ली से समाचार एजेंसी भाषा के मुताबिक, सुप्रीम कोर्ट में राम जन्मभूमि-बाबरी मस्जिद ज़मीन विवाद पर छठे दिन की सुनवाई के दौरान कोर्ट को बताया गया कि वर्ष 1608 में भारत यात्रा पर आए अंग्रेज कारोबारी विलियम फिंच ने अयोध्या में किलेनुमा महल का उल्लेख किया है, जिसे हिन्दू भगवान राम का जन्मस्थान मानते थे.
मुज़फ़्फ़रनगर दंगों के दौरान लूटपाट करने के मामले में दो लोग बरी

मुज़फ़्फ़रनगर से समाचार एजेंसी भाषा के मुताबिक, मुज़फ़्फ़रनगर में वर्ष 2013 में हुए दंगों के दौरान लूटपाट के दो आरोपियों को एक स्थानीय अदालत ने बरी कर दिया है. अदालत ने कहा कि अभियोजन पक्ष दोषी साबित करने के लिए सबूत उपलब्ध कराने में नाकाम रहा है. अतिरिक्त जिला सत्र न्यायाधीश पूनम राजपूत ने मंगलवार को सबूतों के अभाव में विनोद और जीतेन्द्र को बरी कर दिया, और कहा कि अभियाजन पक्ष उन्हें दोषी साबित नहीं कर पाया.
जम्मू एवं कश्मीर के अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (कानून एवं व्यवस्था) मुनीर खान ने बताया, "जम्मू से पाबंदियां हटा ली गई हैं... कश्मीर में भी कुछ स्थानों पर पाबंदियां रह गई हैं... इस वक्त हमारा मुख्य फोकस 15 अगस्त है, जिसे समूचे सूबे में शांतिपूर्वक मनाए जाने की तैयारियां कर ली गई हैं..."

नई दिल्ली से समाचार एजेंसी भाषा के मुताबिक, सुप्रीम कोर्ट में राम जन्मभूमि-बाबरी मस्जिद ज़मीन विवाद पर छठे दिन की सुनवाई के दौरान रामलला के वकील ने कहा, "हिन्दुओं का विश्वास है कि अयोध्या भगवान राम का जन्मस्थान है; सो, अदालत को यह जांच नहीं करनी चाहिए कि यह कितना तार्किक है..."
ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (AIMIM) सांसद असदुद्दीन ओवैसी ने कहा, "तमिलनाडु के एक अभिनेता (रजनीकांत) ने अनुच्छेद 370 हटाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृहमंत्री अमित शाह को 'कृष्ण तथा अर्जुन' की संज्ञा दी है... तो इन हालात में कौरव और पांडव कौन हैं...? क्या आप देश में एक और 'महाभारत' चाहते हैं...?"

भारतीय थलसेना की 1 राष्ट्रीय राइफल्स (महार) में सैपर प्रकाश जाधव को जम्मू एवं कश्मीर में ड्यूटी के दौरान बहादुरी दिखाने के लिए स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर 15 अगस्त को कीर्ति चक्र (मरणोपरांत) से सम्मानित किया जाएगा. सेना के कुल आठ कर्मियों को शौर्य चक्र से भी सम्मानित किया जाएगा, जिनमें से पांच को यह सम्मान मरणोपरांत दिया जाएगा.

अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहीम के भाई अनीस का साथी कन्नूर हवाई अड्डे से गिरफ्तार

मुंबई से समाचार एजेंसी भाषा के मुताबिक, मुंबई पुलिस ने केरल के कन्नूर हवाई अड्डे से, भगोड़े डॉन दाऊद इब्राहीम के भाई अनीस इब्राहीम के एक साथी को गिरफ्तार किया है, जो दुबई से वहां पहुंचा था. अधिकारी ने बताया कि मोहम्मद अल्ताफ अब्दुल लतीफ सईद (52) दाऊद के छोटे भाई की ओर से अंतरराष्ट्रीय स्तर के अभियान और हवाला कारोबार चलाता था. वह भारत तथा विदेश में रह रहे सभी बदमाशों के संपर्क में था.
आंध्र प्रदेश के प्रकाशम जिले में कोप्परम के निकट बुधवार सुबह लगभग 7 बजे बिजली का करंट लग जाने से तीन बच्चों की मौत हो गई. FIR दर्ज कर ली गई है, तफ्तीश जारी है.

ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (AIMIM) सांसद असदुद्दीन ओवैसी ने कहा, "मैं जानता हूं कि सरकार को कश्मीर से प्यार है, कश्मीरियों से नहीं... मैं जानता हूं, उन्हें ज़मीन से प्यार है, वहां रहने वालों से नहीं... उन्हें सत्ता से प्यार है, इंसाफ से नहीं... वे सिर्फ सत्ता बनाए रखना चाहते हैं... लेकिन मैं उन्हें याद दिलाना चाहूंगा कि कोई भी हमेशा ज़न्दी नहीं रहता, हमेशा राज नहीं करता..."

शुरुआती कारोबार में अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया 55 पैसे मजबूत

मुंबई से समाचार एजेंसी भाषा के मुताबिक, कच्चे तेल की कम होती कीमतों तथा घरेलू शेयर बाजारों की सकारात्मक शुरुआत के कारण बुधवार को शुरुआती कारोबार में रुपया छह महीने के निचले स्तर से उबर गया और 55 पैसे की तेजी पाकर 70.85 रुपये प्रति डॉलर के स्तर पर पहुंच गया. मंगलवार को रुपया 62 पैसे गिरकर 71.40 रुपये प्रति डॉलर पर बंद हुआ था.
सारदा चिटफंड केस के सिलसिले में पूछताछ के लिए तृणमूल कांग्रेस (TMC) के पूर्व सांसद कुणाल घोष बुधवार को प्रवर्तन निदेशालय (ED) के सामने पेश होंगे. वह इससे पहले 17 जुलाई को ED के सामने पेश हुए थे.

ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (AIMIM) सांसद असदुद्दीन ओवैसी का कहना है, "प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पास सरदार पटेल और पंडित जवाहरलाल नेहरू जैसी राजनैतिक समझ नहीं है... जब उन्होंने कश्मीर पर फैसला किया था, देशहित में किया था... उनका दावा है कि वे श्यामा प्रसाद मुखर्जी का अनुसरण कर रहे हैं, लेकिन वे नहीं जानते कि उन्होंने अनुच्छेद 370 को कबूल किया था..."

भारतीय वायुसेना (IAF) के विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान को स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर 15 अगस्त को वीर चक्र से सम्मानित किया जाएगा.

बालाकोट हवाई हमले के बाद 27 फरवरी, 2019 को भारत तथा पाकिस्तान के बीच हुए हवाई संघर्ष के दौरान फाइट कंट्रोलर की भूमिका निभाने के लिए भारतीय वायुसेना (IAF) के स्क्वाड्रन लीडर मिन्टी अग्रवाल को युद्ध सेवा मेडल प्रदान किया जाएगा.

अमेरिकी उप विदेशमंत्री ने की भूटान यात्रा, हिन्द-प्रशांत क्षेत्र में नियम आधारित व्यवस्था पर दिया जोर

वॉशिंगटन से समाचार एजेंसी भाषा के मुताबिक, अमेरिका के उप विदेशमंत्री जॉन जे. सुलिवन ने इस सप्ताह भूटान की यात्रा की और हिन्द-प्रशांत क्षेत्र में कानून आधारित व्यवस्था की रक्षा करने और उसे बढ़ावा देने के महत्व को रेखांकित किया. उप विदेशमंत्री 12-13 अगस्त को भूटान की राजधानी थिम्पू में थे.
मध्य प्रदेश : सागर जिले के दारी गांव में मंगलवार को बाढ़ के पानी से भरे एक पुल पर एक वाहन के फंस जाने के बाद स्थानीय लोगों ने सवारियों को सुरक्षित निकाल लिया.

कर्नाटक : मंगलुरू में नंथूर के निकट एक स्कूल बस पर एक पेड़ गिर गया. बस में 17 बच्चे मौजूद थे, किसी को ज़्यादा चोट आने की ख़बर नहीं है.

हरे निशान में खुले शेयर बाजार

मुंबई से समाचार एजेंसी IANS के अनुसार, देश के शेयर बाजार बुधवार को मजबूती के साथ खुले. प्रमुख सूचकांक सेंसेक्स सुबह 275.34 अंकों की मजबूती के साथ 37,233.50 पर, जबकि निफ्टी 77.4 अंकों की बढ़त के साथ 11,003.25 पर खुला. शुरुआती कारोबार में BSE का 30 शेयरों पर आधारित संवेदी सूचकांक सेंसेक्स सुबह 10:00 बजे 113.19 अंकों की मजबूती के साथ 37,071.35 पर और NSE का 50 शेयरों पर आधारित संवेदी सूचकांक निफ्टी भी लगभग इसी समय 40.65 अंकों की बढ़त के साथ 10,966.50 पर कारोबार करते देखे गए.
हांगकांग हवाई अड्डे से नियमित उड़ानें शुरू

हांगकांग से समाचार एजेंसी AFP के अनुसार, हांगकांग हवाईअड्डे पर लोकतंत्र समर्थकों के प्रदर्शनों की वजह से मची अफरा-तफरी के एक दिन बाद बुधवार को अधिकतर उड़ानें निर्धारित समय पर रवाना हुईं. प्रदर्शनकारियों ने मंगलवार लगातार दूसरे दिन हवाई अड्डे के दो टर्मिनल को बाधित कर दिया था, जिसकी वजह से सैकड़ों उड़ानों को रद्द करना पड़ा था.
भारतीय जनता पार्टी (BJP) के कार्यकारी अध्यक्ष जे.पी. नड्डा बुधवार शाम को दिल्ली स्थित पार्टी मुख्यालय में पार्टी महासचिवों के साथ बैठक की अध्यक्षता करेंगे. बैठक में पार्टी के सदस्यता कार्यक्रम की समीक्षा भी की जाएगी.

अमेरिकी विदेशमंत्री ने पाकिस्तान को दी स्वतंत्रता दिवस पर बधाई

वॉशिंगटन से समाचार एजेंसी भाषा के मुताबिक, अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ ने पाकिस्तान को स्वतंत्रता दिवस पर बधाई दी. साथ ही कहा कि वह उम्मीद करते हैं कि पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान क्षेत्रीय स्थिरता एवं शांति को बढ़ावा देने के प्रयासों को तेज करने की अपनी प्रतिबद्धता को पूरा करेंगे.
सेंट्रल रेलवे: सेंट्रल रेलवे के मुंबई और पुणे डिवीजनों में भारी बारिश, जल-जमाव और भूस्खलन के कारण कई ट्रेनों को आज रद्द किया गया है, जबकि कुछ ट्रेनों की रूट में परिवर्तित किया गया हैं.
फरीदाबाद के पुलिस उपायुक्त (डीसीपी) विक्रम कपूर ने अपने आवास पर गोली मारकर आत्महत्या कर ली है. अधिक जानकारी की प्रतीक्षा है.
धारा 370 पर कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह ने कहा कि कश्मीर के लोगों को विश्वास में लिए बिना उन्होंने जो फैसला लिया, वह सही नहीं था. यह समस्याओं को बढ़ाएगा. यह मत भूलो कि एक तरफ चीन है, दूसरी तरफ पाकिस्तान है, अफगानिस्तान भी है. सोचिये आपने देश को किस मुसीबत में डाला है.
ऑल इंडिया सिने वर्कर्स एसोसिएशन (AICWA) ने 8 अगस्त को कराची में एक कार्यक्रम में परफॉर्मेंस देने की वजह से सिंगर मीका सिंह को भारतीय फिल्म इंडस्ट्री से प्रतिबंधित व बहिष्कार कर दिया है. घटना के बारे में कहा जा रहा है कि वह परवेज मुशर्रफ के करीबी रिश्तेदार के यहां परफॉर्मेंस देने गए थे. AICWA ने कहा, संस्था कार्यकर्ता यह सुनिश्चित करें कि भारत में कोई भी मीका सिंह के साथ काम नहीं करेगा और यदि कोई करता है तो वह कानूनी कार्रवाई का सामना करने के लिए तैयार रहें. AICWA ने यह भी कहा कि वह सूचना और प्रसारण मंत्रालय से अनुरोध करेगा कि उनके खिलाफ कानूनी रूप से हस्तक्षेप किया जाए.
लद्दाख के सांसद जम्यांग त्सेरिंग नामग्याल ने सप्ताह भर चलने वाले 'लिटिल तिब्बत फिल्म फेस्टिवल' का मंगलवार को उद्घाटन किया. कहा कि, "लद्दाख की फिल्में मनोरंजन तक ही सीमित नहीं हैं. वे सांस्कृतिक सार, पहचान, सह-मौजूदा समाज, नाजुक पारिस्थितिकी तंत्र और लद्दाख के अनपेक्षित वातावरण को सामने लाती हैं."
गौतम बुद्ध नगर: ग्रेटर नोएडा के सूरजपुर के निवासियों ने सांसद महेश शर्मा और विधायक तेजपाल सिंह नागर के लापता पोस्टर के साथ विरोध करते हुए आरोप लगाया कि कोई भी नेता इलाके में खराब सड़क की स्थिति की उनकी शिकायत नहीं सुनता है. प्रदर्शन कर रहे लोगों ने कहा कि नेता वोट पाने के बाद वापस नहीं आते हैं.
भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के मुताबिक आज ट्रांस लुनर इन्सर्शन (टीएलआई) मैनोवर ऑपरेशन (Maneuver Operation) के बाद चंद्रयान 2 पृथ्वी की कक्षा से प्रस्थान करेगा और चंद्रमा की ओर बढ़ेगा.
मौसम विभाग के अनुसार महाराष्ट्र समेत दक्षिण भारत के कई राज्यों में आज तेज बारिश हो सकती है. ऐसे में केरल, कर्नाटक और महाराष्ट्र के बाढ़ प्रभावित इलाकों में हालात और भी खराब हो सकते हैं. 

Track Latest News Live on NDTV.com and get news updates from India and around the world

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
तुहिन कांत पांडे को नियुक्त किया गया नया वित्त सचिव
NEWS FLASH: पहलू खान मामले में सभी आरोपियों को बरी किए जाने के निचली अदालत के फैसले के खिलाफ हाईकोर्ट जाएगी राजस्‍थान सरकार
मोदी कैबिनेट ने किसानों को दी बड़ी सौगात, खरीफ की 14 फसलों के लिए तय की नई MSP
Next Article
मोदी कैबिनेट ने किसानों को दी बड़ी सौगात, खरीफ की 14 फसलों के लिए तय की नई MSP
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com