विज्ञापन
7 years ago
डेरा सच्चा सौदा के प्रमुख गुरमीत राम रहीम के खिलाफ चल रहे दो महिलाओं से दुष्कर्म के मामले में सीबीआई की विशेष अदालत ने उन्हें दोषी करार दिया है, लेकिन सज़ा पर फैसला 28 अगस्त को किया जाएगा. कोर्ट के फैसले के बाद हरियाणा समेत कई राज्यों में हिंसा हुई. इस हिंसा में 30 लोग मारे गए और कई दर्जन घायल हुए. राज्य सरकार ने देर शाम पंचकूला के डीसीपी को निलंबित कर दिया. उन पर भीड़ को हटा नहीं पाने का आरोप है. इन बड़ी ख़बरों के साथ-साथ देश-दुनिया, बिज़नेस जगत और खेल की दुनिया में हो रही हर बड़ी गतिविधि के बारे में एक साथ एक ही पेज पर जानें.
डेरा सच्चा सौदा प्रमुख गुरमीत राम रहीम को रेप के मामले में दोषी करार दिए जाने के बाद भड़की हिंसा में मरने वालों की संख्या बढ़कर 36 हो गई है. इनमें से 30 लोगों की मौत पंचकूला में, जबकि 6 की मौत सिरसा में हुई है.
हरियाणा के सिरसा में कल सुबह कर्फ्यू में ढील देने का ऐलान किया गया है. यहां सुबह 6 बजे से 11 बजे तक कर्फ्यू में ढील दी जाएगी
हरियाणा के रोहतक जिले में अर्द्धसैनिक बलों की 10 कंपनियों को तैनात किया गया है और सेना की 18 टुकड़ियों को बुलाया गया है. रेप केस में सीबीआई अदालत द्वारा दोषी ठहराए जाने के बाद डेरा सच्चा सौदा प्रमुख गुरमीत राम रहीम यहां एक जेल में बंद हैं.
डेरा सच्चा सौदा प्रमुख को दोषी ठहराए जाने के बाद भड़की हिंसा के बारे में हरियाणा के डीजीपी ने कहा कि पंचकूला में 18 संपत्तियों को नुकसान पहुंचा है. उन्होंने यह भी कहा कि कल रात से हिंसा की कोई खबर नहीं है.

भारतीय महिला बैडमिंटन स्टार साइना नेहवाल को वर्ल्ड बैडमिंटन चैंपियनशिप के सेमीफाइनल में जापान की नोजोमि ओकुहारा ने हरा दिया है. साइना को अब कांस्य पदक से संतोष करना पड़ेगा
हरियाणा और पंजाब में डेरा समर्थकों की हिंसा के कारण एहतियात के तौर पर ट्रेन और अंतरराज्जीय बस सेवाओं को स्थगित रखा गया है. इसके चलते वैष्णो देवी मंदिर से लौट रहे श्रद्धालुओं समेत बड़ी संख्या में यात्री फंसे हुए हैं.
रेप के मामले में दोषी करार दिए गए डेरा सच्चा सौदा के प्रमुख राम रहीम को सोमवार दोपहर करीब 1 बजे सुनाई जाएगी सजा. सुरक्षा कारणों से रोहतक जेल में ही सीबीआई की विशेष अदालत लगाई जाएगी.
डेरा सच्चा सौदा के समर्थकों द्वारा हरियाणा में व्यापक हिंसा किए जाने के बीच पंजाब के सीएम अमरिंदर सिंह ने कहा है कि पंजाब में हालात शांतिपूर्ण हैं. उन्होंने कहा, हम अपने राज्य में हिंसा हरगिज नहीं भड़कने देंगे.
डेरा सच्चा सौदा के प्रमुख गुरमीत राम रहीम सिंह का 'जेड-प्लस' सुरक्षा घेरा वापस ले लिया गया है. हरियाणा के मुख्य सचिव डीएस धेसी ने यह यह जानकारी दी. 

हरियाणा और पंजाब हाई कोर्ट ने हरियाणा की मनोहर लाल खट्टर सरकार का आज जमकर फटकार लगाई. हाई कोर्ट ने कहा कि अपने राजनीतिक स्वार्थ के लिए सरकार ने पंचकूला को जलने के लिए छोड़ दिया. फुल बेंच ने सुनवाई के दौरान कहा कि हालात के सामने सरकार ने सरेंडर कर दिया. कोर्ट ने केंद्र सरकार को भी डांट पिलाई और प्रधानमंत्री के बारे में कहा, 'वह देश के प्रधानमंत्री हैं, न कि बीजेपी के.' कोर्ट ने कहा, क्या हरियाणा, भारत का हिस्सा नहीं है? पंजाब और हरियाणा के साथ सौतेले बच्चे की तरह बर्ताव क्यों किया जा रहा है?
कैथल की उपायुक्त सुनीता वर्मा ने कहा, हमें पेट्रोल बम, कुल्हाड़ियां बरामद हुई हैं. सभी आपत्तिजनक चीजों को जब्त कर लिया गया है. डेरा पूरी तरह से खाली करवा लिया गया है.
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को बिहार के बाढ़ प्रभावित इलाकों का हवाई सर्वेक्षण किया. इस मौके पर पीएम मोदी ने 500 करोड़ रुपए की तत्काल सहायता की घोषणा की. समीक्षा के बाद प्रधानमंत्री ने राज्य को हर संभव सहायता देने का आश्वासन दिया. उन्होंने 500 करोड़ रुपए की तुरंत सहायता की भी घोषणा की.

अदालत द्वारा डेरा सच्चा सौदा प्रमुख गुरमीत राम रहीम को दोषी ठहराये जाने के बाद राजस्थान में कथित डेरा सच्चा समर्थकों ने श्रीगंगानगर में तीन स्थानों पर आगजनी की और बीकानेर जिले में बीकानेर - जैसलमेर ट्रेन को नुकसान पहुंचाने का प्रयास किया. पुलिस ने त्वरित कार्रवाई कर दस लोगों को गिरफ्तार किया है.
हरियाणा के गृह सचिव ने कहा, यह एक अधिकारी की गलती है, उसने वक्त रहते आदेश नहीं दिया. उन्होंने कहा कि पंचकूला में शाम से कानून व्यवस्था कायम है, मीडिया अपना बयान दर्ज करवाए. 
बसपा सुप्रीमो मायावती ने हरियाणा सरकार को बर्खास्त करने की मांग की है. मायावती ने एक बयान में कहा कि वोट की राजनीति करने के लिये हरियाणा की भाजपा सरकार के इस प्रकार के शर्मनाक समर्पण की जितनी भी निन्दा की जाये वह कम होगी. 
डेरा सच्चा सौदा प्रमुख गुरमीत राम रहीम ने पंचकूला में एकत्रित हुए अपने अनुयायियों से अपील की कि वे अपने घरों को लौट जाएं. यह घटनाक्रम सुरक्षा कर्मियों के लिए बड़ी राहत दे सकता है जो डेरा समर्थकों से पंचकुला से बाहर जाने के लिए कह रहे हैं.
सिरसा में जहां डेरा हेडक्वॉर्टर के निकट सेना मौजूद है वहीं एसडीएम ने कहा है कि डेरा मुख्यालय के परिसर में सेना को प्रवेश का आदेश नहीं है.
सिरसा : डेरा के पीछे से समर्थक गिरफ्तार, समर्थक से दो एके 47 बरामद की गई हैं. इसके अलावा कुछ पिस्टल और मैगजीन भी बरामद की गई हैं. 

हरियाणा के सीएम एमएल खट्टर के इस्तीफे से बीजेपी ने इंकार किया. बीजेपी ने कहा, खट्टर को दिल्ली तलब नहीं किया गया है.
फ़ैसले के बाद राम रहीम की गिरफ़्तारी के वक़्त करनाल के आईजी को थप्पड़ मारनेवाले राम रहीम के 6 सुरक्षा गार्ड और दो समर्थकों के ख़िलाफ़ देशद्रोह का मामला दर्ज कर लिया गया है. सरकारी काम में बाधा पहुंचाने समेत कुल तीन धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया है.ये लोग आईजी से इस बात पर उलझ गए कि वो राम रहीम को अपनी गाड़ी में ले जाएंगे.
हरियाणा सरकार को हाई कोर्ट ने फटकारा और कहा कि सरकार ने राजनीतिक स्वार्थ के लिए शहर जलने दिया. कोर्ट ने कहा कि सरकार ने हालात के सामने सरेंडर कर दिया. 
पंचकूला, सिरसा और कैथल समेत कई जगहों पर कर्फ्यू लगाया गया. 

पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कहा- डीजीपी ने बताया है कि 3 जिलों से कर्फ्यू हटा लिया गया है, बाकी जगहों पर हालात सामान्य है. सिचुएशन शांतिपूर्ण है. राज्य में पिछले 48 घंटों से अलर्ट कायम है. 

राम रहीम ने जेल की रोटी खाने से किया मना, उन्हें जेल में  नींद भी नहीं आई. गुरमीत राम रहीम शुक्रवार शाम करीब पांच बजे सुनारिया गेस्ट हाउस में पहुंचे. करीब 15 मिनट के बाद मेडिकल टीम ने उसके स्वास्थ्य का परीक्षण किया, जिसमें उसके डायबिटीज होने की बात कही गई. आरोप है कि राम रहीम को रोहतक जेल में सामान्य कैदियों के बजाय सुनारिया गेस्ट हाउस में बिठाया गया.

न्यूज एजेंसी एएनआई के मुताबिक, पंजाब के मनसा जिले में आर्मी ने फ्लैग मार्च किया है. सिरसा में डेरा सच्चा सौदा के हेडक्वॉर्टर के बाहर सेना और दंगा रोधी पुलिस भारी संख्या में मौजूद हैं.

न्यूज एजेंसी एएनआई के मुताबिक, डीजी (जेल) का कहना है कि गुरमीत राम रहीम को कोई स्पेशल ट्रीटमेंट नहीं दिया गया है. बता दें कि उन्हें रोहतक की जेल भेज दिया गया है. इससे पहले उन्हें गेस्ट हाउस में रखा गया था. रिपोर्टों के अनुसार गुरमीत राम रहीम को स्पेशल सेल में रखा गया है. इतना ही नहीं बताया जा रहा है कि उन्हें पीने के लिए मिनिरल वाटर की बोतल का पानी दिया गया है. 

रेप पीड़िता साध्वी की तत्कालीन प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी को भेजी गई एक गुमनाम चिट्ठी की वजह से राम रहीम की करतूत दुनिया की नजरों में आई. उसी चिट्ठी के आधार पर हाईकोर्ट ने स्वत: संज्ञान लिया और राम रहीम के खिलाफ सीबीआई जांच कराई. ऐसे में कई लोग जानना चाह रहे हैं कि आखिर उस पीड़िता ने उस चिट्ठी में ऐसा क्या लिखा था जो पीएमओ से लेकर हाईकोर्ट इस स्तर तक एक्शन में आ गई.


 
ANI न्यूज एजेंसी ने ट्वीट के मुताबिक, हरियाणा के कुरुक्षेत्र में जिला प्रशासन और पुलिस ने डेरा सच्चा सौदा के दो आश्रम सील किए.
गुरमीत राम रहीम के जेल पहुंचने के बाद हिंसा से उबर रहा सिरसा, पुलिस ने कहा- हालात काबू में
हरियाणा में हिंसा पर गृह मंत्री राजनाथ सिंह करेंगे उच्च स्तरीय बैठक, अर्धसैनिक बलों, ख़ुफ़िया विभागों के प्रमुख होंगे. 11 बजे हो सकती है बैठक.




पंचकूला में राम रहीम समर्थकों की हिंसा के चलते संपत्ति को हुए नुकसान की भरपाई के लिए डेरा प्रॉपर्टी जब्त करने के कोर्ट के आदेश पर आज सुनवाई

डेरा समर्थकों की हिंसा के बाद  पंचकुला में धारा 144 अब भी लागू, सुरक्षा चाकचौबंद
पुलवामा में सीआरपीएफ की बटालियन पर आतंकी हमला, 4 जवान घायल
दुष्कर्म मामले में राम रहीम को दोषी करार दिए जाने के बाद भड़की हिंसा पर चौतरफा आरोपों का सामना कर रही हरियाणा सरकार की पहली गाज पंचकूला के डीसीपी अशोक कुमार पर गिरी है. अशोक कुमार पर पंचकूला में भीड़ को हटाने में नाकाम रहने का आरोप लगा है. 

Track Latest News Live on NDTV.com and get news updates from India and around the world

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
तुहिन कांत पांडे को नियुक्त किया गया नया वित्त सचिव
NEWS FLASH: डेरा हिंसा में मरने वालों की संख्या बढ़कर 36 हुई, 552 लोग गिरफ्तार: हरियाणा DGP
मोदी कैबिनेट ने किसानों को दी बड़ी सौगात, खरीफ की 14 फसलों के लिए तय की नई MSP
Next Article
मोदी कैबिनेट ने किसानों को दी बड़ी सौगात, खरीफ की 14 फसलों के लिए तय की नई MSP
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com