विज्ञापन
5 years ago

देश-दुनिया की राजनीति, खेल एवं मनोरंजन जगत से जुड़े समाचार इसी एक पेज पर जानें...

भीम आर्मी चीफ चंद्रशेखर आजाद को तिहाड़ जेल से किया गया रिहा, बुधवार को मिली थी जमानत.
टेलीकॉम कंपनियों को सुप्रीम कोर्ट से झटका, चुकाने होंगे 92,000 करोड़ रुपये

NDTV संवाददाता के अनुसार, सुप्रीम कोर्ट ने टेलीकॉम कंपनियों को बड़ा झटका देते हुए AGR के मुद्दे पर उनकी पुनर्विचार याचिका को खारिज कर दिया है. अब इन कंपनियों को 92,000 करोड़ रुपये की बकाया राशि चुकानी होगी.
सेना सूत्रों के मुताबिक, द्रास सेक्टर में गुरुवार तड़के बर्फ के तूफान की वजह से सेना की एक जवान की मौत हो गई है. यह जवान बर्फ के नीचे दब गए चार जवानों में से एक था, और इन्हें तलाशी अभियान के दौरान बाहर निकाला गया था. शेष तीनों जवानों की हालत स्थिर है.

भारतीय विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने चीन द्वारा UNSC में बंद दरवाज़े के पीछे कश्मीर पर अनौपचारिक चर्चा किए जाने पर कहा, "इस मंच का दुरुपयोग करने की यह कोशिश पाकिस्तान द्वारा एक UNSC सदस्य के ज़रिये की गई थी... UNSC का बहुत बड़ा हिस्सा इस विचार का था कि इस तरह के मुद्दों पर चर्चा के लिए UNSC सही मंच नहीं है, और इन पर द्विपक्षीय चर्चा होनी चाहिए... बंद दरवाज़े के पीछे हुई अनौपचारिक चर्चा बिना किसी नतीजे के खत्म हुई... आधारहीन आरोप लगाने और खतरनाक स्थिति पेश करने की पाकिस्तान की बेचैन कोशिशों में विश्वसनीयता नहीं थी... हमें उम्मीद है कि पाकिस्तान तक स्पष्ट संदेश पहुंच गया होगा कि अगर भारत और पाकिस्तान के बीच कोई मसला है, जिस पर चर्चा होनी है, तो वह द्विपक्षीय होनी चाहिए... पाकिस्तान के पास अब भी मौका है कि वह इस वैश्विक शर्मिन्दगी से बचने के लिए इस तरह की हरकतें फिर न करे..."


जम्मू-कश्मीर: पांच और राजनीतिक नेताओं को नजरबंदी से रिहा किया गया. इन नेताओं को जम्मू कश्मीर को मिले विशेष राज्य का दर्जा खत्म होने के बाद हिरासत में रखा गया था.
केंद्रीय गृहमंत्री तथा भारतीय जनता पार्टी (BJP) के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने बिहार के वैशाली में कहा, "मैं यहां मुस्लिम भाइयों से कहने आया हूं कि नागरिकता संशोधन कानून (CAA) को पढ़ें... मैं राहुल बाबा और लालू प्रसाद यादव से भी कहने आया हूं कि जनता को गुमराह न करें... ममता दीदी और केजरीवाल जी, आप लोग भी लोगों को गुमराह न करें..."

बिहार में अगला विधानसभा चुनाव नीतीश कुमार के नेतृत्व में लड़ा जाएगा : अमित शाह

वैशाली से समाचार एजेंसी भाषा के मुताबिक, भारतीय जनता पार्टी (BJP) के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने कहा, "मैं यह ऐलान कर सभी अफवाहों पर विराम लगाना चाहता हूं कि बिहार में अगला विधानसभा चुनाव नीतीश कुमार के नेतृत्व में लड़ा जाएगा..."
BCCI के सालाना कॉन्ट्रैक्ट से महेंद्र सिंह धोनी पूरी तरह बाहर

भारतीय क्रिकेट नियंत्रण बोर्ड (BCCI) ने अक्टूबर, 2019 से सितंबर, 2020 तक के लिए वार्षिक कॉन्ट्रैक्ट में ऋद्धिमान साहा, उमेश यादव, युजवेंद्र चहल, हार्दिक पंड्या, मयंक अग्रवाल को ग्रेड 'बी' में रखा है, और केदार जाधव, नवदीप सैनी, दीपक चाहर, मनीष पांडे, हनुमा विहारी, शरदूल ठाकुर, श्रेयस अय्यर तथा वॉशिंगटन सुंदर को ग्रेड 'सी' में रखा गया है. पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को सालाना कॉन्ट्रैक्ट से पूरी तरह बाहर करते हुए उन्हें किसी भी ग्रेड में नहीं रखा गया है.

भारतीय क्रिकेट नियंत्रण बोर्ड (BCCI) ने पुरुष (सीनियर) टीम के लिए अक्टूबर, 2019 से सितंबर, 2020 तक के लिए वार्षिक कॉन्ट्रैक्ट घोषित कर दिए हैं. विराट कोहली, रोहित शर्मा तथा जसप्रीत बुमराह को ग्रेड 'ए+' में रखा गया है. रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शामी, चेतेश्वर पुजारा, लोकेश राहुल, अजिंक्य रहाणे, शिखर धवन, ईशांत शर्मा, कुलदीप यादव तथा ऋषभ पंत को ग्रेड 'ए' में रखा गया है.

बंशीधर भगत को भारतीय जनता पार्टी (BJP) की उत्तराखंड इकाई का अध्यक्ष बनाया गया है. बंशीधर भगत राज्य की कालाढूंगी विधानसभा सीट से विधायक हैं.

शिवसेना नेता संजय राउत ने 'इंदिरा गांधी मुंबई जाकर (अंडरवर्ल्ड डॉन) करीम लाला से मुलाकात किया करती थीं' वाले बयान पर कहा, "कांग्रेस के हमारे मित्रों को बुरा नहीं मानना चाहिए... अगर किसी को लगता है कि मेरे बयान से इंदिरा गांधी की छवि धूमिल हुई है, या किसी की भावनाएं आहत हुई हैं, तो मैं अपना बयान वापस लेता हूं..."

नोएडा के खुरशेदपुरा गांव में सात-वर्षीय बच्ची से बलात्कार

नोएडा से समाचार एजेंसी भाषा के मुताबिक, नोएडा के खुरशेदपुरा गांव में सात-वर्षीय एक दलित बच्ची के साथ बलात्कार की घटना सामने आई है. पुलिस के अनुसार पड़ोस में रहने वाले एक युवक ने बुधवार रात कथित तौर पर उसके साथ बलात्कार किया, जिसे गुरुवार सुबह गिरफ्तार कर लिया गया. यह जानकारी सहायक पुलिस उपायुक्त सतीश कुमार ने दी.
हिमाचल प्रदेश के पुलिस महानिरीक्षक निलंबित

शिमला से समाचार एजेंसी भाषा के मुताबिक, हिमाचल प्रदेश सरकार ने पुलिस महानिरीक्षक जेड.एच. जैदी को एक बार फिर निलंबित कर दिया है. पुलिस महानिदेशक सीताराम मरडी ने गुरुवार को यह जानकारी दी, लेकिन निलंबन की वजह बताने से इंकार कर दिया. जैदी राज्य वक्फ बोर्ड के CEO पद पर तैनात थे. इससे पहले जैदी को गुड़िया बलात्कार और हत्या मामले में एक नेपाली नागरिक की हिरासत में मौत के संबंध में गिरफ्तारी के बाद 2017 में निलंबित किया गया था और फिर गत वर्ष नवंबर में बहाल किया गया था.
केरल के राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान ने राज्य सरकार द्वारा नागरिकता संशोधन कानून (CAA) को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दिए जाने पर कहा, "मुझे उनके (राज्य सरकार के) सुप्रीम कोर्ट जाने पर कोई ऐतराज़ नहीं है, लेकिन उन्हें पहले मुझे सूचना देनी चाहिए थी... संवैधानिक प्रमुख होने पर भी मुझे इसकी ख़बर समाचारपत्रों से मिली... साफ-साफ कहूं, तो मैं सिर्फ रबर स्टैम्प नहीं हूं..."

पीएमसी बैंक घोटाला : उच्चतम न्यायालय ने एचडीआईएल के प्रवर्तकों को आर्थर रोड जेल से आवास में स्थानांतरित करने के बंबई उच्च न्यायालय के फैसले पर लगायी रोक.
मध्य प्रदेश : भिंड निवासी रवि गुप्ता, जिनकी मासिक आय 6,000 रुपये है, का दावा है कि उन्हें 3.49 करोड़ रुपये के टैक्स का भुगतान करने के लिए इनकम टैक्स नोटिस मिला है. रवि गुप्ता ने कहा, "वर्ष 2011 में मेरे PAN कार्ड तथा तस्वीर का इस्तेमाल करते हुए एक खाता खोला गया था, जिसमें 132 करोड़ रुपये का लेनदेन किया गया है... मैंने यह खाता नही खोला था..."

अमेरिकी डॉलर के मुकाबले शुरुआती कारोबार में रुपया सात पैसे मजबूत

मुंबई से समाचार एजेंसी भाषा के मुताबिक, अमेरिका और चीन के बीच व्यापारिक तनाव कम होने से गुरुवार को शुरुआती कारोबार में रुपया सात पैसे मजबूत होकर 70.75 रुपये प्रति डॉलर पर पहुंच गया.
जेएनयू ने अगले सेमेस्टर के लिए पंजीयन कराने की समयसीमा एक बार फिर बढ़ाकर 17 जनवरी की : अधिकारी
DCP दिल्ली मेट्रो ने बताया, "द्वारका मोड़ मेट्रो स्टेशन पर लगभग 50-वर्षीय एक शख्स ने आत्महत्या कर ली है... घटना प्लेटफॉर्म नंबर एक पर गुरुवार सुबह लगभग 10:10 बजे हुई... मरने वाले की पहचान अब तक नहीं हो पाई है..."


(आत्‍महत्‍या किसी समस्‍या का समाधान नहीं है... अगर आपको सहारे की ज़रूरत है या आप किसी ऐसे शख्‍स को जानते हैं, जिसे मदद की दरकार है, तो कृपया अपने नज़दीकी मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य विशेषज्ञ के पास जाएं...)

हेल्‍पलाइन नंबर
* AASRA: 91-22-27546669 (24 घंटे उपलब्ध)
* स्‍नेहा फाउंडेशन: 91-44-24640050 (24 घंटे उपलब्ध)
* वंद्रेवाला फाउंडेशन फॉर मेंटल हेल्‍थ: 1860-2662-345 और 1800-2333-330 (24 घंटे उपलब्ध)
* iCall: 022-25521111 (सोमवार से शनिवार तक उपलब्‍ध : सुबह 8:00 बजे से रात 10:00 बजे तक)
* NGO: 18002094353 (दोपहर 12 बजे से रात 8 बजे तक उपलब्‍ध)
दिल्ली पुलिस : क्राइम ब्रांच की स्पेशल इन्वेस्टिगेशन टीम (SIT) ने JNU हिंसा मामले में बयान दर्ज करवाने के लिए अक्षत, रोहित और चुनचुन को समन किया है. अक्षत तथा रोहित को पहले भी दो बार बुलाया जा चुका है, लेकिन वे SIT के समक्ष पेश नही हुए.

चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (CDS) जनरल बिपिन रावत ने कहा, "CDS बराबर ओहदे वाले अधिकारियों में सबसे पहला है, लेकिन उसका कामकाज और ज़िम्मेदारियां भली-भांति स्पष्ट की गई हैं... बराबर ओहदे वाले अधिकारियों में सबसे पहला होने के बावजूद CDS के पास सेना के संचालनों से इतर मुद्दों पर तीनों सेनाप्रमुखों की तुलना में ज़्यादा अधिकार हैं..."

जम्मू एवं कश्मीर : डोडा के DCP डॉ सागर डी. डोइफोडे ने बताया, "डोडा में सावधानीवश धारा 144 लागू कर दी गई है..."

नोएडा : पंखे से झूलता मिला युवती का शव, दीवार पर लिखा था सुसाइड नोट

NDTV संवाददाता के अनुसार, नोएडा के सेक्टर 49 स्थित एक PG में रहने वाली युवती का शव उसी के कमरे में पंखे से झूलता मिला है. पुलिस ने शव को फंदे से उतारकर पोस्टमॉर्टम के लिए भेज दिया है. युवती ने कमरे की दीवार पर ही सुसाइड नोट लिख दिया था, जिसमें लिखा था, "अपनी मौत के लिए मैं ही ज़िम्मेदार हूं... पुलिस और कानून से जुड़े लोग किसी को इसके लिए ज़िम्मेदार न ठहराएं..."


(आत्‍महत्‍या किसी समस्‍या का समाधान नहीं है... अगर आपको सहारे की ज़रूरत है या आप किसी ऐसे शख्‍स को जानते हैं, जिसे मदद की दरकार है, तो कृपया अपने नज़दीकी मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य विशेषज्ञ के पास जाएं...)

हेल्‍पलाइन नंबर
* AASRA: 91-22-27546669 (24 घंटे उपलब्ध)
* स्‍नेहा फाउंडेशन: 91-44-24640050 (24 घंटे उपलब्ध)
* वंद्रेवाला फाउंडेशन फॉर मेंटल हेल्‍थ: 1860-2662-345 और 1800-2333-330 (24 घंटे उपलब्ध)
* iCall: 022-25521111 (सोमवार से शनिवार तक उपलब्‍ध : सुबह 8:00 बजे से रात 10:00 बजे तक)
* NGO: 18002094353 (दोपहर 12 बजे से रात 8 बजे तक उपलब्‍ध)
गुरुवार को शेयर बाज़ारों में तेज़ शुरुआत के साथ BSE सेंसेक्स पहली बार 42,000 के आंकड़े पार पहुंच गया है. NSE निफ्टी में भी तेज़ी दर्ज की गई, और वह पहली बार 12,377 तक पहुंच गया.
शेयरों में तेज़ी के साथ शुरुआत. BSE सेंसेक्स 118.62 अंक चढ़कर 41,991.35 पर पहुंचा.

असम : NDFB-S का एक आतंकवादी ज्वेल नरज़ारी बुधवार को कोकराझार में सेना से मुठभेड़ में मार गिराया गया. एक पिस्तौल, दो मैगज़ीन तथा गोला-बारूद बरामद हुआ है.

दिल्ली में बदला मौसम: राष्ट्रीय राजधानी के कई हिस्सों में हल्की बूंदाबांदी
आईपीएस अधिकारी के खिलाफ बलात्कार का मुकदमा दायर करने वाली एक महिला ने अदालत के समक्ष झूठा बयान देने के मामले में बुधवार को उच्चतम न्यायालय से बिना शर्त माफी मांगी जिसे शीर्ष अदालत ने स्वीकार कर लिया.
दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) के कई कॉलेजों में बुधवार को संशोधित नागरिकता कानून (सीएए) के खिलाफ प्रदर्शन हुए. रामजस कॉलेज में छात्रों के एक समूह ने संविधान की प्रस्तावना पढ़ी.
नागपुर गवर्नमेंट पॉलिटेक्निक कॉलेज में एक महिला लैब सहायिका ने बुधवार को एक वरिष्ठ महिला प्रोफेसर पर कथित तौर पर तरल पदार्थ अमोनिया फेंक दिया.

Track Latest News Live on NDTV.com and get news updates from India and around the world

फॉलो करे:
Previous Article
देशभर में बाल विवाह पर सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसला,जारी की गई ये गाइडलाइन
NEWS FLASH: भीम आर्मी चीफ चंद्रशेखर आजाद को तिहाड़ जेल से किया गया रिहा, बुधवार को मिली थी जमानत
स्वाति मालीवाल मारपीट मामले में केजरीवाल के पीए विभव कुमार को सुप्रीम कोर्ट से मिली जमानत
Next Article
स्वाति मालीवाल मारपीट मामले में केजरीवाल के पीए विभव कुमार को सुप्रीम कोर्ट से मिली जमानत
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com