विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 20, 2019

World Championships: फाइनल में पहुंचने के बाद बॉक्सर अमित पंघाल बोले, 'स्वर्ण के लिए पूरा जोर लगा दूंगा'

World Championships: फाइनल में पहुंचने के बाद बॉक्सर अमित पंघाल बोले, 'स्वर्ण के लिए पूरा जोर लगा दूंगा'
Amit Panghal वर्ल्ड बॉक्सिंग चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचने वाले भारत के पहले पुरुष बॉक्सर हैं
एकातेरिनबर्ग (रूस):

वर्ल्ड बॉक्सिंग चैम्पियनशिप (World Boxing Championships) के फाइनल में जगह बनाकर इतिहास रचने वाले भारतीय मुक्केबाज अमित पंघाल (Amit Panghal) ने कहा है कि वह देश के लिए स्वर्ण पदक जीतने के लिए अपना पूरा जोर लगा देंगे. एशियन गेम्स में स्वर्ण जीतकर देश का नाम रोशन करने वाले पंघा ल ने 52 किग्रा वर्ग के सेमीफाइनल में कजाकिस्तान के साकेन बिबिसोनोव को 3-2 से मात दी. कड़े मुकाबले में कजाकिस्तान के बॉक्सर को हराकर अमित ने फाइनल में अपना प्रवेश सुनिश्चित किया. शनिवार को होने वाले फाइनल मुकाबले में अमित का सामना रियो ओलंपिक में स्वर्ण जीतने वाले शाखोबिदीन जोइरोव से होगा.

खुद को 'बच्चा' बताने से बॉक्‍सर नीरज गोयत खफा, विजेंदर सिंह को दे डाली यह चुनौती..

मैच के बाद अमित (Amit Panghal) ने कहा, "जितना सोचकर आया था, उससे कहीं अधिक जोर लगाना पड़ा. मेरे साथियों ने मेरा काफी सपोर्ट किया है और इसके लिए मैं सबका धन्यवाद करना चाहूंगा. हमारी बाक्सिंग के लिए यह बहुत बड़ी उपलब्धि है. मैं पूरी कोशिश करूंगा कि अपने देश के लिए गोल्ड जीत सकूं." गौरतलब है कि चैम्पियनशिप के फाइनल में पहुंचने वाले पहले भारतीय पुरुष बॉक्सर अब तक पांच भारतीय पुरुष मुक्केबाजों ने विश्व चैम्पियनशिप में कांस्य जीता है. विजेंद्र सिंह ने 2009 में यह कारनामा किया था जबकि विकास कृष्णन ने 2011 और शिवा थापा ने 2015 में सेमीफाइनल तक का सफर तय किया था.

इसके अलावा गौरव विधूड़ी ने 2017 में सेमीफाइनल में पहुंचकर कांस्य जीता था. वर्ल्ड चैंपियनशिप में किसी पुरुष बॉक्सर के फाइनल में स्थान बनाना अब तक भारत के लिए सपना ही था जिसे आज अमित पंघाल ने पूरा किया. इस साल मनीष कौशिक (Manish Kaushik)ने भी सेमीफाइनल का सफर तय किया लेकिन शुक्रवार को ही क्यूबा के मौजूदा विश्व चैम्पियन एंडी क्रूज के हाथों 63 किग्रा के सेमीफाइनल में 0-5 से हार गए.उधर, एक अन्य सेमीफाइनल में ब्राजील के एंडी क्रूज गोमेज से हारे  मनीष कौशिक ने कहा है कि कुछ कमियां रह गईं, जिनके कारण उन्हें हार मिली. उन्होंने कहा कि वह अपनी कमियों को सुधारते हुए आगे अच्छा प्रदर्शन करने का प्रयास करेंगे. कौशिक को 63 किलोग्राम भारवर्ग के सेमीफाइनल में मौजूदा विश्व चैम्पियन क्यूबा के एंडी क्रूज गोमेज ने 5-0 से मात दी. मैच के बाद मनीष ने कहा, "मेरे लिए यह बहुत अच्छी बाउट रही. मैंने अपनी तरफ से पूरी कोशिश की लेकिन मुकाबला नहीं जीत सका.

वीडियो: बॉक्सर विजेंदर सिंह से खास बातचीत

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
World Championships: भारतीय बॉक्सर अमित पंघाल ने रचा इतिहास, फाइनल में पहुंचे
World Championships: फाइनल में पहुंचने के बाद बॉक्सर अमित पंघाल बोले, 'स्वर्ण के लिए पूरा जोर लगा दूंगा'
World Silver medalist Amit Panghal points out his week area
Next Article
विश्व रजत पदक विजेता Amit Panghal ने बयां किया अपना कमजोर पक्ष
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;