विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Feb 01, 2018

बॉक्सिंग: एमसी मैरीकॉम ने जीता सोना, संजीत और मनीष कौशिक की झोली में भी आया गोल्ड

बॉक्सिंग: एमसी मैरीकॉम ने जीता सोना, संजीत और मनीष कौशिक की झोली में भी आया गोल्ड
मैरीकॉम ने फाइनल में फिलीपींस की बॉक्‍सर को हराया (फाइल फोटो)
नई दिल्ली:

भारतीय बॉक्‍सर एमसी मैरीकॉम ने इंडियन ओपन मुक्केबाजी टूर्नामेंट के आखिरी दिन आज यहां स्वर्ण पदक अपने नाम किया, हालांकि पुरुष वर्ग के ज्यादातर मुकाबलों में क्यूबा और उज्बेकिस्तान के मुक्केबाज भारतीय खिलाड़ियों पर भारी पड़े. मैरीकॉम ने 48 किलो भार वर्ग के फाइनल में फिलीपींस की जोसी गाबुको को 4-1 से मात देकर स्वर्ण अपने नाम किया. इससे पहले पिलाओ बसुमतारी (64 किलोग्राम) ने स्वर्ण पदक जीता. पूर्व विश्व और एशियाई कांस्य पदक विजेता ने थाईलैंड की सुदापोर्न सीसोंदी को 3-2 से शिकस्त दी. असम की इस मुक्केबाज ने सर्बिया में नेशन कप 2015 का खिताब भी अपने नाम किया है. असम की एक अन्य मुक्केबाज लवलीना बोरगोहेन वेल्टरवेट (69 किलोग्राम) वर्ग में पूजा को हराकर स्वर्ण पदक जीतने में कामयाब रहीं.

एल सरिता देवी (60 किलोग्राम) को फाइनल में फिनलैंड की ओलंपिक कांस्य पदक विजेता मिरा पोटकेनोन से हार कर रजत पदक से संतोष करना पड़ा। सरिता शानदार खेल दिखाने के बाद भी मुकाबला 2-3 से गंवा दिया.

पुरुषों के वर्ग में संजीत (91 किलोग्राम) ने देश के लिये पहला स्वर्ण जीता. उन्होंने उज्बेकिस्तान के संजार तुर्सुनोव को शिकस्त दी. कल एशियाई पदक विजेता शिव थापा को मात देकर उलटफेर करने वाले मनीष कौशिक (60 किलोग्राम) को रिंग में उतरे बिना ही स्वर्ण पदक मिल गया. मनीष के प्रतिद्वंदी बाट्टूमूर मिशील्ट चोटिल होने के कारण मैच नहीं खेल सके.

एशियाई खेलों के रजत पदक विजेता सतीश कुमार (91 किलोग्राम से अधिक) को उज्बेकिस्तान के बाखोदिर जालोलोव ने 4-1 से हर कर रजत पदक से संतोष करना पड़ा. दिनेश डागर (69 किलोग्राम) भी एक बेहद ही रोमांचक फाइनल मुकाबले में उज्बेकिस्तान के बोबो-उस्मोन बातुरोव से हार गये. पुरुषों के 81 किलोग्राम वर्ग में देवांशु जयसवाल को क्यूबा के डेविड गुटिएर्रेज और 75 किलोग्राम वर्ग में स्वाते बूरा को कैमरून के इस्सैने क्लोटिल्डे ने शिकस्त दी.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
ओलंपिक में एक मुक्केबाजी कोटा गंवा सकता है भारत, WADA ने इस खिलाड़ी को किया निलंबित
बॉक्सिंग: एमसी मैरीकॉम ने जीता सोना, संजीत और मनीष कौशिक की झोली में भी आया गोल्ड
World Boxing Championship: that's how India Manish Kaushik reaches in to second round
Next Article
World Boxing Championship: कुछ ऐसे भारत के Manish Kaushik दूसरे दौर में पहुंचे
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;