संजय किशोर का स्ट्रेट ड्राइव : इस टीम पर विराट कोहली के हस्ताक्षर

संजय किशोर का स्ट्रेट ड्राइव : इस टीम पर विराट कोहली के हस्ताक्षर

विराट कोहली की फाइल फोटो

नई दिल्‍ली:

गुरुवार की सुबह दिल्ली के एक पांच सितारा होटल में काफ़ी चहल पहल थी। इलेक्ट्रानिक मीडिया के एक दर्जन से भी ओवी वैन देखकर होटल के मेहमानों को अहसास हो गया था कि कुछ खास होने वाला है। तभी काली टी-शर्ट में दो शख्स कॉन्फ़्रेंस रूम की ओर बढ़ते नज़र आए।

भारतीय क्रिकेट टीम के मुख्य चयनकर्ता संदीप पाटिल के साथ पहली बार नज़र आए टेस्ट कप्तान विराट कोहली। दरअसल बीसीसीआई चयनकर्ता, कप्तान और सचिव श्रीलंका दौरे के लिए टेस्ट टीम चुनने के लिए बैठक करने पहुंचे थे। टेस्ट टीम में ज़्यादा बदलाव की गुंज़ाइश नहीं थी, लिहाज़ा मीटिंग सिर्फ़ डेढ़ घंटे चली। मीटिंग के पहले संदीप पाटील और विराट कोहली की टी-शर्ट एक रंग की थीं, तो मीटिंग के बाद दोनों के विचारों में भी समानता दिखी। टेस्ट टीम में इक्के-दुक्के बदलाव में भी कप्तान विराट कोहली की छाप दिखी।

संदीप पाटील ने कहा, "कप्तान बदलने से कुछ तो बदलाव आता ही है। यह तो स्वाभाविक है। धोनी ने टेस्ट कप्तानी भी अच्छी तरह की। उम्मीद है कि विराट की शुरुआत भी दमदार होगी।"

अमित मिश्रा ने आखिरी टेस्ट मैच अगस्त 2011 में इंग्लैंड में खेला था। उसके बाद चार साल तक टीम में चुने जाने के बावज़ूद प्लेइंग-11 में वह जगह नहीं बना पाए। कहा गया कि महेंद्र सिंह धोनी की रणनीति में वे फिट नहीं बैठते थे. हालांकि विराट कोहली के कप्तान बनते ही चयनकर्ताओं के सुर भी बदले-बदले नज़र आ रहे हैं।

संदीप पाटील ने कहा कि "अमित मिश्रा टीम में हमेशा शामिल रहे। पिछले साल भी वह रिजर्व में थे। अंतिम 11 में चुनने का फैसला कप्तान और टीम मैनेजमेंट के हाथ में होता है। हमारा काम बेहतरीन 15 खिलाड़ियों की टीम बनाना है। कोई क्यों नहीं चुना गया और कोई क्यों चुना गया, इसमें हम नहीं पड़ते। मिश्रा हमारी सोच का हमेशा हिस्सा रहे।"

बांग्लादेश दौरे पर गए कर्ण शर्मा की उंगली की चोट भी 32 साल के अमित मिश्रा के लिए यह बड़ा मौक़ा लेकर आई है। हरभजन सिंह भी चार साल बाद बांग्लादेश दौरे के लिए चुने गए थे और इस दौरे पर भी उन्हें बनाए रखा गया है। तो क्या इसे संयोग माना जाए कि धोनी के कप्तान रहते भज्जी की वापसी नहीं हो पाई?

संदीप पाटील अब भज्जी के मुरीद बन गए हैं. वह कहते हैं कि "चयनकर्ता खुश हैं कि हरभजन सिंह ने वापसी की है। अब हम चाहते हैं कि भज्जी, अश्विन और मिश्रा अच्छे नतीजे दें।"

15 सदस्यों की टीम चुनते समय दिल्ली के सलामी बल्लेबाज़ गौतम गंभीर की चर्चा तक नहीं हुई। गंभीर और कोहली के बीच रिश्ते किसी से छुपे नहीं हैं। गंभीर और युवराज ने इस सीजन के घरेलू मैचों में 3-3 शतक लगाए हैं।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

चयनकर्ताओं और विराट कोहली की बैठक में एक और खास बात हुई। इस बैठक में अगले साल होने वाली आईसीसी वर्ल्ड टी20 की भी चर्चा हुई। बीसीसीआई के सचिव अनुराग ठाकुर ने साफ़ कहा कि कौन खेलेगा, कौन नहीं इस पर भी बात हुई। याद रहे कि महेंद्र सिंह धोनी अब भी वनडे और टी20 के कप्तान हैं। वह वर्ल्ड टी20 खेलने की ख़्वाहिश भी जता चुके हैं। ऐसे में चयनकर्ता विराट कोहली के साथ टी20 टीम की चर्चा कर कहीं धोनी को कोई संदेश तो नहीं देना चाह रहे हैं?