विज्ञापन
This Article is From Dec 16, 2019

जामिया यूनिवर्सिटी के साथ इतनी बर्बरता मत करो

Ravish Kumar
  • ब्लॉग,
  • Updated:
    दिसंबर 16, 2019 00:22 am IST
    • Published On दिसंबर 16, 2019 00:22 am IST
    • Last Updated On दिसंबर 16, 2019 00:22 am IST

दिल्ली पुलिस

जामिया मिल्लिया के साथ ऐसा मत कीजिए. अंतरात्मा भी कोई चीज़ होती है. आदेश ही सब नहीं होता है. छात्रों की तरफ़ से जो वीडियो आए हैं उसमें आपकी क्रूरता झलकती है. प्लीज़ ऐसा मत कीजिए. एक बस की आग का सहारा लेकर ऐसा नहीं करना था. आपके होते आग कैसे लगी? तब वो भीड़ बेक़ाबू थी तब तो ऐसा नहीं किया. शाम का फ़ायदा उठाकर अब आप लोग हास्टल और कैंपस में घुसकर मार रहे हैं यह बर्बरता है. ऐसा मत कीजिए.

छात्रों से अपील है कि शांति बनाए रखें. वो एक ऐसे दौर में हैं जब पुलिस से भी बर्बर मीडिया हो गया है. लेकिन पूरी कोशिश कीजिए कि कोई भी तत्व हिंसा न करे. कौन बाहरी है उस पर खुद नज़र रखें. हो सके तो शाम के वक्त आंदोलन न करें. अंधेरे का फ़ायदा हमेशा ताकतवर को मिलता है.

सभी पक्षों अपील है कि हिंसा का लाभ इस वक्त किसे होगा आप समझते हैं. इसलिए खुद नज़र रखें. हिंसा न होने दें. कोई भी फ़ॉर्मेशन ऐसा बनाएं जिसमें कोई अनजान पास भी न आ सके. अगर ऐसा नहीं कर सकते हैं तो प्रदर्शन न करें. छात्रों से अपील है कि शांति और अहिंसा का इम्तहान उन्हें देना है. पुलिस और मीडिया को नहीं. यह कैसे करना है उन्हें सोचना होगा.

नागरिकों से अपील है कि वे तटस्थ होकर देखें कि किस तरह जामिया के छात्रों के साथ नाइंसाफ़ी हुई है. ऐसा मत कीजिए. ये ज़ुल्म आने वाले समय में भारत के लोकतंत्र के ख़ात्मे की कहानी लिख रहा है. आप इस कहानी को मत लिखने दें. बाद में कोई अफ़सोस लायक़ भी नहीं बचेगा. हिंसा की कहानी से किसे फ़ायदा होता है आप जानते हैं.

इस तरह से यूनिवर्सिटी पर हमला करना आपकी अकेली और समूह की आवाज़ को कुचलना है. सौ बार कह चुका हूं कि इस वक्त आप जिन अख़बारों और टीवी चैनलों को अपने पैसे से ज़हर पीला रहे हैं और वो आपको पीला रहे हैं उनसे दूर रहें. ज़िम्मेदारी निभाइये. जामिया से भी सख़्त सवाल करें और पुलिस से भी. वीसी की इजाज़त के बग़ैर कैंपस में पुलिस कैसे आ गई? ये सवाल वीसी से भी करें.

शांति शांति शांति

शुक्रिया
रवीश

डिस्क्लेमर (अस्वीकरण) : इस आलेख में व्यक्त किए गए विचार लेखक के निजी विचार हैं. इस आलेख में दी गई किसी भी सूचना की सटीकता, संपूर्णता, व्यावहारिकता अथवा सच्चाई के प्रति NDTV उत्तरदायी नहीं है. इस आलेख में सभी सूचनाएं ज्यों की त्यों प्रस्तुत की गई हैं. इस आलेख में दी गई कोई भी सूचना अथवा तथ्य अथवा व्यक्त किए गए विचार NDTV के नहीं हैं, तथा NDTV उनके लिए किसी भी प्रकार से उत्तरदायी नहीं है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
ईरान पर कब हमला करेगा इजरायल, किस दबाव में हैं बेंजामिन नेतन्याहू
जामिया यूनिवर्सिटी के साथ इतनी बर्बरता मत करो
ओपन बुक सिस्टम या ओपन शूज सिस्टम, हमारी परीक्षाएं किस तरह होनीं चाहिए?
Next Article
ओपन बुक सिस्टम या ओपन शूज सिस्टम, हमारी परीक्षाएं किस तरह होनीं चाहिए?
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com