विज्ञापन
This Article is From Nov 24, 2018

दिल्ली से ग्वालियर की इस दुकान पर बूंदी के लड्डू खाने आते थे अटल जी

Ravish Ranjan Shukla
  • ब्लॉग,
  • Updated:
    नवंबर 24, 2018 16:26 pm IST
    • Published On नवंबर 24, 2018 15:49 pm IST
    • Last Updated On नवंबर 24, 2018 16:26 pm IST
बीते तीन दिन से ग्वालियर की सियासी नब्ज टटोलने की कोशिश कर रहा हूं. हम रिपोर्टर राजनीतिक सरगर्मियों में से खबर निकालने की कोशिश करते हैं लेकिन शुक्रवार का दिन इस लिहाज से कुछ ठंडा रहा...केंद्रीय मंत्री निर्मला सीतारमन की एक प्रेस कांन्फ्रेस हुई और ज्योतिरादित्य सिंधिया की जनसभा के अलावा जब मुझे कुछ नहीं दिखा तो ग्वालियर के आधुनिक जगहों में से एक सिटी सेंटर से मैंने रुख किया पुराने ग्वालियर के नया बाजार की ओर. ये पुराने ग्वालियर शहर की  व्यवसायिक गतिविधियों का केंद्र हैं. टैक्सी वाले ने बताया कि यहां जाम काफी लगता है लेकिन मैं पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय अटल बिहारी बाजपेयी की पसंदीदा मिठाई की दुकान बहादुरा स्वीट्स को देखना और यहां के लड्डू जरुर खाना चाहता था.

अटलबिहारी बाजपेयी को बहादुरा के लड्डू इतने अच्छे लगते थे कि कभी-कभी वो दिल्ली से विशेषतौर पर लड्डू खाने बहादुरा स्वीट्स पर आते थे. ग्वालियर के लोगों को पता था कि अटल जी से कुछ काम करवाना हो या उनका बिगड़ा मूड ठीक करना हो तो बहादुरा के बूंदी के लड्डू ये काम आसान कर देते थे. ड्राइवर से बात करते हुए सिटी सेंटर से करीब पंद्रह मिनट में बहादुरा स्वीट्स पहुंच गया. इस दुकान को देखकर हैरान रह गया जिस लड्डू का फैन पूर्व प्रधानमंत्री से लेकर ग्वालियर का शहर हो उसे देखकर साधारण भी शरमा जाए.
 
ges3raio

Add image caption here

दुकान के बाहर बहादुरा स्वीट्स का एक बदरंग हो चुका पुराना सा बोर्ड लगा है और बाहर मिट्टी से बनी कोयले की पुरानी सी भट्टी में बूंदी छानता एक हलवाई दिख रहा था...दुकान के अंदर पहुंचा तो पाया कि 85 साल पुरानी बहादुरा की दुकान में मिठाई होने के बावजूद मख्खी नहीं दिख रही थी...मशहूर होने के बावजूद अटल बिहारी वाजपेयी या बड़े नेताओं की कोई तस्वीर नहीं लगी है...सफाई इतनी है कि मिठाई जहां रखी है वहां चप्पल और जूता पहनकर आप जा नहीं सकते हैं.. देशी घी के साथ बेसन की सोंधी खुशबू जहां आपकी दीमागी तंत्रिकाओं को झकझोर दे वहीं लड्डू की सॉफ्टनेस इतनी कि बूंदी का लड्डू मुंह में रखते ही घुल जाए.

तड़क-भड़क से दूर स्वाद के देसी भोलेपने का आभास देती बहादुरा स्वीट्स के मालिक विकास शर्मा बताते हैं कि अटल जी खाने के काफी शौकीन थे. यहां वो अपनी मित्र मंडली के साथ बैठा करते थे और कम से कम ढाई सौ ग्राम लड्डू जरुर खाते थे...आपको अगर बहादुरा स्वीट्स के पकवान मसलन जलेबी और कचौड़ी के लिए सुबह सात से साढ़े नौ बजे तक और बूंदी के लड्डू के लिए शाम साढ़े सात बजे तक आना पड़ेगा.
 
d8t727r

विकास कहते हैं वक्त की पाबंदी पर कठोरता से अमल होता है क्योंकि ये हमारे लिए मात्र व्यवसाय भर नहीं है हम अच्छी चीज खिलाना चाहते हैं. इसीलिए बहुत सीमित मात्रा में सुबह कचौड़ी और मिठाई में केवल बूंदी के लड्डू और रसगुल्ला ही तैयार करवाया जाता है. लड्डू 450 रुपया किले और हां त्यौहार में यहां से मिठाई खरीदने के लिए बड़ी सिफारिश भी लगवानी पड़ती है क्योंकि इस लड्डू पर एक अनार और सौ बीमार वाली कहावत जो लागू होती है. मैंने भी लड्डू खाया और लड्डू दिल्ली ले जाने के वादे के साथ नया बाजार से लौटने लगा.

गुरु पूर्णिमा होने के वजह से बाजार की बहुत सारी दुकानें बंद थी. सूरज ढ़ल रहा था यहां की सियासत तेजी से भाग रही है, लेकिन ग्वालियर गली नुकड्डों के चाय, मिठाई,चाट और पान की दुकान पर पूरे इत्मीनान से बैठा था...इस तरह जिंदगी से अपने दिनचर्या की तुलना के अधेड़बुन में फंसा मैं कब नया बाजार से सिटी सेंटर के होटल पहुंच गया पता नहीं चला.
 
bmgoqbbg


(रवीश रंजन शुक्ला एनडटीवी इंडिया में रिपोर्टर हैं.)

डिस्क्लेमर (अस्वीकरण) : इस आलेख में व्यक्त किए गए विचार लेखक के निजी विचार हैं. इस आलेख में दी गई किसी भी सूचना की सटीकता, संपूर्णता, व्यावहारिकता अथवा सच्चाई के प्रति एनडीटीवी उत्तरदायी नहीं है. इस आलेख में सभी सूचनाएं ज्यों की त्यों प्रस्तुत की गई हैं. इस आलेख में दी गई कोई भी सूचना अथवा तथ्य अथवा व्यक्त किए गए विचार एनडीटीवी के नहीं हैं, तथा एनडीटीवी उनके लिए किसी भी प्रकार से उत्तरदायी नहीं है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
UGC NET 2024 Result Declared Live: यूजीसी नेट रिजल्ट घोषित, JRF के लिए 4,970 और असिस्टेंट प्रोफेसर के लिए 53, 694 अभ्यर्थी सफल, Direct Link
दिल्ली से ग्वालियर की इस दुकान पर बूंदी के लड्डू खाने आते थे अटल जी
आर्टिफीशियल इंटेलिजेंस और चुनावी धांधली
Next Article
आर्टिफीशियल इंटेलिजेंस और चुनावी धांधली
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com