Bihar: बच्‍चों में वायरल फीवर के केसों ने बढ़ाई चिंता, राज्‍य सरकार ने अलर्ट जारी किया

पटना मेडिकल कॉलेज हॉस्पिटल के शिशु वार्ड में गुरुवार को सभी बेड भरे हुए थे. छपरा से आई नीता देवी पिछले शुक्रवार से यहां अपने बच्चे का इलाज करा रही हैं. बच्‍चा पहले छपरा के अस्पताल में था लेकिन स्थिति में सुधार न होने पर यहां रेफ़र कर दिया था.

Bihar: बच्‍चों में वायरल फीवर के केसों ने बढ़ाई चिंता, राज्‍य सरकार ने अलर्ट जारी किया

बच्‍चों में बुखार के प्रकोप के चलते कई स्‍कूल अब पांचवीं तक क्लास फिर ऑनलाइन करने जा रहे हैं

पटना :

Bihar: बिहार (Bihar) में बच्चों के बीच वायरल फीवर ( (Viral fever) के बढ़ते मामलों के मद्देनज़र राज्य सरकार ने अलर्ट जारी किया हैं. राज्‍य के स्वास्थ्य विभाग द्वारा यह अलर्ट जारी किया गया है. बुखार के बढ़ रहे इस प्रकोप के चलते कई स्‍कूल अब पांचवीं तक क्लास फिर ऑनलाइन करने जा रहे हैं. पटना मेडिकल कॉलेज हॉस्पिटल के शिशु वार्ड में गुरुवार को सभी बेड भरे हुए थे. छपरा से आई नीता देवी पिछले शुक्रवार से यहां अपने बच्चे का इलाज करा रही हैं.  बच्‍चों पहले वहां के अस्पताल में था लेकिन  स्थिति में सुधार न होने पर यहां रेफ़र कर दिया था. नीता कहती हैं, 'मेरे बच्चे को फ़ीवर हुआ फिर जॉंडिस. अभी भी स्थिति में सुधार नहीं है.

पटना से दूर मोतिहारी के ज़िला अस्पताल के पिकु वार्ड में भी लोग अपने बच्चों के साथ इलाज करा रहे हैं. हालाँकि विशेषज्ञ  डॉक्‍टरों का यह भी कहना है कि इस बार हर जगह बढ़ी हुई संख्या के पीछे कोरोना के कारण डर भी है. शिशु रोग विशेषज्ञ डॉक्टर निगम प्रकाश नारायण कहते हैं, ‘इस मर्तबा बहुत लोग अधिक जागरूक हैं. कोविड के कारण जागरूकता बहुत अधिक हैं. इसलिए लोग जल्द से जल्द रिपोर्ट करते हैं. लोगों ने कोविड के अनुरूप व्‍यवहार छोड़ दिया है.' हालांकि बिहार सरकार ने सतर्कता बरतने का सभी ज़िला और सरकारी मेडिकल कॉलेज को अलर्ट भेजा हैं साथ ही यह भी दावा किया है कि मरीज़ भले बढ़ रहे हो लेकिन चिंता की बात नहीं है. राज्‍य के हेल्‍थ मिनिस्‍टर मंगल पांडे ने कहा, 'जो छोटे बच्चे हैं, उनका अस्‍पताल आना ज़्यादा हुआ हैं लेकिन कई डॉक्‍टर्स  से बात की हैं और सभी का कहना हैं ये वायरल फीवर है.'  वैसे, राज्य सरकार अब विद्यालयों को इस बढ़ती बीमारी के मद्देनज़र फिर से ऑनलाइन क्लास पर वापस जाने को सलाह दे रही है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

- - ये भी पढ़ें - -
* भारत में पिछले 24 घंटे में नए COVID-19 केसों में 14.2 फीसदी बढ़ोतरी
* 'नवीन पटनायक ने भाजपा नेता पर हमले के आरोपी बीजद विधायक को निलंबित किया
* अगले महीने आ सकती है कोरोना की तीसरी लहर, NIDM की रिपोर्ट में कई सुझाव
* अखिलेश और मायावती की नासमझी की वजह से नरेंद्र मोदी दो बार प्रधानमंत्री बने : ओवैसी