बिहार में तीसरे चरण के लिए वोटिंग आज, लालू के बेटों सहित कई दिग्‍गजों का भाग्‍य होगा तय

बिहार में तीसरे चरण के लिए वोटिंग आज, लालू के बेटों सहित कई दिग्‍गजों का भाग्‍य होगा तय

बिहार चुनाव (फाइल फोटो)

पटना:

त्योहारों के चलते बिहार चुनाव में आए एक संक्षिप्त अंतराल के बाद राज्य में महागठबंधन और एनडीए के बीच हाई-वोल्टेज वाली चुनावी लड़ाई फिर शुरू हो गई है। बुधवार को चुनाव के तीसरे चरण के तहत विधानसभा की 50 सीटों पर मतदान होना है। इन सीटों पर होने वाले मतदान पर देशभर की नजरें होंगी क्योंकि यह चरण महुआ और राघोपुर की चुनावी लड़ाई का गवाह बनने वाला है।

इन दोनों क्षेत्रों से राजद अध्यक्ष लालू प्रसाद के दो बेटे चुनावी मैदान में हैं। इस चरण के चुनाव में लालू प्रसाद यादव के राजनीतिक गढ़ सारण में भी मतदान होना है। सारण में विधानसभा की 10 सीटें आती हैं। इसके अलावा मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के गृह जिले नालंदा की सात विधानसभा सीटों पर भी इसी चरण में मतदान होना है। तीसरे चरण की ये 50 सीटें पटना, वैशाली, सारण, नालंदा, बक्सर और भोजपुर जिलों में हैं।

अतिरिक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी आर. लक्ष्मणन ने कहा कि कुल 1.45 करोड़ मतदाता 808 उम्मीदवारों के चुनावी भाग्य का फैसला करेंगे। इन 808 उम्मीदवारों में 71 महिलाएं हैं। कुल 14,170 मतदान केंद्रों में से 6,747 को संवेदनशील घोषित किया गया है। 1,909 मतदान केंद्रों को वामपंथी चरमपंथ से प्रभावित घोषित किया गया है। सुरक्षा के लिए सभी बूथों पर केंद्रीय बल तैनात होंगे। 716 मतदान केंद्रों से वेबकास्टिंग की जाएगी।

लालू के बेटों तेज प्रताप यादव और तेजस्वी यादव के अलावा इस चरण में अपना चुनावी भाग्य आजमाने वाले जाने-माने नेताओं में भाजपा नेता नंद किशोर यादव (पटना साहिब), मंत्री श्याम रजक (फुलवारी) और मंत्री श्रवण कुमार (नालंदा), उपप्रवक्ता अमरेंद्र प्रताप सिंह (आरा) और विधानसभा में भाजपा के मुख्य सचेतक अरुण कुमार सिन्हा (कुम्हरार) शामिल हैं।

लक्ष्मणन ने कहा कि 50 सामान्य पर्यवेक्षकों, 18 खर्च पर्यवेक्षकों, छह पुलिस एवं छह जागरूकता पर्यवेक्षकों के अलावा कुल 3,228 सूक्ष्म पर्यवेक्षकों को भी तैनात कया जाएगा। शांतिपूर्ण मतदान सुनिश्चित करने के लिए केंद्रीय अर्धसैन्य बलों की 1,107 टुकड़ियों और राज्य पुलिस बल को तैनात किया जाएगा। उन्‍होंने कहा कि आम इलाकों में 50 घुड़सवार पुलिस बल का इस्तेमाल होगा जबकि नदी से सटे इलाकों में गश्त के लिए 47 मोटर बोट इस्तेमाल की जाएंगी।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

सभी 50 निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान सुबह सात बजे शुरू होगा। 10 निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान शाम चार बजे संपन्न हो जाएगा जबकि शेष 40 क्षेत्रों में यह शाम पांच बजे तक चलेगा। उन्होंने कहा कि तीसरे चरण के मतदान के दौरान नजर रखने के लिए पांच हेलीकॉप्टरों और मानवरहित विमानों का इस्तेमाल किया जाएगा। 243 सदस्यीय बिहार विधानसभा की सभी सीटों के चुनावी नतीजे आठ नवंबर को आएंगे।