बिहार चुनाव : पीएम मोदी के 'मन की बात' को चुनाव आयोग की हरी झंडी, साथ लगाई यह शर्त

बिहार चुनाव : पीएम मोदी के 'मन की बात' को चुनाव आयोग की हरी झंडी, साथ लगाई यह शर्त

नई दिल्ली:

चुनाव आयोग ने रविवार को प्रसारित होने वाले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के विशेष रेडियो कार्यक्रम 'मन की बात' को हरी झंडी दिखा दी। हालांकि, आयोग ने यह भी कहा कि 'मन की बात' में ऐसा कुछ भी नहीं कहा जाना चाहिए जिसे वोटरों को दिया जा रहा लालच समझा जाए या बिहार विधानसभा चुनाव पर इसका कोई असर पड़े। गौरतलब है कि बिहार में आदर्श चुनाव आचार संहिता लागू है।

चुनाव आयोग ने केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय की ओर से 15 सितंबर को इस मुद्दे पर मांगे गए स्पष्टीकरण पर अपनी प्रतिक्रिया देते हुए यह आदेश जारी किया। आयोग ने कहा कि आकाशवाणी और दूरदर्शन के विभिन्न चैनलों के जरिये इस कार्यक्रम के प्रसारण से पहले इसके प्रचार पर उसे कोई ऐतराज नहीं है।

सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के विशेष सचिव जे एस माथुर को संबोधित आदेश में चुनाव आयोग के प्रधान सचिव के. अजय कुमार ने कहा, '...आयोग को 20 सितंबर 2015 को आकाशवाणी पर 'मन की बात' कार्यक्रम के प्रसारण और आकाशवाणी एवं दूरदर्शन के विभिन्न चैनलों के जरिये इसके प्रसारण से पहले किए जाने वाले प्रचार पर कोई आपत्ति नहीं है, बशर्ते इसमें ऐसा कुछ भी नहीं कहा जाना चाहिए जिसे वोटरों को दिया जा रहा लालच समझा जाए या चुनाव का सामना करने जा रहे राज्य बिहार पर इसका कोई प्रभाव पड़े, जहां नौ सितंबर से 12 नवंबर 2015 तक आदर्श आचार संहिता लागू है।' लिहाजा, आयोग ने बीजेपी विरोधी महागठबंधन की इस मांग को खारिज कर दिया कि बिहार में चुनाव संपन्न होने तक प्रधानमंत्री के कार्यक्रम पर रोक लगाई जाए।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com