विज्ञापन
This Article is From Feb 12, 2016

सियाचिन के सूरमा लांस नायक हनुमंतप्पा का पूरे राजकीय सम्मान के साथ अंतिम संस्कार संपन्न

सियाचिन के सूरमा लांस नायक हनुमंतप्पा का पूरे राजकीय सम्मान के साथ अंतिम संस्कार संपन्न
हुबली में हनुमतप्पा के पार्थिव शरीर के साथ सैनिक
नई दिल्ली: सियाचिन के सूरमा लांस नायक हनुमंतप्पा का पूरे राजकीय सम्मान के साथ अंतिम संस्कार कर दिया गया। इससे पहले उनके पार्थिव शरीर को गांव और आसपास के लोगों के अंतिम दर्शनों के लिए रखा गया ता जहां पर खासी भीड़ जमा हुई।

वहीं, आज सुबह अंतिम दर्शनों के लिए उनके पार्थिव शरीर को हुबली के स्टेडियम में रखा गया था जहां लोगों का तांता लगा। गुरुवार को जवान का पार्थिव शरीर लेने मुख्यमंत्री सिद्धरमैया गुरुवार को खुद एयरपोर्ट पहुंचे थे।

हुबली के बाद हनुमंतप्पा के शव को उनके पैतृक गांव ले जाया गया जहां स्कूल ग्राउंड में उन्हें श्रद्धांजलि दी गई। राज्य सरकार ने शहीद के सम्मान में उनके परिवार की मदद के लिए 25 लाख रूपये नकद, 2 एकड़ की खेती लायक ज़मीन और पत्नी को सरकारी नौकरी देने का एलान किया है।

गौरतलब है कि सियाचिन में छह दिन 25 फुट बर्फ के नीचे फंसे रहने का बाद जिंदा निकले लांस नायक हनुमंतप्पा नहीं रहे। दिल्ली में सेना के आर एंड आर अस्पताल में उन्‍होंने शुक्रवार सुबह 11.45 पर आखिरी सांस ली। लांसनायक हनुमंतप्पा को दिल्ली में बरार स्क्वायर पर श्रद्धांजलि दी गई।


इससे पहले शुक्रवार को लांसनायक हनुमंतप्पा को दिल्ली में बरार स्क्वायर पर रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर, रक्षा राज्‍यमंत्री राव इंद्रजीत सिंह, सेना प्रमुख दलबीर सिंह सुहाग, नौसेना प्रमुख रॉबिन के धोवन, वायुसेना प्रमुख एयरचीफ मार्शल अरूप राहा, दिल्‍ली के मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल, उप मुख्‍यमंत्री मनीष सिसोदिया, कांग्रेस उपाध्‍यक्ष राहुल गांधी समेत कई ने श्रद्धांजलि अर्पित की। इस दौरान उनकी मां और पत्‍नी भी यहां मौजूद थीं।
 

क्या हुआ था उस दिन
सियाचिन में जो आफत सेना की पेट्रोल पार्टी पर टूटी उसे कुछ यूं समझिए कि बर्फ का एक बड़ा पहाड़ टूटकर आ गिरा। इस पहाड़ की लंबाई करीब 1000 मीटर और चौड़ाई 800 मीटर थी। इसके टूटते ही बर्फ की बड़ी-बड़ी चट्टानें जवानों पर गिर गईं।

 

20 हजार फुट की ऊंचाई पर है यह जगह
35 फुट मोटी बर्फ की परत के नीचे दबा सेना का यह जवान चमात्कारिक रूप से छह दिनों बाद जिंदा मिला था। जहां पर यह बर्फानी तूफान आया वह जगह करीब 20 हजार फुट की ऊंचाई पर है। वहां का तापमान माइनस 45 डिग्री सेल्सियस से नीचे रहता है।
 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com