विज्ञापन
This Article is From Jun 19, 2015

हैचबैक सेगमेंट : इस साल इन 5 कारों पर रहेगी नज़र

हैचबैक सेगमेंट : इस साल इन 5 कारों पर रहेगी नज़र
कार बाजार के नजरिये से साल 2013-14 पिछले एक दशक का सबसे खराब साल रहा था। हालांकि बीते साल कार बाजार ने अपनी हालत में कुछ सुधार करने की कोशिश जरूर की थी। इस साल कंपनियों ने कई नए प्रोडक्ट्स को बाजार में उतारने की तैयारी शुरू कर दी है, ताकि जल्द से जल्द मंदी के इस दौर से बाहर निकला जा सके।

हम आपको बताते है कि इस साल कार कंपनियां अपने हैचबैक सेगमेंट में कौन-कौन सी गाड़ियां बाजार में उतारने की तैयरी कर रही हैं।



Honda Jazz
अपनी बाकी कारों की सफलता के बाद अपनी गति को बनाए रखने के लिए होंडा ने इस साल अपनी कार Jazz को वापस लाने की तैयारी कर ली है। इस बार जैज ना सिर्फ नए डिजाइन में आएगी, बल्कि इस बार जैज डीजल वेरिएंट में भी आएगी।

ऐसा माना जा रहा है कि जैज में 1.2 लीटर i-VTEC पेट्रोल और 1.5 लीटर i-DTEC डीजल इंजन लगा होगा। यही इंजन होंडा की Amaze में भी लगाया गया है। हालांकि कुछ वक्त बाद जैज में 1.5 लीटर i-VTEC इंजन भी लगाया जाएगा। होंडा की Jazz 8 जुलाई को लॉन्च की जाएगी।

अनुमानित कीमत: 4.5 लाख रुपये से लेकर 8 लाख रुपये तक
लॉन्च का समय: 8 जुलाई 2015



Maruti Suzuki YRA

मारुति सुजुकी ने अपनी प्रीमियम हैचबैक कार iK-2 (YRA) को जेनेवा मोटर शो 2015 में लोगों के सामने प्रस्तुत कर दिया है। इस कार में 1।0 लीटर, डायरेक्ट इंजेक्शन टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजल लगा होगा। ये इंजन सुजुकी के 1.0 लीटर K-Series इंजन की तर्ज पर होगा जो अल्टो और वैगनआर में लगाया जाता है।

कंपनी का दावा है कि इस कार के माइलेज पर खास ध्यान दिया गया है जिसके लिए इस कार की इंजन डिस्प्लेसमेंट को कम किया गया है। हालांकि इसकी परफॉर्मेंस काफी बेहतरीन होगी। वहीं डीजल वेरिएंट में 1।3 लीटर मल्टीजेट इंजन लगाया गया है जिसे मारुति Ciaz में भी इस्तेमाल करती है।

अनुमानित कीमत: 5।5 लाख रुपये से लेकर 9 लाख रुपये तक
लॉन्च का समय: इस साल त्योहारी सीजन मे



Ford Figo

फोर्ड की नई फीगो के लुक में कई बदलाव किए गए हैं। इस नए वर्जन में हनीकॉम्ब ग्रिल, नया फ्रंट एंड, नए हेड लाइट सहित कई छोटे मोटे बदलाव किए गए हैं लेकिन अगर ओवरऑल लुक की बात करें तो ये पहले वाली फीगो की तरह ही दिखती है। इस कार को फोर्ड ने ब्राजील में पहले ही लॉन्च कर दिया है और उम्मीद है कि ये कार इस साल भारतीय सड़कों पर भी फर्राटा भरते देखी जा सकेगी। इस कार में भी पहले वाले इंजन का ही इस्तेमाल किया गया है। इस कार में 1.4 लीटर डीजल और पेट्रोल में 1.2 लीटर और 1.5 लीटर पेट्रोल इंजल लगाया गया है।

अनुमानित कीमत: 4.5 लाख रुपये से लेकर 7 लाख रुपये
लॉन्च का समय: 2016 के शुरुआती महीनों में



Fiat 500 Abarth

फिएट की 500 Abarth कंपनी की हैचबैक सेगमेंट में कंपनी की जगह मजबूत करने की कोशिश करेगी। ये कार BMW 1 सीरीज, मर्सिडीज-बेंज ए-क्लास और Volvo V40 क्रॉस कंट्री को टक्कर देगी। ये कार 1।4 लीटर मल्टी एयर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन से लैस होगी जो 135 बीएचपी का पावर देगा। इसके साथ फिएट हाई एंड मॉडल 'Essess' भी ला सकती है जिसका इंजन 161 बीएचपी की ताकत देगा।

जहां तक कार की फीचर का सवाल है तो इस कार में प्रोजेक्टर हेड लैंप, डुअल एक्जहॉस्ट सिस्टम, KONI फ्रंट शॉक अब्जॉर्बर्स, एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS), इलेक्टॉनिक ब्रेक फोर्स डिस्ट्रिब्युशन (EBD), इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल (ESC) और 7 एयरबैग लगे होंगे।

अनुमानित कीमत: 22 लाख रुपये
लॉन्च का समय: इस साल के दूसरे हिस्से में



Tata Bolt Sport

टाटा ने बोल्ट के इस वर्जन को जेनेवा ऑटो शो 2015 में लोगों के सामने रख चुकी है। बोल्ट स्पोर्ट में भी 1।2 लीटर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन लगा होगा। इस इंजन का इस्तेमाल टाटा जेस्ट और बोल्ट के अन्य वर्जन में भी करती है। ये इंजन 120 बीएचपी और 170Nm टॉर्क की ताकत देगा। इसमें 5 स्पीड मैनुअल गियर बॉक्स लगाया गया है। इस कार में 17 इंच का अलॉय व्हील भी लगाया गया है। साथ ही इस कार में एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS), कॉर्नर स्टेबिलिटी कंट्रोल और डुअल एयरबैग जैसे जरूरी फीचर्स भी दिए गए हैं।

अनुमानित कीमत: 8 लाख रुपये से 10 लाख रुपये तक
लॉन्च का समय: साल के अंत तक

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
राजनयिक टकराव के बीच खत्म हुआ महिन्द्रा एंड महिन्द्रा की कनाडा-स्थित सहयोगी कंपनी का वजूद
हैचबैक सेगमेंट : इस साल इन 5 कारों पर रहेगी नज़र
Tata Sumo के नए वर्जन पर चल रही इन फर्जी खबरों और वीडियो से रहें सावधान
Next Article
Tata Sumo के नए वर्जन पर चल रही इन फर्जी खबरों और वीडियो से रहें सावधान
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com