जापान के रयूयो टेस्टिंग सर्किट पर राइड करने का हमें इंतजार था और शायद टेस्ट ट्रैक को भी था, क्योंकि हमारा स्वागत वहां बारिश के साथ हुआ। साथ में वहां इंतज़ार कर रही थी अपने एसएफ अवतार में नई नवेली सुज़ुकी की जिक्सर बाइक। दरअसल, सुज़ुकी के मुख्यालय वाले शहर जापान के हामामात्सु में यह टेस्ट राइड थी, जहां पर प्रेस के लिए इन मोटरसाइकिलों को तैयार किया गया था।
हम भी यह देखने के लिए उत्सुक थे कि इस जिक्सर SF में क्या और कितनी तब्दीली आई है। साथ ही जब इस मोटरसाइकिल को हमने चलाया, तब इसकी क़ीमत के बारे में नहीं पता लगा। अब जब यह रिपोर्ट आप तक ला रहे हैं तब तक ये बाइक लॉंन्च भी हो गई है और इसकी क़ीमत का भी पता चल गया है।
83,439 रुपये (एक्स शोरूम) की यह बाइक दिल्ली में उपलब्ध है, जिसमें लगा है डेढ़ सौ सीसी का इंजन और इसकी ताक़त साढ़े चौदह बीएचपी है। तो मुक़ाबला दिलचस्प होने वाला है, क्योंकि ग्राहकों में इस तरह की मोटरसाइकिलों के प्रति अलग तरीक़े का आकर्षण है, जो बढ़ रहा है। सुज़ुकी ने इसी वजह से बिना बहुत कुछ प्रयोग किए अपनी हिट जिक्सर में फ़ेयरिंग लगाकर निकाला है।
जिस नीले रंग की मोटोजीपी एडिशन को हमने चलाया, उसका लुक मुझे तो अच्छा लग रहा था। डिज़ाइन भी अच्छा कहेंगे। बहुत क्रांतिकारी बदलाव नहीं है, हेडलैंप का शेप वैसा ही है, जो आजकल चल रहा है। बहुत फ़्यूचरिस्टिक बनाने की कोशिश नहीं की गई है। तो आख़िरकार इस नए नवेले रूप में आई जिक्सर एसएफ़ को चलाने का मेरा भी वक़्त आया। बारिश झमाझम थी और तापमान 5 डिग्री से नीचे था और इस बीच सोने पर सुहागा हआ। मैं निकल पड़ा रयूयो टोस्ट ट्रैक पर, लेकिन मौसम ऐसा था कि शुरू में मोटरसाइकिल के बारे में सोचना मुश्किल काम था, क्योंकि पहले यह देखना था कि बारिश में संभलकर कैसे बढ़ा जाए और फिर ठंड में गल्व्स के बावजूद उंगलियां भीग कर जम रही थीं, लेकिन मज़ा तो आ रहा था, क्योंकि हिंदुस्तान में राइडिंग का ऐसा माहौल कहां मिल पाता है।
इसके बाद राइड जैसे-जैसे आगे बढ़ी, ट्रैक के मोड़ और टर्न को देखा तो फिर कॉन्फिडेंस थोड़ा बढ़ा और फिर मज़ा आना शुरू हुआ। साथ ही मोटरसाइकिल की रफ्तार बढ़नी भी शुरू हुई।
तो दो-तीन लैप के बाद बाइक के बाकी पहलुओं पर भी ध्यान देने की बारी थी। सबसे पहले तो इसकी हैंडलिंग लगी। हैंडलिंग के मामले में यह मुझे कॉन्फिडेंस दे रही थी। मोड़ पर भले ही सबसे तेज रफ्तार में मैंने बाइक ना दौड़ाई हो, लेकिन पकड़ अच्छी थी।
इस तरह की फ़ेयरिंग वाली मोटरसाइकिलों को चलाते ही सबसे पहले यामाहा कि आर15 की याद आती है, जिक्सर एसएफ़ उस तुलना में थोड़ी सॉफ़्ट लगेगी। ज़ाहिर है रेस के शौकीन और आम शहरी राइडर दोनों के लिए ही इसे तैयार किया गया है। यानी स्पोर्टी बाइक की तरह आगे झुककर चलाना मजबूरी नहीं, आराम तलबी में भी इसे चलाया जा सकता है। फिर सीधे भगाने पर इसकी टॉप स्पीड पर नज़र डालना था तो वहां पर मेरी बाइक की टॉप स्पीड 119 किमी प्रति घंटे तक जा रही थी, जिसमें मेरे वज़न, मेरे आकार का भी योगदान था। आम राइडर के लिए 125 टपाना मुश्किल नहीं होगा, लेकिन इस रफ़्तार के साथ याद आया कि इंजन इसका छोटा है, जो अगर बड़ा होता तो और मज़ा आता, जिन्हें सुपर तेज़ तर्रार छोटी बाइक चाहिए उनको इसे देखकर इसकी ताक़त और रफ़्तार कम लगेगी, लेकिन लुक और स्टाइल के साथ अच्छी राइडिंग वाली यह बाइक जनता को पसंद आएगी।
देखें वीडियो : जानें सुजुकी Gixxer SF के बारे में
ट्रैक पर जाने से पहले उम्मीद थी कि शायद सुज़ुकी ने बड़ा दांव खेला हो, बड़े इंजन की बाइक बनाई हो, लेकिन कंपनी ने अपनी जिक्सर की सफलता को आगे ले जाने की कोशिश की है और इसके फ़ेयरिंग के अलावा एक ही मुद्दा था, जिस पर कंपनी को ध्यान देना था। वह थी क़ीमत, जो मेरे हिसाब से ग्राहकों को खींचने के लिए फ़िट है। 84 हज़ार रुपये की एक्स शोरूम क़ीमत में ऐसी स्पोर्टी दिखने वाली डेढ़ सौ सीसी बाइक देकर कंपनी ने इसका बढ़िया पैकेज दिया है, बड़ा मापदंड बनाया है।
ऐसा लग रहा है कि सुज़ुकी जो कुछ कर सकती थी इस मोटरसाइकिल को हिट बनाने के लिए वह कंपनी ने किया है। अब ग्राहकों का इसके प्रति मूड देखते हैं।
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