आमतौर पर बाइक खरीदने से पहले ग्राहक आकर्षक लुक, बेहतरीन परफॉरमेंस और अच्छी माइलेज को नज़र में रखते हैं। इन दिनों ये सारी खूबियां प्रीमियम 150-160cc सेगमेंट की बाइक में मिल जाती हैं। ये बाइक कॉलेज जाने वाले युवाओं के साथ साथ यंग एक्जिक्युटिव को भी पसंद आती हैं।
पिछले कुछ सालों से इस सेगमेंट में कई बदलाव देखने को मिले हैं। इस सेगमेंट में फर्स्ट जेनेरेशन Yamaha FZ-16 खासा मशहूर हुई थी। फिलहाल इस बाइक की सेकेंड जेनेरेशन FZ Version 2.0 बाज़ार में मौजूद है जिसे भी लोग खासा पसंद कर रहे हैं। पिछले साल इस सेगमेंट में Suzuki Gixxer ने कदम रखा था। Suzuki Gixxer को भी लोगों ने काफी सराहा था।
लेकिन इस सेगमेंट में जापान की तीसरी सबसे बड़ी टू-व्हीलर कंपनी Honda कभी पैर नहीं जमा पाई। Honda को इस सेगमेंट में कभी सफलता नहीं मिल पाई। ऐसा भी नहीं है कि कंपनी ने कोशिश नहीं की या प्रोडक्ट नहीं था। साल 2010 में Honda ने पहली बार इस सेगमेंट में CB Dazzler को बाज़ार में उतारा। इस बाइक को लॉन्च करने के ठीक तीन साल बाद कंपनी ने CB Trigger को बाज़ार में लॉन्च किया। लेकिन दोनों ही बाज़ार में अच्छा कारोबार नहीं कर पाई। अब Honda ने CB Hornet 160R के ज़रिए तीसरी कोशिश की है इस सेगमेंट में जगह बनाने की। लेकिन क्या Honda CB Hornet 160R बाज़ार में Yamaha FZ और Suzuki Gixxer को टक्कर दे पाएगी। ये जानने के लिए हमने इन तीनों ही बाइक को चला कर इनकी खासियत को परखने की कोशिश की।
लुक और डिज़ाइन:
लुक और डिजाइन के मामले में तीनों ही बाइक की अपनी-अपनी खूबियां हैं जो ग्राहकों को पसंद आ रही हैं। अगर आप सामने से नज़र डालेंगे तो Suzuki Gixxer और Honda Hornet की हेडलाइट एक जैसी ही लगेगी। लेकिन इन दोनों बाइक में हेडलाइट इकलौती ऐसी चीज है जो मेल खाती है। Honda Hornet का बड़ा फ्यूल टैंक काफी आकर्षक है जिसपर एक ब्लैक पैनल लगाया गया है। टैंक पर लगा ये ब्लैक पैनल ध्यान खींचता है। अगर आप तीनों बाइक को साथ में खड़ी करेंगे तो बेशक आपको Honda Hornet की डिजाइन बाकी दोनों बाइक से काफी नई, फ्रेश और आकर्षक नज़र आएगी।
Honda Hornet को बाकी दोनों बाइक की तुलना में मस्क्यूलर बनाया गया है। हालांकि Yamaha FZ का डिजाइन भी बहुत पुराना नहीं है लेकिन Hornet के सामने ये प्रभावित नहीं करती। कुछ ऐसा ही Suzuki Gixxer के साथ भी है। Suzuki Gixxer की डिजाइन को भी पसंद किया जाता है लेकिन Honda Hornet के मुकाबले ये बाइक भी कमज़ोर नज़र आती है। बाइक के पिछले हिस्से पर भी नज़र डालें तो Honda CB Hornet 160R सबसे खूबसूरत नज़र आती है।
कुल मिलाकर बनावट की बात की जाए तो तीनों ही बाइक एक जैसी ही है लेकिन Hornet की फिनिशिंग Gixxer और FZ की तुलना में अच्छी है। Honda Hornet में नए तरह का 'पुश-बटन' लो-बीम स्विच लगाया गया है। लेकिन चौंकाने वाली बात ये है कि Hornet में इंजन को बंद करने वाला स्विच नहीं लगाई गई है। Yamaha FZ की राइडिंग पोजिशन को बाकी दोनों बाइक के मुकाबले ज्यादा स्पोर्टी है। वहीं, Suzuki Gixxer का हैंडलबार चौड़ा है और सीट बेहद कंफर्टेबल है, जो इस बाइक को लंबी यात्रा के दौरान भी आरामदायक बनाती है।
तीनों बाइक में डिजिटल स्पीडो, डिजिटल टैकोमीटर, डिजिटल फ्यूल गॉज और ट्रिप मीटर लगाया गया है। हालांकि Honda का इंस्ट्रूमेंट पैनल ज्यादा प्रभावी नज़र आता है। Suzuki Gixxer में गियर पोजिशन इंडिकेटर भी लगाया गया है जो Hornet और FZ में देखने को नहीं मिलेगी।
इंजन और परफॉरमेंस:
Yamaha FZ-S FI V2.0 में सिंगल सिलिंडर, 4-स्ट्रोक, एयर कूल्ड, फ्यूल इंजेक्टेड 149cc का इंजन लगाया गया है जो 12.9 बीएचपी की ताकत और 12.8Nm का टॉर्क देता है। इन तीनों बाइक के मुकाबले FZ का इंजन थोड़ा कमज़ोर है लेकिन फ्यूल इंजेक्शन इस कमी को पूरा कर देता है। बाइक का पावर डिलिवरी काफी स्मूथ है जिसका श्रेय फ्यूल-इंजेक्शन को दिया जाना चाहिए।
Honda CB Hornet 160R में 162cc का इंजन लगाया गया है जो काफी रिफांइड है। सिटी राइड के दौरान भी Hornet काफी स्मूथ चलती है और प्रभावित करती है। बाइक का थ्रॉटल रिस्पॉन्स भी काफी अच्छा है। Honda CB Hornet 160R का इंजन 15.6 बीएचपी की ताकत और 14.76Nm का टॉर्क देता है जो बाकी दोनों ही बाइक से ज्यादा है।
Suzuki Gixxer की आवाज़ काफी प्रभावित करती है। बाइक का गियर स्लीक है और मीटर पर लगा गियर इंडिकेटर आपको महंगी और हाई-परफ़ॉरमेंस बाइक वाली फिलिंग देता है। Suzuki Gixxer का इंजन 14.6 बीएचपी की ताकत और 14Nm का टॉर्क देता है। लेकिन टॉर्क के मामले में Suzuki Gixxer अपने प्रतिद्वंदियों को पीछे छोड़ देती है। वहीं Yamaha इस मामले में पिछड़ती नज़र आती है।
राइड, हैंडलिंग और ब्रेकिंग
इन तीनों बाइक को बारी बारी चलाने के बाद आपको इन तीनों के बीच बेहद कम अंतर समझ आएगा। कुल मिलाकर तीनों ही बाइक की राइड क्वालिटी एक जैसी ही है लेकिन खराब सड़क पर Suzuki Gixxer का परफॉरमेंस ज्यादा बेहतर है। हैंडलिंग के मामले में Yamaha से कोई शिकायत नहीं है। इन तीनों ही बाइक में FZ सबसे हल्की है जिसका वज़न 132 किलोग्राम का है। कॉर्नर भी Yamaha FZ-S पर भी बाइक पर कंट्रोल ठीक-ठाक है।
वहीं, Honda Hornet का वज़न 142 किलोग्राम का है जो बाकी दोनों बाइक से ज्यादा है। व्हीलबेस के मामले में भी Hornet बाकी दोनों बाइक से ज्यादा लंबी है। जिसकी वजह से कॉर्नर पर बाइक को थोड़ी ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है।
Yamaha और Suzuki में एक तरह का ही ब्रेक किट लगाया गया है। FZ में 267mm फ्रंट डिस्क और 130mm का रियर ड्रम लगाया गया है। Suzuki Gixxer में 266mm का फ्रंट डिस्क और 130mm का रियर ड्रम लगाया गया है। वहीं, Honda में 276mm का बड़ा फ्रंट डिस्क और 220mm का रियर डिस्क लगाया गया है। साथ ही बाइक में कॉम्बी ब्रेक सिस्टम भी लगाया गया है।
हमारा फैसला:
ये कहना गलत नहीं होगा कि Honda CB Hornet 160R कंपनी की अब तक की बेस्ट 160cc मोटरसाइकिल है। Honda CB Hornet के CBS वेरिएंट की दिल्ली में एक्स-शोरूम कीमत 84,400 रुपये रखी गई है। वहीं, Yamaha FZ-S की दिल्ली में एक्स-शोरूम कीमत 82,159 रुपये और Suzuki Gixxer की दिल्ली में एक्स-शोरूम कीमत 76,165 रुपये है।
तीनों बाइक में कीमत के आधार पर Suzuki Gixxer सबसे सस्ती है। परफॉरमेंस और थ्रिल के हिसाब से Suzuki Gixxer और Honda Hornet, Yamaha FZ से थोड़ी बेहतर जरूर है। अच्छी लुक, रिफांइड इंजन और परफॉरमेंस के आधार पर देखा जाए तो Honda Hornet में ये सारी खूबियां हैं।
अगर आप रेग्युलर राइडर हैं और सिटी राइड ज्यादा करते हैं तो टेक्नोलॉजी के हिसाब से Yamaha FZ-S आपको पसंद आएगी। इस का श्रेय बाइक की पावर डिलिवरी और थ्रॉटल रिस्पॉन्स को जाता है।
लेकिन अगर आपको स्पोर्टी राइड करना पसंद है तो Suzuki Gixxer आपकी पहली पसंद बन सकती है। Suzuki Gixxer का इंजन परफॉरमेंस, हैंडलिंग और पावर डिलिवरी स्पोर्टी राइड के लिहाज़ से फिट बैठता है।
पिछले कुछ सालों से इस सेगमेंट में कई बदलाव देखने को मिले हैं। इस सेगमेंट में फर्स्ट जेनेरेशन Yamaha FZ-16 खासा मशहूर हुई थी। फिलहाल इस बाइक की सेकेंड जेनेरेशन FZ Version 2.0 बाज़ार में मौजूद है जिसे भी लोग खासा पसंद कर रहे हैं। पिछले साल इस सेगमेंट में Suzuki Gixxer ने कदम रखा था। Suzuki Gixxer को भी लोगों ने काफी सराहा था।
लेकिन इस सेगमेंट में जापान की तीसरी सबसे बड़ी टू-व्हीलर कंपनी Honda कभी पैर नहीं जमा पाई। Honda को इस सेगमेंट में कभी सफलता नहीं मिल पाई। ऐसा भी नहीं है कि कंपनी ने कोशिश नहीं की या प्रोडक्ट नहीं था। साल 2010 में Honda ने पहली बार इस सेगमेंट में CB Dazzler को बाज़ार में उतारा। इस बाइक को लॉन्च करने के ठीक तीन साल बाद कंपनी ने CB Trigger को बाज़ार में लॉन्च किया। लेकिन दोनों ही बाज़ार में अच्छा कारोबार नहीं कर पाई। अब Honda ने CB Hornet 160R के ज़रिए तीसरी कोशिश की है इस सेगमेंट में जगह बनाने की। लेकिन क्या Honda CB Hornet 160R बाज़ार में Yamaha FZ और Suzuki Gixxer को टक्कर दे पाएगी। ये जानने के लिए हमने इन तीनों ही बाइक को चला कर इनकी खासियत को परखने की कोशिश की।
लुक और डिज़ाइन:
लुक और डिजाइन के मामले में तीनों ही बाइक की अपनी-अपनी खूबियां हैं जो ग्राहकों को पसंद आ रही हैं। अगर आप सामने से नज़र डालेंगे तो Suzuki Gixxer और Honda Hornet की हेडलाइट एक जैसी ही लगेगी। लेकिन इन दोनों बाइक में हेडलाइट इकलौती ऐसी चीज है जो मेल खाती है। Honda Hornet का बड़ा फ्यूल टैंक काफी आकर्षक है जिसपर एक ब्लैक पैनल लगाया गया है। टैंक पर लगा ये ब्लैक पैनल ध्यान खींचता है। अगर आप तीनों बाइक को साथ में खड़ी करेंगे तो बेशक आपको Honda Hornet की डिजाइन बाकी दोनों बाइक से काफी नई, फ्रेश और आकर्षक नज़र आएगी।
Honda Hornet को बाकी दोनों बाइक की तुलना में मस्क्यूलर बनाया गया है। हालांकि Yamaha FZ का डिजाइन भी बहुत पुराना नहीं है लेकिन Hornet के सामने ये प्रभावित नहीं करती। कुछ ऐसा ही Suzuki Gixxer के साथ भी है। Suzuki Gixxer की डिजाइन को भी पसंद किया जाता है लेकिन Honda Hornet के मुकाबले ये बाइक भी कमज़ोर नज़र आती है। बाइक के पिछले हिस्से पर भी नज़र डालें तो Honda CB Hornet 160R सबसे खूबसूरत नज़र आती है।
कुल मिलाकर बनावट की बात की जाए तो तीनों ही बाइक एक जैसी ही है लेकिन Hornet की फिनिशिंग Gixxer और FZ की तुलना में अच्छी है। Honda Hornet में नए तरह का 'पुश-बटन' लो-बीम स्विच लगाया गया है। लेकिन चौंकाने वाली बात ये है कि Hornet में इंजन को बंद करने वाला स्विच नहीं लगाई गई है। Yamaha FZ की राइडिंग पोजिशन को बाकी दोनों बाइक के मुकाबले ज्यादा स्पोर्टी है। वहीं, Suzuki Gixxer का हैंडलबार चौड़ा है और सीट बेहद कंफर्टेबल है, जो इस बाइक को लंबी यात्रा के दौरान भी आरामदायक बनाती है।
तीनों बाइक में डिजिटल स्पीडो, डिजिटल टैकोमीटर, डिजिटल फ्यूल गॉज और ट्रिप मीटर लगाया गया है। हालांकि Honda का इंस्ट्रूमेंट पैनल ज्यादा प्रभावी नज़र आता है। Suzuki Gixxer में गियर पोजिशन इंडिकेटर भी लगाया गया है जो Hornet और FZ में देखने को नहीं मिलेगी।
इंजन और परफॉरमेंस:
Yamaha FZ-S FI V2.0 में सिंगल सिलिंडर, 4-स्ट्रोक, एयर कूल्ड, फ्यूल इंजेक्टेड 149cc का इंजन लगाया गया है जो 12.9 बीएचपी की ताकत और 12.8Nm का टॉर्क देता है। इन तीनों बाइक के मुकाबले FZ का इंजन थोड़ा कमज़ोर है लेकिन फ्यूल इंजेक्शन इस कमी को पूरा कर देता है। बाइक का पावर डिलिवरी काफी स्मूथ है जिसका श्रेय फ्यूल-इंजेक्शन को दिया जाना चाहिए।
Honda CB Hornet 160R में 162cc का इंजन लगाया गया है जो काफी रिफांइड है। सिटी राइड के दौरान भी Hornet काफी स्मूथ चलती है और प्रभावित करती है। बाइक का थ्रॉटल रिस्पॉन्स भी काफी अच्छा है। Honda CB Hornet 160R का इंजन 15.6 बीएचपी की ताकत और 14.76Nm का टॉर्क देता है जो बाकी दोनों ही बाइक से ज्यादा है।
Suzuki Gixxer की आवाज़ काफी प्रभावित करती है। बाइक का गियर स्लीक है और मीटर पर लगा गियर इंडिकेटर आपको महंगी और हाई-परफ़ॉरमेंस बाइक वाली फिलिंग देता है। Suzuki Gixxer का इंजन 14.6 बीएचपी की ताकत और 14Nm का टॉर्क देता है। लेकिन टॉर्क के मामले में Suzuki Gixxer अपने प्रतिद्वंदियों को पीछे छोड़ देती है। वहीं Yamaha इस मामले में पिछड़ती नज़र आती है।
राइड, हैंडलिंग और ब्रेकिंग
इन तीनों बाइक को बारी बारी चलाने के बाद आपको इन तीनों के बीच बेहद कम अंतर समझ आएगा। कुल मिलाकर तीनों ही बाइक की राइड क्वालिटी एक जैसी ही है लेकिन खराब सड़क पर Suzuki Gixxer का परफॉरमेंस ज्यादा बेहतर है। हैंडलिंग के मामले में Yamaha से कोई शिकायत नहीं है। इन तीनों ही बाइक में FZ सबसे हल्की है जिसका वज़न 132 किलोग्राम का है। कॉर्नर भी Yamaha FZ-S पर भी बाइक पर कंट्रोल ठीक-ठाक है।
वहीं, Honda Hornet का वज़न 142 किलोग्राम का है जो बाकी दोनों बाइक से ज्यादा है। व्हीलबेस के मामले में भी Hornet बाकी दोनों बाइक से ज्यादा लंबी है। जिसकी वजह से कॉर्नर पर बाइक को थोड़ी ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है।
Yamaha और Suzuki में एक तरह का ही ब्रेक किट लगाया गया है। FZ में 267mm फ्रंट डिस्क और 130mm का रियर ड्रम लगाया गया है। Suzuki Gixxer में 266mm का फ्रंट डिस्क और 130mm का रियर ड्रम लगाया गया है। वहीं, Honda में 276mm का बड़ा फ्रंट डिस्क और 220mm का रियर डिस्क लगाया गया है। साथ ही बाइक में कॉम्बी ब्रेक सिस्टम भी लगाया गया है।
हमारा फैसला:
ये कहना गलत नहीं होगा कि Honda CB Hornet 160R कंपनी की अब तक की बेस्ट 160cc मोटरसाइकिल है। Honda CB Hornet के CBS वेरिएंट की दिल्ली में एक्स-शोरूम कीमत 84,400 रुपये रखी गई है। वहीं, Yamaha FZ-S की दिल्ली में एक्स-शोरूम कीमत 82,159 रुपये और Suzuki Gixxer की दिल्ली में एक्स-शोरूम कीमत 76,165 रुपये है।
तीनों बाइक में कीमत के आधार पर Suzuki Gixxer सबसे सस्ती है। परफॉरमेंस और थ्रिल के हिसाब से Suzuki Gixxer और Honda Hornet, Yamaha FZ से थोड़ी बेहतर जरूर है। अच्छी लुक, रिफांइड इंजन और परफॉरमेंस के आधार पर देखा जाए तो Honda Hornet में ये सारी खूबियां हैं।
अगर आप रेग्युलर राइडर हैं और सिटी राइड ज्यादा करते हैं तो टेक्नोलॉजी के हिसाब से Yamaha FZ-S आपको पसंद आएगी। इस का श्रेय बाइक की पावर डिलिवरी और थ्रॉटल रिस्पॉन्स को जाता है।
लेकिन अगर आपको स्पोर्टी राइड करना पसंद है तो Suzuki Gixxer आपकी पहली पसंद बन सकती है। Suzuki Gixxer का इंजन परफॉरमेंस, हैंडलिंग और पावर डिलिवरी स्पोर्टी राइड के लिहाज़ से फिट बैठता है।
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