विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 22, 2015

Maruti Swift Dzire और Ford Figo Aspire, जानिए कौन है बेहतर

Read Time: 8 mins
Maruti Swift Dzire और Ford Figo Aspire, जानिए कौन है बेहतर
Ford Figo Aspire and Maruti Suzuki Swift Dzire
भारत में हैचबैक सेगमेंट की तरह ही सब-कॉम्पैक्ट कार सेगमेंट भी कार निर्माताओं के लिए आसान नहीं है। अलग अलग कार कंपनियों के कई प्रयासों के बावजूद इस सेगमेंट में Maruti Suzuki Dzire का वर्चस्व कायम है। आपको बता दें कि इस सेगमेंट में Swift Dzire की जितनी बिक्री हुई है, उतनी गाड़ियां तो कई कंपनियां मिलकर भी नहीं बेच पाईं हैं।

दरअसल, इस इंडो-जापानी कंपनी ने हाल ही में Swift Dzire के 10 लाख यूनिट की बिक्री का आंकड़ा छुआ है। हालांकि हमें ये नहीं भूलना चाहिए कि इस सेगमेंट में Honda Amaze जैसे प्रोडक्ट्स भी हैं जिसे लोग पसंद कर रहे हैं। इसके बावजूद Swift Dzire के मुकाबले Hyundai Xcent और Tata Zest की बिक्री में कुछ खास उछाल देखने को नहीं मिल रही है।

इस सेगमेंट में हाल ही में एक और कार ने इंट्री मारी है। ये कार है Ford Figo Aspire, जो अपने आकर्षक लुक, फीचर्स और पावर इंजन के साथ Maruti Suzuki Swift Dzire को कड़ी टक्कर देने की तैयारी में है। इन दोनों कारों में कौन-किससे बेहतर है, ये जानने के लिए हमने दोनों ही कारों के डीज़ल वेरिएंट को ड्राइव किया और इसकी तुलना की।

स्टाइलिंग:
एक सब-4 मीटर सेडान को डिजाइन करना इतना आसान नहीं होता। गाड़ी अच्छी दिखे और साथ ही साथ गाड़ी में जगह और बूट स्पेस अच्छा हो, इसका खास ख्याल रखना पड़ता है। अगर इन ज़रूरी चीजों का ख्याल ना रखा जाए तो कार की बिक्री में कमी आते देर नहीं लगती। साथ ही कंपनी को अच्छे डीलरशिप और सर्विस नेटवर्क की भी जरूरत होती है। इसी सारी बातों का फायदा मारुति सुज़ुकी को भी मिलता है जिसकी वजह से कंपनी एक औसत दिखने वाली कार की भी जोरदार बिक्री करने में सफल हो जाती है।
 

ज़्यादातर Swift Dzire के ग्राहकों से जब बात की जाती है तो उनका ये मानना होता है कि उन्होंने इस कार के लुक से प्रभावित होकर नहीं बल्कि Maruti Suzuki की विश्वसनीयता और आफ्टर सेल नेटवर्क को ध्यान में रखकर इसे खरीदा है। अगर Swift Dzire के नए मॉडल की बात करें तो बाहरी लुक में सिर्फ फ्रंट ग्रिल को छोड़कर पूरी गाड़ी पुराने मॉडल की तरह ही दिखती है। हालांकि Dzire और Figo Aspire की साइड प्रोफाइल काफी मिलती जुलती है। दोनों ही गाड़ियों का रियर प्रोफाइल भी काफी प्लेन दिखता है।


अब बात फोर्ड फीगो एस्पायर की, तो इस कार के बारे में ये कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि ये अपने सेगमेंट की सबसे खूबसूरत कार है। Figo Aspire के बाद Honda Amaze का नंबर आता है। Ford की डिजाइन टीम ने इस 4-मीटर सेडान को बनाने में खासी मेहनत की है। कार के फ्रंट में नया हेक्सागोनल ग्रिल लगाया गया है जो इस कार को आकर्षक लुक देता है।
 

इसके अलावा स्वेप्टबैक हेडलैंप, प्लास्टिक से घिरे फॉग लैंप और बोनट के दोनों तरफ लाइनें भी आकर्षक लग रहे हैं। फीगो एस्पायर का फ्रंट फेसिया काफी आक्रामक है लेकिन साइड प्रोफइल साधारण है। अगर साइड प्रोफाइल की बात करें तो Honda Amaze, फीगो एस्पायर से अच्छी दिखती है।


इंटीरियर और फीचर्स:
अलग अलग रिपोर्ट्स के मुताबिक, आजकल सिर्फ कार की कीमत और माइलेज नहीं देखी जाती बल्कि कार की केबिन कंफर्ट और फीचर्स को भी उतनी ही वैल्यू दी जाती है। इसी वजह से Hyundai को पिछले एक दशक में सफलता मिली है।
 
शुरुआत Maruti Suzuki Swift Dzire से करते हैं। स्विफ्ट डिजायर की केबिन ड्राइवर और पैसेंजर दोनों के लिए ही काफी आरामदायक है। गाड़ी की सॉफ्ट सीट आपको काफी आरामदायक लगेगी। हमारे हिसाब से इस सेगमेंट की दूसरी किसी कार में इतनी आरामदायक सीट नहीं है। इंटीरियर क्वालिटी के मामले में भी ये कार बाज़ी मार ले जाती है। डुअल-टोन डैशबोर्ड और इंजन स्टार्ट-स्टॉप बटन के साथ नया इंफोटेनमेंट सिस्टम, पूरे इंटीरियर को एक अलग ही लुक देता है।

अब बात Ford Figo Aspire की, तो इस कार की केबिन आपको परिचित सी लगेगी क्योंकि Figo Aspire की स्टीयरिंग व्हील, इंफोटेनमेंट सिस्टम और कंट्रोल EcoSport की तरह ही है। गाड़ी का डुअल-टोन कलर थीम थोड़ा अलग एहसास जरूर कराएगा लेकिन Dzire और Hyundai Xcent की तुलना में ये उतना बेहतर नहीं है। प्लास्टिक की क्वालिटी औसत है जो कहीं से भी Swift Dzire के टक्कर की नहीं है।
 

बहरहाल, Figo Aspire में बहुत सारे कप होल्डर और रियर रो में अच्छा लेगरूम दिया गया है जो इस कार को सिटी और हाईवे ड्राइविंग के लिए व्यवहारिक बनाता है। हालांकि सीट को थोड़ा और आरामदायक बनाया जा सकता था।


Ford Figo Aspire में Hyundai Xcent और Swift Dzire की तरह स्टार्ट-स्टॉप बटन नहीं है। इस कार के टॉप वेरिएंट में 6 एयरबैग और लेदर सीट की सुविधा है जो कि इस सेगमेंट की कार में पहली बार देखने को मिली है। साथ ही Aspire में 359-लीटर का बूट स्पेस है जो Swift Dzire की तुलना में 40-लीटर ज्यादा है।

कुल मिलाकर अगर बात करें तो एक ओर जहां Swift Dzire केबिन कंफर्ट, फिट और फिनिश में बाजी मारती है तो वहीं दूसरी तरफ Figo Aspire फीचर्स और स्पेस के मामले में स्विफ्ट डिजायर को पीछे छोड़ती नज़र आती है।

परफॉरमेंस:
अब सबसे जरूरी बात कि परफॉरमेंस के मामले में कौन बेहतर है। तो इस मामले में बेशक जीत Ford Figo Aspire की होती है। फीगो एस्पायर ना सिर्फ स्विफ्ट डिजायर बल्कि इस सेगमेंट में दूसरी सभी गाड़ियों से कहीं आगे है। Figo Aspire में कंपनी ने उसी 1.5-लीटर TDCi इंजन को लगाया है जिसका इस्तेमाल Fiesta और EcoSport में किया जाता है। साथ ही ज़्यादा टॉर्क और पावर के लिए टर्बोचार्जर भी लगाया गया है।

ये इंजन EcoSport और Fiesta में 90 बीएचपी और 204Nm की ताकत देता है तो वहीं Aspire में ये इंजन 98 बीएचपी की ताकत और 215Nm टॉर्क देता है। Dzire की तुलना में Aspire ड्राइव करने में ज्यादा मजेदार है। कम RPM पर भी फीगो एस्पायर अच्छा टॉर्क देती है जो इस सेगमेंट की दूसरी गाड़ियों में देखने को नहीं मिलती।
 
अगर आप Hyundai या Maruti की गाड़ी चलाते हैं तो Aspire के गियरबॉक्स के साथ एडजस्ट करने में आपको थोड़ा वक्त लग सकता है। Aspire का डीज़ल वेरिएंट काफी आसानी से 140 किलोमीटर प्रति किलोमीटर की रफ्तार पार कर जाती है। वहीं दूसरी तरफ Swift Dzire के 1.3-लीटर मल्टीजेट यूनिट को 140 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ने में थोड़ा संघर्ष करना पड़ता है।

Maruti Suzuki Swift Dzire में 1.3-लीटर मल्टीजेट इंजन लगा है जिसे Fiat ने तैयार किया है। ये इंजन 74 बीएचपी की ताकत और 190Nm का टॉर्क देती है। हालांकि ये इंजन Figo Aspire की तरह तेज़ नहीं है लेकिन सिटी और हाईवे पर इस कार का परफॉरमेंस काफी अच्छा है। राइड कंफर्ट, आसान गियरशिफ्ट और केबिन के मामले में Dzire कहीं बेहतर है।

फैसला:
राइड क्वॉलिटी और केबिन कंफर्ट के हिसाब से Swift Dzire बेहतर है। लेकिन अगर मज़बूत इंजन, बेस्ट-इन-क्लास फीचर, आरामदायक केबिन, ज्यादा बूट स्पेस के हिसाब से बात करें तो Ford Figo Aspire, Swift Dzire की तुलना में एक बेहतर प्रोडक्ट है।

कीमत: (एक्स-शोरूम, दिल्ली)
Maruti Swift Dzire: 5.17 लाख रुपये से लेकर 7.90 लाख रुपये तक
Ford Figo Aspire: 4.89 लाख रुपये से लेकर 8.24 लाख रुपये तक

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
राजनयिक टकराव के बीच खत्म हुआ महिन्द्रा एंड महिन्द्रा की कनाडा-स्थित सहयोगी कंपनी का वजूद
Maruti Swift Dzire और Ford Figo Aspire, जानिए कौन है बेहतर
Tata Sumo के नए वर्जन पर चल रही इन फर्जी खबरों और वीडियो से रहें सावधान
Next Article
Tata Sumo के नए वर्जन पर चल रही इन फर्जी खबरों और वीडियो से रहें सावधान
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;