• होम
  • ज्योतिष
  • Jyeshtha Purnima 2024: ज्येष्ठ पूर्णिमा पर किस तरह पाया जा सकता है पितृ दोष से छुटकारा, जानें यहां

Jyeshtha Purnima 2024: ज्येष्ठ पूर्णिमा पर किस तरह पाया जा सकता है पितृ दोष से छुटकारा, जानें यहां

पितरों को प्रसन्न करने के लिए ज्येष्ठ पूर्णिमा पर घर का बड़ा बेटा अगर ये 3 उपाय करता है, तो इससे घर में सुख-शांति आती है और पितृ प्रसन्न होकर आपको आशीर्वाद देते हैं.

Edited by Updated : June 23, 2024 7:47 AM IST
Jyeshtha Purnima 2024: ज्येष्ठ पूर्णिमा पर किस तरह पाया जा सकता है पितृ दोष से छुटकारा, जानें यहां
पितरों का तर्पण करने पर दूर हो सकता है पितृ दोष.
FacebookTwitterWhatsAppInstagramLinkedinKoos

Jyeshtha Purnima 2024: घर में सुख, शांति और समृद्धि के लिए पितरों को खुश और तृप्त होना बहुत ज्यादा जरूरी है. अगर आपके घर में लगातार परेशानी बनी रहती है, कोई काम नहीं हो पाता है, तो इसके पीछे का कारण पितृ दोष (Pitra Dosh) भी हो सकता है. ऐसे में अपने पितरों को प्रसन्न करने के लिए ज्येष्ठ पूर्णिमा पर घर का बड़ा बेटा अगर ये 3 उपाय करता है, तो इससे घर में सुख-शांति आती है और पितृ प्रसन्न होकर आपको आशीर्वाद देते हैं. इतना ही नहीं ये उपाय करने से पितृ दोष से भी छुटकारा मिलता है.

घर का जेठ पुत्र करे ज्येष्ठ पूर्णिमा पर ये उपाय

ज्येष्ठ पूर्णिमा का दिन पितरों की शांति उन्हें प्रसन्न करने का एक खास दिन होता है, जो इस बार 23 जून को मनाया जाएगा. इस दिन अगर परिवार का बड़ा बेटा गंगा नदी या किसी अन्य पवित्र नदी में जल में दूध मिलाकर सफेद फूल डालकर तीन पीढ़ियों का नाम लेकर पितरों का तर्पण (Pitro Ka Tarpan) करता है, तो इससे घर में खुशहाली आती है. ध्यान रखें कि तर्पण हमेशा दक्षिण दिशा की ओर चेहरा करके और बैठकर ही किया जाना चाहिए.

घर का बड़ा बेटा करे हवन

ज्येष्ठ पूर्णिमा के दिन अगर घर का बड़ा बेटा पितरों का नाम लेकर काले तिल के साथ हवन करता है, तो इससे पितरों की आत्मा तृप्त होती है और वह अपने कुल को खुशहाल और समृद्ध होने का आशीर्वाद देते हैं.

पीपल के पेड़ के नीचे करें ये उपाय

ज्येष्ठ पूर्णिमा के दिन पीपल के पेड़ के नीचे अगर घर का बड़ा बेटा काले तिल के तेल का दीपक जलाता है और पितरों की आत्मा की शांति के लिए प्रार्थना करता है, तो इससे पितृ दोष से मुक्ति मिलती है और भविष्य में वंश वृद्धि होती है. ऐसे में अगर आप भी चाहते हैं कि ज्येष्ठ पूर्णिमा पर आपके पितरों का आशीर्वाद आपको मिले या पितृ दोष से आपको छुटकारा मिले, तो आप ये तीन उपाय घर के बड़े बेटे से जरूर करवाएं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)