• होम
  • ज्योतिष
  • कुंडली के पांचवें भाव में शुक्र का प्रभाव कैसा होता है, जानिए कुछ खास बातें

कुंडली के पांचवें भाव में शुक्र का प्रभाव कैसा होता है, जानिए कुछ खास बातें

पांचवें भाव में शुक्र के प्रभाव से व्यक्ति की आर्थिक स्थिति बेहतर होती है. अचानक ही कहीं से धन मिल सकता है. इतना ही नहीं कम प्रयासों से भी धन की प्राप्ति होती रहेगी.

Edited by Updated : June 12, 2024 7:49 AM IST
कुंडली के पांचवें भाव में शुक्र का प्रभाव कैसा होता है, जानिए कुछ खास बातें
पांचवें भाव में शुक्र के प्रभाव से व्यक्ति की कला में रुचि देखने को मिलती है.
FacebookTwitterWhatsAppInstagramLinkedinKoos

कुंडली का 5वां भाव काफी महत्वपूर्ण होता है. इस भाव में शुक्र के प्रभाव से व्यक्ति उदार स्वभाव वाला होता है और धार्मिक कार्यों के साथ ही दान-पुण्य के कार्यों में भी उसकी रुचि देखने को मिलती है. ऐसे लोग काफी रोमांटिक किस्म के होते हैं. ये काफी चंचल और कामुक भी होते हैं. पांचवें भाव में शुक्र के प्रभाव से व्यक्ति की आर्थिक स्थिति बेहतर होती है. अचानक ही कहीं से धन मिल सकता है. इतना ही नहीं कम प्रयासों से भी धन की प्राप्ति होती रहेगी. शुक्र के प्रभाव से व्यक्ति को विभिन्न वाहनों का सुख मिलेगा. उत्तम भोजन का सुख भी मिलेगा.

कुंडली के पांचवे भाव में शुक्र के प्रभाव

शुक्र के सकारात्मक प्रभाव - पांचवें भाव में शुक्र के प्रभाव से व्यक्ति में कला के प्रति रुचि देखने को मिलती है. खुशनुमा माहौल में रहना अच्छा लगता है. अपने साथी के प्रति ये वफादार होते हैं और एक-दूसरे को लेकर हमेशा खोए रहते हैं. ये अपने प्रियजनों के साथ समय व्यतीत करना पसंद करते हैं. इसके लिए ये कहीं जा भी सकते हैं. ऐसे लोगों का ईश्वर पर भरोसा होता है.

शुक्र के नकारात्मक प्रभाव - पांचवें भाव में शुक्र के अच्छे के साथ ही बुरे प्रभाव भी देखने को मिल सकते हैं. शुक्र अगर इस भाव में कमजोर हों तो ऐसे लोगों में अहंकार भी देखने को मिलता है, जो उनके खुशहाली भरे जीवन और संबंधों में बाधा उत्पन्न कर सकता है. इस बात का प्रयास करें कि अपने साथी पर उम्मीदों का अधिक बोझ न डालें. पांचवें भाव में शुक्र के प्रभाव (Venus Effects) से व्यक्ति काफी मौज-मस्ती करने वाला होता है, इसलिए वे विवाह आदि बातों पर जल्द ध्यान नहीं देते हैं. हालांकि गुजरते समय के साथ उन्हें सही और गलत का अहसास होने लगता है.

करियर -  पांचवें भाव में शुक्र के प्रभाव से व्यक्ति की कला में रुचि देखने को मिलती है. व्यक्ति की साहित्य में भी रुचि होती है. संगीत आदि के प्रति भी झुकाव देखने को मिल सकता है. फिल्मों के प्रति भी इनमें लगाव देखने को मिलेगी. राजनीति में भी रुचि हो सकती है.  स्वरोजगार के साथ ही व्यापार में भी इन्हें लाभ होता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)