• होम
  • ज्योतिष
  • वास्तु शास्त्र के अनुसार यह पौधा घर में लगाया तो होगा पैसों का लाभ, इस दिन भगवान को करें अर्पित

वास्तु शास्त्र के अनुसार यह पौधा घर में लगाया तो होगा पैसों का लाभ, इस दिन भगवान को करें अर्पित

वास्तु शास्त्र के अनुसार यह पौधा घर में लगाने से पैसों की समस्या दूर होती है और घर में आती है सुख शांति.

Edited by Updated : July 15, 2023 8:48 AM IST
वास्तु शास्त्र के अनुसार यह पौधा घर में लगाया तो होगा पैसों का लाभ, इस दिन भगवान को करें अर्पित
यह नीले या सफेद रंग के फूल वाला पौधा घर में लगाने से मिलेगा लाभ.
FacebookTwitterWhatsAppInstagramLinkedinKoos

Significance of shankhpushpi plant : वास्तु शास्त्र (vastu tips)में प्रकृति को जीवन के लिए जरूरी बताया गया है. ऐसे कई पेड़ पौधे हैं जो जीवन में सकारात्मकता के साथ साथ सुख और समृद्धि भी लाते हैं. वास्तु विज्ञान में कहा गया है कि ऐसे पेड़ पौधे अगर घर में लगाएं जाएं तो घर में नेगेटिविटी (Negativity) दूर होती है और घरवालों का स्वास्थ्य भी अच्छा रहता है. चलिए आज जानते हैं कि वास्तु सम्मत शंखपुष्पी पौधे (shankhpushpi plant) के बारे में. शंखपुष्पी को भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी का प्रिय पौधा कहा गया है. इसे घर में लगाने से घर में सुख शांति के साथ साथ संपन्नता भी आती है क्योंकि इस पर साक्षात मां लक्ष्मी (ma lakshmi)की कृपा बरसती है.

भगवान विष्णु औऱ मां लक्ष्मी को प्रिय है शंखपुष्पी के फूल  (Shankhpushpi plant is dear to lord vishnu and maa lakshmi)


शंखपुष्पी पौधा भगवान विष्णु को प्रिय बताया गया है. गुरुवार के दिन भगवान विष्णु की पूजा करते समय उनको शंखपुष्पी के फूल अर्पित किए जाएं तो घर परिवार पर भगवान विष्णु की कृपा होती है. इसके नीले फूल भगवान विष्णु की हर पूजा में शुभ माने जाते हैं. शंखपुष्पी के फूल सफेद होने के कारण ये भगवान विष्णु के साथ साथ मां लक्ष्मी को भी काफी प्रिय होते हैं. शुक्रवार के दिन अगर इस पौधे के फूल मां लक्ष्मी को अर्पित किए जाएं तो घर में धन का आगमन बढ़ता है और परिवार में समृद्धि आती है. शंखपुष्पी पौधे के नीले फूल भी होते हैं और नीले फूल भगवान शिव को काफी प्रिय हैं. सोमवार की पूजा करते समय भगवान शिव को शंखपुष्पी के नीले फूल अर्पित करने पर महादेव की कृपा प्राप्त होती है.

शंखपुष्पी की जड़ से घर में होगी बरकत  (Shankhpushpi plant roots is blessed for money)

शंखपुष्पी के पौधे की अच्छी तरह देखभाल करनी चाहिए. अगर आपको इसकी जड़ मिल जाए तो बहुत अच्छा होता है. इसकी जड़ की पूजा करने के बाद इसे संभाल कर तिजोरी में रख देना चाहिए.कहते हैं इससे मां लक्ष्मी की कृपा होती है और आपकी तिजोरी हमेशा भरी रहती है. इसके अलावा अगर आप शंखपुष्पी की जड़ को पूजा घर में रखें और नियमित तौर पर इसकी पूजा करें तो भी आपके घर में हमेशा सुख और सौभाग्य बना रहेगा. शंखपुष्पी का पौधा ईश्वर को पसंद है औऱ इस लिहाज से इस पौधे को सदा घर के ईशान कोण में लगाना चाहिए. ईशान कोण यानी उत्तर पूर्व की दिशा इस पौधे के लिए बेहद शुभ होती है औऱ इसका घरवालों पर अच्छा प्रभाव होता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

चंद्रयान-3 के आज लॉन्च से पहले ओडिशा के सैंड आर्टिस्ट की मेगा श्रद्धांजलि