ग्राउंड रिपोर्ट: झांसी में महिला वोटरों को बूथ तक लाने के लिए खास तैयारियां

ग्राउंड रिपोर्ट: झांसी में महिला वोटरों को बूथ तक लाने के लिए खास तैयारियां

फाइल फोटो

झांसी:

संध्या प्रजापति झांसी जिले में बबीना ब्लॉक के एक पिछड़े गांव हेवड़ा में परिवार के साथ रहती हैं. वह कहती हैं भविष्य बदलने के लिए वोट डालना बेहद ज़रूरी है. संध्या एनडीटीवी इंडिया से कहती हैं, "हम अपने गांव में अच्छी सुविधाएं चाहते हैं...गैस कनेक्‍शन चाहते हैं...और सड़क भी..." संध्या प्रजापति अकेली नहीं...हेवड़ा गांव में हमें कई महिलायें मिलीं जो इलाक़े के विकास के लिए मतदान के अधिकार का इस्तेमाल करना चाहती हैं. संगीता प्रजापति भी कहती हैं कि इस बार वोट करेंगी क्योंकि वो ऐसी सरकार चाहती हैं इस बार जो इलाक़े का विकास करे. शांति बागला कहती हैं, "हमारे गांव में पानी की परेशानी है...बिजली की परेशानी है...हम अच्छी सरकार चुनना चाहते हैं.''

झाँसी ज़िले के 4 विधान सभा क्षेत्र में कुल 14.60 लाख मतदाता हैं. इनमें से 6.74 लाख महिला मतदाता हैं. पिछले कई महीनो से चुनाव आयोग ने इस ज़िले में विशेष अभियान चलाया है महिला मतदाताओं को जागरूक करने के लिए...उन्हें वोट देने के लिए उत्साहित करने के लिए...

गुरुवार को होने वाले मतदान की तैयारी कर ली गई है. गांवों की आंगनबाड़ी और आशा वर्करों को ये ज़िम्मेदारी दी गई है कि वो महिला मतदाताओं को उत्साहित कर उन्हें वोटिंग बूथ तक लाएं. महिला पुलिस कांस्‍टेबल की भी तैनाती की जा रही हैं.

झाँसी के म्‍युनिसिपल कमिश्‍नर अरुण प्रकाश कहते हैं,"महिला वोटर्स का टर्न-आउट इस बार अच्छा होगा. दूरदराज़ के इलाक़ों में महिला कांस्‍टेबल्‍स को भी लगाया गया है महिला वोटर्स की सुरक्षा के लिए. आंगनबाड़ी वर्कर्स भी भी पोलिंग बूथ पर मौजूद रहेंगी महिला वोटर्स की सहयता के लिए".

झाँसी ज़िले के चारों विधान सभा सीटों में 939 वोटिंग सेंटरों में कुल 1542 पोलिंग बूथ  सेट किए गए हैं जहाँ सेंट्रल पैरामिलिट्री फोर्स और स्‍थानीय पुलिस बल की तैनाती कर दी गई है.

(इनपुट-विनोद गौतम)

 


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com