पूर्वांचल में जीत के लिये बीजेपी ने झोंकी ताकत : बनारस को बनाया गढ़

पूर्वांचल में जीत के लिये बीजेपी ने झोंकी ताकत : बनारस को बनाया गढ़

बनारस में बीजेपी ने अपना आईटी सेल स्थापित किया है (फाइल फोटो)

बनारस:

उत्तर प्रदेश के अंतिम दौर के चुनाव में बीजेपी की साख अब पूर्वांचल पर टिकी है क्योंकि यहां की 89 सीट पर लोकसभा के चुनाव में बीजेपी ने बम्पर जीत हासिल की है. लिहाजा विधानसभा के चुनाव में इसे बचाए रखने का दबाव भी उसी पर है. इसके अलावा ये 89 सीट ही बीजेपी के लिए यूपी की सत्ता का रास्ता भी साफ़ करेगी. इसी वजह से बीजेपी ने अपनी पूरी ताकत झोंक दी है. यहां तक कि लखनऊ का वॉररूम भी अब बनारस शिफ्ट हो गया है और नेता यहां डेरा डाल चुके हैं.

बनारस के बीजेपी के कार्यालय में अटल आईटी सेल बनाया गया है जो पूर्वांचल के 15 जिलों में बीजेपी का वॉर रूम भी है. यहां से फेसबुक, वाट्सएप, ट्विटर के जरिये बीजेपी के पक्ष में माहौल बनाने के साथ साथ विरोधियों को भी जम कर जवाब दिया जा रहा है. लगभग 17 लड़कों की टीम यहां दिन रात काम कर रही है जो प्रधानमन्त्री और उनके बड़े नेताओं के भाषण को मिनटों में पूरे पूर्वांचल में फैला देती है. आईटी सेल के कपिल सिंह कहते हैं कि हम लोग 15 जिले की सीटों पर बूथ लेवल पर काम कर रहे हैं. मोदी जी के जो भी भाषण आते है उन्हें फ़ौरन ही डिजिटल मीडिया पर फैला दिया जाता है.

पूर्वांचल को मथने के लिये बीजेपी ने सिर्फ आईटी सेल ही नहीं बल्कि लखनऊ के तर्ज पर एक बड़ा मीडिया सेंटर भी बनाया है. जहां हर रोज बीजेपी के केंद्रीय मंत्री सभा करने से पहले मीडिया के सामने अपने अपने मंत्रालय के किये गए काम को बताते हैं. फिर अपनी तूफानी सभा में भी ये जनता को  यकीन दिलाने की कोशिश करते हैं कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यूपी और पूर्वांचल के विकास के लिये सैकड़ों योजना चलाई है लेकिन प्रदेश सरकार उसे जमीन पर उतरने नहीं देती.

बनारस में बीजेपी की ये बड़ी कवायद इसलिये हैं क्योंकि पूर्वांचल की बयार बनारस से ही बहती है. इस दौर की 89 सीटों पर जीत बीजेपी के लिये सत्ता का रास्ता दिखा सकती है. इसलिये बीजेपी के अध्यक्ष अमित शाह से लेकर सभी बड़े नेता और मंत्री यहां डेरा डाले हुए हैं. इतना ही नहीं अमित साह 6 मार्च को एक बड़ा रोड शो कर सकते हैं और 3 मार्च को नरेंद्र मोदी की बड़ी रैली होनी है. केंद्रीय मंत्री और बीजेपी के बड़े बड़े नेता तो हर रोज लगभग सभी विधान सभा में नुक्कड़ सभा को संबोधित कर रहे हैं.

इस कवायद के साथ चर्चा यह भी है कि बनारस के अलावा मोदी की रैली आसपास के इलाके में भी तय है जिसके लिये वह बनारस में एक रात रुक भी सकते हैं. साफ़ है कि इस चरण के चुनाव से मिली जीत से सत्ता भले ही लखनऊ में मिलेगी लेकिन उसके लिये गढ़ बनारस बना हुआ है. यही वजह है कि बनारस पर सिर्फ बीजेपी ही नहीं बल्कि अखिलेश की भी निगाहें हैं और राहुल अखिलेश का बड़ा रोड शो भी तय है.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com