यह ख़बर 29 जनवरी, 2012 को प्रकाशित हुई थी

पंजाब : मतदान से पहले शराब का बोलबाला

खास बातें

  • स्वतंत्र एवं निष्पक्ष चुनाव कराने की निर्वाचन आयोग की तमाम कोशिश के बावजूद सोमवार के मतदान से पहले पंजाब में शराब और नशीले पदार्थों का बोलबाला बना हुआ है।
चंडीगढ़:

स्वतंत्र एवं निष्पक्ष चुनाव कराने की निर्वाचन आयोग की तमाम कोशिश के बावजूद सोमवार के मतदान से पहले पंजाब में शराब और नशीले पदार्थों का बोलबाला बना हुआ है।

पंजाब में पिछले कुछ सप्ताहों के दौरान भले ही बड़ी मात्रा में शराब और नशीले पदार्थ जब्त किए गए हों, लेकिन वास्तविकता यह भी है कि दोनों नशीली वस्तुएं मतदाताओं को धड़ल्ले से बांटी जा रही हैं।

निर्वाचन आयोग अबतक 600,000 बोतल से अधिक शराब, लगभग 200,000 किलोग्राम लहान (घरेलू स्तर पर निर्मित पेय), लगभग 17,000 लीटर अवैध शराब, लगभग 2,700 किलोग्राम भुक्की, छह किलोग्राम से अधिक हेरोइन और अन्य पदार्थ जब्त कर चुका है।

पाकिस्तान के साथ लगी 553 किलोमीटर लम्बी सीमा की निगरानी करने वाला सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) और अन्य एजेंसियों ने लगभग 250 करोड़ रुपये मूल्य की लगभग 50 किलोग्राम हेरोइन बरामद की है।

पिछले 15 दिनों में तीन बड़ी जब्तियां की गईं, जिनमें अलग-अलग 12 किलोग्राम, 17 किलोग्राम और 14 किलोग्राम हेरोइन की जब्ती शामिल है।

मुख्य निर्वाचन आयुक्त एसवाई कुरैशी ने पंजाब में नशीले पदार्थो और शराब के अधिक मात्रा में पाए जाने पर चिंता जाहिर की थी।
कुरैशी ने एक गुप्त दौरे के दौरान यहां कहा था, "शराब तो अधिकांश राज्यों की समस्या है, लेकिन चुनाव के दौरान नशीले पदार्थो की आपूर्ति अकेले पंजाब की विचित्र समस्या है। यह बहुत चिंताजनक है और हम इसे रोकने के लिए कदम उठा रहे हैं।"

कपूरथला जिले में सत्ताधारी शिरोमणि अकाली दल के एक उम्मीदवार के प्रबंधक कुलजीत सिंह (बदला हुआ नाम) ने कहा, "शराब, नशीले पदार्थों और पैसे का प्रवाह अबाध जारी है। यद्यपि अधिकारी हर जगह कड़ी जांच कर रहे हैं, लेकिन इनकी खेपें उचित स्थानों पर पहले ही पहुंच गई हैं।"

इसी जिले की भोलथ सीट से कांग्रेस उम्मीदवार सुखपाल सिंह खरा ने हाल में 183 पेटी शराब से भरा एक टेम्पो ट्रक पाया था, जिसे अधिकारियों ने जब्त कर लिया था।

यह शराब कथित रूप से एक अकाली दल के उम्मीदवार और शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी (एसजीपीसी) के पूर्व उम्मीदवार से सम्बंधित थी, जो मतदाताओं के लिए जा रही थी।

खरा ने अकाली उम्मीदवार पर आरोप लगाया था, "वह मतदाताओं को प्रभावित करने के लिए खुलेआम शराब बांट रही हैं।"
निर्वाचन आयोग के दस्तों और पुलिस ने अन्य कई स्थानों पर भी शराब जब्त की है। मोहाली, में शनिवार को शराब की लगभग 65 पेटियां जब्त की गईं।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

एक शराब विनिर्माता ने नाम न जाहिर करने की शर्त पर कहा, "निर्वाचन आयोग पिछले महीने चुनाव की घोषणा होने के साथ ही बहुत सख्त हो गया है। उसने इस महीने मेरे कारखाने से शराब लदी एक ट्रक एक जिले के एक वितरक के यहां जाने से रोक दी और कहा कि वितरक के पास पर्याप्त भंडार है। वे सभी स्टॉक पर कड़ी नजर रख रहे हैं।"