यह ख़बर 27 जनवरी, 2012 को प्रकाशित हुई थी

फिर राम की शरण में भाजपा, बनेंगे 'आध्यात्मिक' डिज्नीलैंड

खास बातें

  • पार्टी ने यूपी चुनाव के लिए जारी घोषणापत्र में अल्पसंख्यकों को दिए गए 4.5 प्रतिशत कोटे को खत्म करने तथा पांच साल में एक करोड़ रोजगार पैदा करने का वादा भी किया है।
लखनऊ:

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने राम मंदिर के निर्माण में आने वाली बाधाओं को दूर करने और युवकों व किसानों को किसी भी अन्य पार्टी से अधिक सुविधाएं देने का संकल्प दोहराते हुए उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए जारी अपने घोषणापत्र में वादों की झड़ी लगा दी है। पार्टी ने यह भी वादा किया है कि अगर उनकी पार्टी की सरकार बनी तो पिछड़े वर्ग (ओबीसी) के लिए निर्धारित 27 प्रतिशत आरक्षण कोटे में अल्पसंख्यकों के लिए अलग से शामिल किए गए 4.5 प्रतिशत आरक्षण कोटे को समाप्त कर दिया जाएगा, तथा पांच साल में एक करोड़ रोजगार पैदा किए जाएंगे।

पार्टी के वरिष्ठ नेताओं प्रदेशाध्यक्ष सूर्यप्रताप शाही, पार्टी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष कलराज मिश्र और मुख्तार अब्बास नकवी, पार्टी की वरिष्ठ नेता उमा भारती, राष्ट्रीय महासचिव एवं केन्द्रीय प्रभारी नरेन्द्र सिंह तोमर, पार्टी विधानदल के नेता ओमप्रकाश सिंह तथा वरिष्ठ नेता सुधीन्द्र कुलकर्णी ने 'हमारे सपनों का उत्तर प्रदेश, सर्वोत्तम उत्तर प्रदेश' शीर्षक से लखनऊ में शुक्रवार को पार्टी का घोषणापत्र जारी किया, जिसमें सत्ता में आने पर पांच साल के भीतर विभिन्न क्षेत्रों में रोजगार और स्वरोजगार के एक करोड़ नए अवसर सृजित करने का वादा करते हुए घोषणा की गई है कि रोजगार पाने से वंचित युवकों को हर महीने दो हजार रुपये (24,000 रुपये सालाना) का बेरोजगारी भत्ता दिया जाएगा। युवावर्ग को लुभाने के उद्देश्य से पार्टी ने सभी छात्रों को एक हजार रुपये में टैबलेट और पांच हजार में लैपटॉप देने का वादा भी किया है।

भारतीय जनता पार्टी ने यह भी कहा है कि यदि वे सत्ता में आए तो मौजूदा मुख्यमंत्री बसपा प्रमुख मायावती द्वारा बनवाए गए सभी पार्कों को दोबारा बनवाया जाएगा, तथा उन पार्कों में अन्य समाजों के महापुरुषों की मूर्तियां भी लगाई जाएगी। घोषणापत्र के संयोजक ओमप्रकाश सिंह ने मजहबी आरक्षण की नीति का विरोध करते हुए कि केन्द्र की यूपीए सरकार द्वारा पिछड़े वर्ग के लिए निर्धारित 27 प्रतिशत आरक्षण कोटे से अल्पसंख्यकों के लिए 4.5 प्रतिशत का कोटा अलग कर देने के निर्णय को वोट बैंक की राजनीति से प्रेरित करार दिया और कहा कि भाजपा की सरकार बनने पर इस कटौती को समाप्त कर दिया जाएगा।

पार्टी ने किसानों को एक प्रतिशत ब्याज दर पर दो लाख रुपये के कृषि ऋण और किसानों के एक लाख रुपये तक के कर्ज माफ कर देने के साथ ही किसानों से जुड़ी समस्याओं के समाधान के लिए कृषक आयोग के गठन का वादा भी किया है। इसके अलावा बीजेपी के घोषणापत्र में यह भी वादा किया गया है कि गरीबी रेखा से नीचे जीवनयापन करने वाले (बीपीएल) प्रत्येक परिवार को एक गाय मुफ्त दी जाएगी।

राममंदिर के बारे में सवाल पूछे जाने पर पार्टी प्रदेशाध्यक्ष श्री शाही ने मंदिर निर्माण का रास्ता साफ करने की वचनबद्धता दोहराते हुए घोषणापत्र को पढ़कर कहा, 'अयोध्या में भव्य मंदिर का निर्माण देश के करोड़ों लोगों की आस्था से जुड़ा है। मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम राष्ट्र की अस्मिता, गौरव और गरिमा के प्रतीक हैं, परन्तु खेद की बात यह है कि कांग्रेस, सपा, बसपा और वामपंथियों की छद्म धर्मनिरपेक्षता तथा वोट बैंक की राजनीति के कारण इसका विरोध हो रहा है। भाजपा राममंदिर निर्माण के मार्ग में आने वाली सभी बाधाओं को दूर करने के लिए वचनबद्ध है।' उन्होंने राममंदिर के अलावा मथुरा और वृंदावन में आध्यात्मिक डिज़्नीलैण्ड बनाने के पार्टी के इरादे का भी ज़िक्र किया।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(इनपुट एजेंसियों से भी)