Delhi Election 2020: एग्जिट पोल में AAP ने मारी बाजी, 'मुफ्त' सौगातों का मिलेगा फायदा!

दिल्ली में आम आदमी पार्टी (AAP) की सरकार ने रणनीति के तहत पुरुष, महिला, युवा, ग्रामीण, शहरी, अगड़ा व पिछड़ा वर्ग, अल्पसंख्यक, स्थानीय और प्रवासी, हर वर्ग के मतदाताओं को जो सौगात बांटी है, उसका बड़ा फायदा विधानसभा चुनाव में मिलता दिख रहा है.

Delhi Election 2020: एग्जिट पोल में AAP ने मारी बाजी, 'मुफ्त' सौगातों का मिलेगा फायदा!

ज्यादातर एग्जिट पोल्स में दिल्ली में AAP की सरकार बनने का अनुमान जताया जा रहा है. (फाइल फोटो)

खास बातें

  • दिल्ली विधानसभा चुनाव हुए संपन्न
  • 11 फरवरी को घोषित होंगे नतीजे
  • एग्जिट पोल में AAP ने मारी बाजी
नई दिल्ली:

दिल्ली में आम आदमी पार्टी (AAP) की सरकार ने रणनीति के तहत पुरुष, महिला, युवा, ग्रामीण, शहरी, अगड़ा व पिछड़ा वर्ग, अल्पसंख्यक, स्थानीय और प्रवासी, हर वर्ग के मतदाताओं को जो सौगात बांटी है, उसका बड़ा फायदा विधानसभा चुनाव में मिलता दिख रहा है. दिल्ली विधानसभा चुनाव के लिए मतदान शनिवार को संपन्न हुआ.

मतदान संपन्न होने के शीघ्र बाद आईएएनएस-सीवोटर एग्जिट पोल के नतीजे जारी किए गए, जिनमें सत्ताधारी पार्टी ने 50.6 फीसदी वोट अपने पक्ष में किए हैं और वह दोबारा सत्ता में वापसी करने वाली है. रोचक तथ्य यह है कि AAP को लगातार 11 प्रमुख जनकांकियों में बढ़त मिली है. हालांकि पहले यह माना जाता था कि मुफ्त बस यात्रा की सुविधा जैसी योजनाओं से महिलाओं का रुझान AAP के प्रति ज्यादा होगा लेकिन एग्जिट पोल के अनुसार, महिलाओं और पुरुषों का अनुपात तकरीबन समान है. पुरुषों ने जहां 49.3 फीसदी वोट किया है, वहां महिलाओं का वोट 50.6 फीसदी है.

एग्जिट पोल पर BJP का दावा- हमारा वोटर शाम तक वोट डालता रहा, AAP ने कहा- EVM की करेंगे पहरेदारी

एग्जिट पोल के आंकड़ों के अनुसार, AAP को सभी उम्र वर्गो के वोट के देखें तो 18-22 वर्ष की उम्र वर्ग के मतदाताओं का वोट 52.2 फीसदी जबकि 50 से अधिक उम्र के मतदाताओं को 46.1 फीसदी वोट मिलने का अनुमान है. वहीं, शिक्षा के स्तर पर वोटों का विश्लेषण किया जाए तो AAP को निरक्षर मतदाताओं का 54.7 फीसदी वोट जबकि शिक्षित पेशेवरों का 44.9 फीसदी वोट मिलने का अनुमान है.

दिल्ली चुनाव : AAP ने लगाया EVM से छेड़छाड़ की कोशिश का आरोप, संजय सिंह ने शेयर किए वीडियो

गृहणी समेत विभिन्न पेशाओं के लोगों का AAP को 37.8 फीसदी से 55.9 फीसदी वोट मिलने का आंकलन किया गया है. सामाजिक पृष्ठभूमि के आधार पर देखें तो AAP को सभी सामाजिक वर्गो का वोट मिलने का अनुमान है जबकि मुस्लिम समुदाय का सबसे अधिक 61 फीसदी वोट मिलने का आंकलन किया गया है. विभिन्न सामाजिक वर्गो का न्यूनतम 44.7 फीसदी और अधिकतम 60.8 फीसदी वोट AAP को मिलने का अनुमान है.

दिल्ली में 61 फीसदी लोगों ने किया मतदान, एग्जिट पोल में AAP की हैट्रिक के संकेत

चुनावी वादों के रूप में AAP ने दिल्लीवासियों को कई सौगातें दी हैं. मुफ्त बिजली, वाई-फाई, महिलाओं के लिए मुफ्त बस यात्रा सुविधा के साथ-साथ स्वास्थ्य और शिक्षा के क्षेत्रों में की गई पहलों से मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (CM Arvind Kejriwal) की अगुवाई में यह पार्टी लाडली बन गई है.

VIDEO: दिल्ली चुनाव वोटिंग के दिन भी चलता रहा शाहीन बाग का आंदोलन

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com



(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)