घर से दुम दबाकर भागेंगे चूहे, बस एक बार आजमाकर देखें ये घरेलू उपाय, इन्हें इस्तेमाल करना है आसान

Rat Home Remedies: नाक में दम करने वाले चूहों को दुम दबाकर भागने पर मजबूर कर देंगे ये घरेलू उपाय. ये चूहे एकबार घर से जाएंगे तो फिर मुड़कर आने की कोशिश भी नहीं करेंगे. 

घर से दुम दबाकर भागेंगे चूहे, बस एक बार आजमाकर देखें ये घरेलू उपाय, इन्हें इस्तेमाल करना है आसान

Remedies to Get Rid of Rats: इस तरह पाएं छोटे-बड़े चूहों से छुटकारा. 

खास बातें

  • इस तरह भागेंगे सभी चूहे.
  • इन चीजों की गंध से है चूहों को चिढ़.
  • चूहों का घुट जाएगा दम.

Rat Home Remedies: चूहे घर में बिन बुलाए मेहमानों की तरह आकर रहते हैं. घर में खाना चुराने से लेकर उन्हें खराब करने और यहां-वहां गंदगी फैलाने जैसे सभी काम ये चूहे (Rats) करते हैं. हद तो तब हो जाती है जब रसोई (Kitchen) का कोई समान हटाते ही चूहा एकदम से पैरों के ऊपर से झपट्टा मारते हुए भागता है. आपके साथ भी अगर बिलकुल ऐसा ही होता है तो आप इन चूहों को भगाने के उपाय खोज ही रहे होंगे. तो चलिए, बिना किसी देरी के जानें कि किस तरह कुछ आसान से घरेलू उपायों से इन चूहों को घर से निकाला जाए. 


चूहों से छुटकारा दिलाने वाले घरेलू उपाय | Home Remedies To Get Rid Of Rats


प्याज 

चूहों को प्याज (Onion) की बदबू से चिढ़ है क्योंकि यह उनके लिए टॉक्सिक साबित होती हैं. आप चूहों के घूमने वाली जगह पर प्याज छीलकर रख सकते हैं. हालांकि, अगर आपके घर में कोई पालतू जानवर है तो यह उसके लिए भी सही नहीं साबित होगा इसलिए प्याज को हर दिन बदलते रहें जिससे इसकी बदबू चूहों को ही प्रभावित करे. 

लाल मिर्च 

लाल मिर्च को लंबे समय से इन चूहों और कीटों को भगाने के लिए इस्तेमाल में लाया जाता है. जहां से चूहे आते हैं और जहां भी उनका ठिकाना है वहां आप चिली फ्लेक्स या लाल मिर्च पाउडर (Chilly Powder) छिड़क सकते हैं. 


लहसुन 

चूहे मारने के लिए लहसुन से दवा तैयार करना आसान है. पानी में लहसुन (Garlic) को बारीक काटकर मिला लें. आप लहसुन की कलियों को भी घर में जगह-जगह रख सकते हैं. 

लौंग 

लौंग या लौंग के तेल को भी चूहों (Rats) को भगाने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है. लौंग की कलियों को मलमल के कपड़े में लपेटें और यहां-वहां रख दें. लौंग के तेल का भी इसी तरह इस्तेमाल किया जा सकता है. 

पेपरमिंट 

चूहों को पेपरमिंट की गंध बिलकुल बर्दाश्त नहीं है. एक रूई में पेपरमिंट लगाकर चूहों के घूमने की जगह पर छोड़ दें. चूहे खुद ही दूर भागते नजर आने लगेंगे. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

मॉनसून स्किन केयर टिप्स बता रही हैं ब्यूटी एक्सपर्ट भारती तनेजा

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com