जर्मनी में मिला दुनिया का सबसे पुराना बोतल में बंद संदेश

जर्मनी में मिला दुनिया का सबसे पुराना बोतल में बंद संदेश

प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

लंदन:

108 साल पहले जर्मनी में एक संदेश को बोतल में बंद कर समुद्र में छोड़ दिया गया था। इस संदेश को दुनिया का सबसे का सबसे पुराना संदेश माना जाता है। 1904 से 1906 के बीच उत्तरी सागर में इस बोतल बंद संदेश को समुद्र में फेंका गया था जो अब जाकर जर्मनी के अमरुम बीच पर एक महिला को मिला है।

बोतल में बंद पोस्‍टकार्ड पर लिखा है, जिस किसी को भी ये बोतल मिले वो कृपया इसे यूनाइटेड किंगडम के मरीन बायोलॉजिकल एसोसिएशन (एमबीए) को भेज दें। एसोसिएशन के अनुसार यह बोतल उन 1000 बोतलों में से है जिन्‍हें एक मरीन रिसर्च के लिए पानी में छोड़ा गया था।

बीबीसी न्‍यूज के अनुसार समुद्र की धाराओं का यह अध्‍ययन जॉर्ज पार्कर बाइडर द्वारा किया गया था। बाइडर 1939 से 1945 तक एमबीए के अध्‍यक्ष भी रहे। हर बोतल में एक पोस्‍टकार्ड है जिसमें लिखा है कि इसे लौटाने वाले को एक शिलिंग(तत्‍कालीन ब्रिटिश मुद्रा) दी जाएगी।

इसी वर्ष अप्रैल के महीने में जर्मनी के द्वीप पर छुट्टियां बिताने पहुंची मैरिएन विंकलर जो कि एक रिटायर्ड डाक कर्मचारी हैं को ये बोतल मिली और इसे लौटाने पर एसोसिएशन ने उन्‍हें एक पुराना इंग्लिश शिलिंग भी भेजा।

एसोसिएशन ने कहा कि उसे इस घोषणा का इंतजार है कि क्‍या ये बोतल में मिले दुनिया के सबसे पुराने संदेश का वर्ल्‍ड रिकॉर्ड है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

वर्तमान में दुनिया में सबसे पुराना बोतल बंद संदेश का रिकॉर्ड 99 वर्ष और 43 दिन का है, जो जुलाई 2013 में पश्चिमी शेटलैंड आइलैंड में पाया गया था।