दुनिया के सबसे उम्रदराज कुत्ते 'बॉबी' की 31 साल की उम्र में मौत, बनाया था ये रिकॉर्ड

फरवरी में, बॉबी दुनिया का सबसे उम्रदराज़ जीवित कुत्ता और अब तक का सबसे उम्रदराज़ कुत्ता बन गया था.

दुनिया के सबसे उम्रदराज कुत्ते 'बॉबी' की 31 साल की उम्र में मौत, बनाया था ये रिकॉर्ड

दुनिया के सबसे उम्रदराज कुत्ते 'बॉबी' की 31 साल की उम्र में मौत

दुनिया के सबसे उम्रदराज कुत्ते (world's oldest dog) की 31 साल और 165 दिन की उम्र में मौत हो गई. 11 मई 1992 को जन्मे बॉबी (Bobi) को फरवरी में गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड (GWR) द्वारा अब तक के सबसे उम्रदराज कुत्ते के रूप में मान्यता दी गई थी. शुद्ध नस्ल के राफ़ेइरो डो अलेंटेज़ो का शनिवार को पुर्तगाल में उनके घर पर निधन हो गया, जहां उन्होंने अपना पूरा जीवन कोस्टा परिवार के साथ बिताया. डॉ. करेन बेकर, एक पशुचिकित्सक जो बॉबी से कई बार मिले थे, उन्होंने फेसबुक पर कुत्ते के निधन की पुष्टि करते हुए कहा: "पिछली रात, इस प्यारे लड़के को अपने पंख मिल गए".

डॉ. करेन बेकर ने लिखा, "इतिहास में हर कुत्ते से अधिक जीवित रहने के बावजूद, पृथ्वी पर उसके 11,478 दिन उन लोगों के लिए कभी भी पर्याप्त नहीं होंगे जो उससे प्यार करते थे." उन्होंने आगे लिखा, "गॉडस्पीड, बॉबी... आपने दुनिया को वह सब सिखाया है जो आप चाहते थे."

फरवरी में, बॉबी दुनिया का सबसे उम्रदराज़ जीवित कुत्ता और अब तक का सबसे उम्रदराज़ कुत्ता बन गया था. उसने ऑस्ट्रेलियाई मवेशी कुत्ते ब्लूई का रिकॉर्ड तोड़ दिया, जिसकी 1939 में 29 साल और पांच महीने की उम्र में मृत्यु हो गई थी. बीबीसी के अनुसार, बॉबी की भव्य वृद्धावस्था को पुर्तगाली सरकार के पालतू डेटाबेस द्वारा मान्य किया गया था, जिसे राष्ट्रीय पशुचिकित्सकों के संघ द्वारा प्रबंधित किया जाता है.

GWR के अनुसार, बॉबी ने अपना पूरा जीवन पुर्तगाल के ग्रामीण गांव कॉन्केइरोस में लियोनेल कोस्टा और उनके परिवार के साथ बिताया. उनका जन्म तीन भाई-बहनों के साथ एक आउटहाउस में हुआ था, लेकिन कोस्टा ने कहा कि पिल्लों को नीचे रखना पड़ा क्योंकि उनके परिवार में बहुत सारे जानवर थे. लेकिन किसी तरह बॉबी भागने में सफल रही और ग्रामीण घर में रहने लगी.

कोस्टा, जो कुत्ते के जन्म के समय केवल आठ वर्ष के थे, उसने बॉबी के लंबे जीवन का श्रेय "शहरों से दूर" रहने वाले "शांत वातावरण" को दिया. उन्होंने कहा कि कुत्ते ने हमेशा वही खाया जो हमने खाया और उसे कभी भी जंजीर से नहीं बांधा गया या पट्टा नहीं लगाया गया.

2018 में उस डर के अलावा जब उसे सांस लेने में कठिनाई के कारण अचानक गिरने के बाद अस्पताल में भर्ती कराया गया था, कोस्टा ने कहा कि बॉबी ने अपेक्षाकृत परेशानी मुक्त जीवन का आनंद लिया है. लेकिन जैसे-जैसे उसकी उम्र बढ़ती गई, वह कम गतिशील होता गया. कोस्टा के अनुसार, उनकी मृत्यु से पहले उन्हें चलने में परेशानी और आंखों की रोशनी कम होने का भी अनुभव हुआ था.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

बॉबी मई में 31 साल का हो गया, बावजूद इसके कि उसकी नस्ल की सामान्य जीवन प्रत्याशा 12 से 14 साल के बीच है. GWR ने अपने ब्लॉग में लिखा, "दुनिया भर में बॉबी के कई प्रशंसक थे - जैसा कि उसके 31वें जन्मदिन की पार्टी में आए 100 से अधिक लोगों से पता चलता है - और उसकी बहुत याद आएगी."