विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jan 25, 2023

दुनिया का इकलौता शेर जो भूल गया दहाड़ना, वजह जान हो जाएंगे इमोशनल

Lions Roar: रुबेन, दुनिया का सबसे अकेला शेर है, जो कि एक नए और स्वस्थ जीवन की ओर अपना पहला कदम बढ़ा चुका है. उसे पिछले पांच सालों से अन्य शेरों की संगति से दूर, एक छोटे से पिंजरे में बंद रखा गया था, इस दौरान वो दहाड़ना ही भूल गया था.

Read Time: 3 mins
दुनिया का इकलौता शेर जो भूल गया दहाड़ना, वजह जान हो जाएंगे इमोशनल

Loneliest Lion Loses Roar: जंगल का राजा शेर, जिसकी दहाड़ सुनकर अन्य जंगली जानवरों के साथ-साथ इंसानों की भी हालत खराब हो जाती है, जरा सोचिए अगर वही सन्न कर देने वाली दहाड़ शेर भूल जाए तो क्या होगा. सुनकर आपको हैरानी हो सकती है, लेकिन यह बात सही है. हाल ही में एक ऐसा ही मामला सामने आया है, जिसमें एक शेर अपनी दहाड़ ही भूल गया. बताया जा रहा है कि, जंगल का राजा अपनी दहाड़ के साथ-साथ कई चीजें भूल गया. इस दौरान उसकी तबियत पर भी इसका असर देखने को मिल रहा था. वहीं अब उसे नई जिंदगी देने की कोशिश की जा रही है.

डेली स्टार की एक रिपोर्ट के मुताबिक, इस शेर का नाम रुबेन (Ruben) है. रुबेन, दुनिया का सबसे अकेला शेर (loneliest lion in the world), एक नए और स्वस्थ जीवन ( healthier life) की ओर अपना पहला कदम बढ़ा चुका है. रुबेन अरमेनियाई-अजरबैजान सीमा पर बनाए एक चिड़ियाघर में बचा वो आखिरी जानवर था, जो अपने रूसी मालिक की मृत्यु के बाद बंद हो गया था. शेर को पिछले पांच सालों से एक छोटे से पिंजरे में अलग-थलग करके रखा गया था और जब से उसे अन्य शेरों का साथ मिला है, तब से वह लगभग भूल गया है कि कैसे दहाड़ना है, बस कभी-कभी कर्कश रोना आता है.

जन क्रेमर नाम के वन्यजीव अभयारण्य अधिकारी ने बताया कि, चिड़ियाघर के अन्य सभी जानवरों को मालिक की मृत्यु के बाद बचा लिया गया था, लेकिन रुबेन के लिए कोई जगह नहीं थी. शेर परिवार के समूहों में रहते हैं और दहाड़ते हैं, एक दूसरे से बातें करते हैं. हैरानी की बात है कि, रुबेन ने पिछले कई समय से अपनी पीठ पर सूरज या अपने चेहरे पर हवा महसूस नहीं की है. 

रुबेन लगभग 15 साल का है और उपेक्षा की वजह से उसे उलझे हुए बालों, क्षतिग्रस्त दांतों और एक संदिग्ध न्यूरोलॉजिकल स्थिति के साथ खराब स्थिति में छोड़ दिया है. रुबेन को ऐसी स्थति में छोड़ दिया गया था, जहां से उसका बचना मुश्किल था, लेकिन आखिरकार वह बच गया. 

अब जब चिड़ियाघर आखिरकार बंद हो गया है, तो पूर्व मालिक का परिवार रूबेन को बचाए जाने के लिए खुश था, लेकिन उसे स्थानांतरित करने के लिए ऑपरेशन को किसी और से गुप्त रखा जाना था और युद्ध से बढ़े हुए क्षेत्र में बढ़ते तनाव से बचने के लिए सावधानी से योजना बनाई गई थी.

बताया जा रहा है कि, रुबेन को जल्द से जल्द दक्षिण अफ्रीका ले जाया जाएगा, वहां उसका इलाज किया जाएगा. रुबेन को न्यूरोलॉजिकल समस्याएं हैं, संभावित रूप से रीढ़ की हड्डी ठीक नहीं है. चलते समय वह डगमगाता है और कभी-कभी उसके पैर उसके नीचे मुड़ जाते हैं, लेकिन वह घूम सकता है. उसे दहाड़ना भी सिखाया जाएगा.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
भविष्य की आस में जिंदगी से खिलवाड़! टपकती छत के नीचे छात्र, पटना की ये तस्वीर कर देगी हैरान
दुनिया का इकलौता शेर जो भूल गया दहाड़ना, वजह जान हो जाएंगे इमोशनल
ट्रेन में पावर बैंक बेच रहा था शख्स, यात्री ने खोल दी पोल, वीडियो देख सतर्क हो रहे हैं लोग
Next Article
ट्रेन में पावर बैंक बेच रहा था शख्स, यात्री ने खोल दी पोल, वीडियो देख सतर्क हो रहे हैं लोग
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;