दुनिया का सबसे बड़ा शिपलिफ्ट, जो माचिस की डिब्बी की तरह उठा सकता है भारी भरकम जहाज

गौपिटन शिपलिफ्ट भारी से भारी 500 टन तक के जहाजों को 653 फीट की ऊंचाई तक माचिस की डिब्बी की तरह उठा सकता है. चीन इसी तरह के कई बेहतरीन कंस्ट्रक्शन के जरिये दुनियाभर में जाना जाता है.

दुनिया का सबसे बड़ा शिपलिफ्ट, जो माचिस की डिब्बी की तरह उठा सकता है भारी भरकम जहाज

क्या आपको पता है, दुनिया का सबसे बड़ा शिपलिफ्ट कहां और कौन सा है. दरअसल, गौपिटन शिपलिफ्ट (The Goupitan shiplift) को दुनिया का सबसे बड़ा शिपलिफ्ट माना जाता है, जो कि चीन के गुइजहौ प्रांत (Guizhou Province) में है. गौपिटन शिपलिफ्ट को शानदार इंजीनियर्स का बेहतरीन नमूना माना जाता है, जिसे देखकर आप भी इनकी कारीगरी के कायल हो जाएंगे. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि, गौपिटन शिपलिफ्ट भारी से भारी 500 टन तक के जहाजों को 653 फीट की ऊंचाई तक माचिस की डिब्बी की तरह उठा सकता है. खास बात तो यह है कि, चीन इसी तरह के कई बेहतरीन कंस्ट्रक्शन के जरिये दुनियाभर में जाना जाता है.

यहां देखें पोस्ट

दुनिया का सबसे बड़ा शिपलिफ्ट (The Goupitan-largest shiplift in the world)

कई खूबियों से भरपूर इस गौपिटन शिपलिफ्ट को एडवांस टेक्नोलॉजी की बदौलत बना गया है. इसकी खूबी है गौपिटन शिपलिफ्ट, जो कि गौपिटन हाइड्रोपावर स्टेशन (Goupitan Hydropower Station) से मिला हुआ है.

पढ़ें कब बनकर तैयार हुआ ये शिपलिफ्ट

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

बताया जा रहा है कि, यह अद्भुत शिपलिफ्ट साल 2021 में बनकर तैयार हुआ था, जो अपनी कई खूबियों के लिए दुनियाभर में मशहूर है. ये शिपलिफ्ट गुइझोउ (Guizhou) में यांग्त्ज़ी नदी (Yangtze River) की सहायक नदी वू नदी (Wu River) पर स्थित है. तीन अलग-अलग हाइड्रोलिक लिफ्ट वाले इस शिपलिफ्ट की कुल दूरी 2.3 किलोमीटर है. हैरान करने वाली बात तो यह है कि, गौपिटन शिपलिफ्ट कॉम्प्लेक्स को बनाने वाली तीन लिफ्टों में गजब की शक्ति है. प्रत्येक लिफ्ट की उठाने की क्षमता 1,800 टन बताई जा रही है, जो 8 मीटर प्रति मिनट है. गौपिटन शिपलिफ्ट सिस्टम को जहाजों के अधिक संख्या में पहुंचने के जोखिम को कम करने के लिए चांगजियांग इंस्टीट्यूट ऑफ सर्वे ने तीन अलग-अलग चरणों में विभाजित करने का निर्णय लिया है.