विज्ञापन
This Article is From Jul 29, 2017

सात साल बाद बनी मां, एक साथ 4 बच्चों को दिया जन्म

महिला का प्रसव कराने वाले डॉक्टर रितेश शर्मा और डॉक्टर पंकज ने कहा, 'हमें लग रहा था कि यह बहुत ही संवेदनशील मामला है. लेकिन ऐसा कुछ भी नहीं हुआ.'

सात साल बाद बनी मां, एक साथ 4 बच्चों को दिया जन्म
गुजरात के वापी में महिला ने एक साथ चार बच्चों को दिया जन्म. तस्वीर: प्रतीकात्मक
नई दिल्ली: कहते हैं सब्र का फल मीठा होता है. यह वाक्या एक बार फिर गुजरात के वापी में एक बार फिर सच साबित हुआ है. यहां एक दंपति सात साल से बच्चे का इंतजार कर रहे थे, लेकिन अब जाकर उन्हें खुशी मिली है. महिला ने एक साथ चार बच्चों को जन्म दिया है. दिलचस्प बात यह है कि चारों बच्चों का जन्म सामान्य डिलिवरी से हुआ है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सोनी नाम की महिला ने हरिया अस्पताल में चारों बच्चों को जन्म दिया है. अस्पताल के डॉक्टरों के मुताबिक तीन नवजात पूरी तरह स्वस्थ्य और तंदुरस्त हैं जबकि एक बच्ची का स्वास्थ्य नाजुक है, उसका इलाज चल रहा है. 

ये भी पढ़ें: दूसरे बच्चों जैसा ही होता है आईवीएफ से जन्मे बच्चों का स्वास्थ्य

पांच लाख प्रसव में होता है एक ऐसा मामला: यह दंपति मूल रूप से बिहार के रहने वाले हैं. रामजी भाई रोजगार की तलाश में वापी आए थे, वे यहां की एक फैक्ट्री में काम करते हैं. उनकी पत्नी सोनी भी उनके साथ रहती हैं. दोनों लंबे समय से बच्चे की खातिर प्रयास कर रहे थे, लेकिन अब जाकर उन्हें यह खुशी मिली है. तीनों लड़के लगभग एक किलो 200 ग्राम और लड़की का वजह 600 ग्राम है. महिला का प्रसव कराने वाले डॉक्टर रितेश शर्मा और डॉक्टर पंकज ने कहा, 'हमें लग रहा था कि यह बहुत ही संवेदनशील मामला है, डिलिवरी में दिक्कत आ सकती है, लेकिन ऐसा कुछ भी नहीं हुआ.' डॉक्टर रितेश शर्मा ने बताया कि लगभग पांच लाख प्रसव में इस तरह का एक मामला सामने आता है.

ये भी पढ़ें: जुड़वां बच्चों के पिता बने क्रिस्टियानो रोनाल्डो, शेयर की फोटो

एक महीने में दो बार गर्भवती हुई युवती: केवल भारत में ही नहीं, दुनिया के दूसरे हिस्सों में भी इस तरह के अनोखे मामले सामने आते रहे हैं. इसी साल अप्रैल में इंग्लैंड में प्रेग्नेंसी का एक ऐसा मामला सामने आया था, जिसे देखकर डॉक्टर भी परेशान रहे. इस प्रेग्नेंसी में दिलचस्प बात यह है थी कि महिला के गर्भ में पहले दो बच्चे पल रहे थे. इसी दौरान वह एक बार फिर से प्रेग्नेंट हो गई. इससे भी ज्यादा चौंकाने वाली बात यह है कि 32 सप्ताह तक महिला के गर्भ में तीनों बच्चे पलते रहे. 32 सप्ताह बाद महिला ने तीनों बच्चों को जन्म दिया. कुदरत के इस करिश्मे से भी दंग हैं. डॉक्टरों को कहना है कि यह एक दुर्लभ मामला है. वहीं इस महिला के बारे में जिस किसी को भी पता चल रहा है वे हैरत में पड़ जा रहे हैं.

न्यूज एजेंसी एफपी के मुताबिक ब्रिटेन में केंट की रहने वाली जूलिनी ब्रॉड कुछ महीने पहले जब डॉक्टर के पास पहुंची तो उसे पता चला कि वह गर्भवती हो गई है. डॉक्टरों ने उसे नियमित जांच के लिए आने की सलाह दी. एक एक महीने बाद महिला को कुछ अजीब सा महसूस हो रहा था. इसके बाद वह दोबारा डॉक्टर के पास गई.

वीडियो: टिक-टिक करता जनसंख्या बम


जांच के बाद डॉक्टर ने बताया कि वह दोबारा गर्भवती हो गई है. यह बात किसी के भी समझ में नहीं आ रही थी. डॉक्टर ने बताया कि एक और बच्चा उसके गर्भ में पल रहा है. यानी तीन बच्चे के एक साथ गर्भ में है. डॉक्टर ने जूलिनी को 32 सप्ताह तक अपनी निगरानी में रखा. इसके बाद महिला ने एक साथ तीन बच्चों को जन्म दिया. सभी बच्चे पूरी तरह नॉर्मल हैं.

डॉक्टर इस घटना को चमत्कार बता रहे हैं. उनका कहना है कि इस तरह की प्रेग्नेंसी को सुपरफोएटेशन कहते हैं. ये दुनिया में पिछले 100 साल में छठी और तीन बच्चों की एक साथ पैदा होने की पहली घटना है. इनमें दो बेटियां और एक बेटा शामिल है. जूलिनी की बेटियों के नाम कैथलीन और डेलिलाह है. जबकि बेटे का नाम ताबिता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
खाट ऐसी कि एकसाथ आराम से बैठ सकते हैं 100 लोग, लंबाई-चौड़ाई देख रह जाएंगे दंग, बनाया अनोखा रिकॉर्ड
सात साल बाद बनी मां, एक साथ 4 बच्चों को दिया जन्म
एक पैर पर किया ऐसा जबरदस्त डांस कि देखने वाले रह गए दंग, चेहरे की मुस्कान देख हर कोई हुआ इंप्रेस
Next Article
एक पैर पर किया ऐसा जबरदस्त डांस कि देखने वाले रह गए दंग, चेहरे की मुस्कान देख हर कोई हुआ इंप्रेस
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com