आ बैल मुझे मार...जंगली बैल को छेड़ रहा था शख्स, जानवर ने खदेड़ा और 3 बार उठा-उठाकर ऐसा पटका, Video देख रूह कांप जाएगी

फुटेज में उस शख्स द्वारा गौर को उकसाने के बाद उसे हवा में उछालते हुए दिखाया गया है. वह शख्स हमले से बचता हुआ दिखाई दिया लेकिन असफल रहा.

आ बैल मुझे मार...जंगली बैल को छेड़ रहा था शख्स, जानवर ने खदेड़ा और 3 बार उठा-उठाकर ऐसा पटका, Video देख रूह कांप जाएगी

जानवर ने खदेड़ा और 3 बार उठा-उठाकर पटका

एक आवासीय क्षेत्र में एक शख्स और गौर (एक बड़े जंगली बैल) - के बीच रोमांचक मुठभेड़ को कैद करने वाले एक वीडियो ने वन्यजीव प्रेमियों के बीच चिंता पैदा कर दी है. आईएफएस अधिकारी परवीन कासवान (IFS officer Parveen Kaswan) द्वारा मंगलवार को एक्स पर साझा किए गए फुटेज में उस शख्स द्वारा गौर को उकसाने के बाद उसे हवा में उछालते हुए दिखाया गया है. वह शख्स हमले से बचता हुआ दिखाई दिया लेकिन असफल रहा.

कई चेतावनियों के बावजूद, शख्स ने गौर (Gaur) को उकसाया, जिससे जानवर क्रोधित हो गया. इसके बाद जो कुछ हुआ वह एक खतरनाक परिदृश्य के अलावा और कुछ नहीं था क्योंकि गौर ने उस शख्स पर हमला किया और फिर उसे हवा में फेंक दिया. हालांकि उस शख्स को कई चोटें आई होंगी, लेकिन वह अब सुरक्षित है, इसकी जानकारी कासवान ने अपने पोस्ट के जरिए दी.

देखें Video:

कासवान ने कहा, “हिंदी में एक कहावत है- आ बैल मुझे मार. यहां व्यावहारिक है. इस शख्स ने चेतावनी के बाद भी, एक वयस्क गौर को उकसाया - जिससे सभी लोग खतरे में पड़ गए. गौर एक रिहायशी इलाके में चले गये. यह हमारी टीम के पहुंचने से पहले हुआ.' हालांकि, हमारी टीमें पहुंचीं और बहुत कठिनाई के साथ जानवर को बचाया. वन्यजीवों को अनावश्यक रूप से न भड़काएं. यह खतरनाक है.'' 

उन्होंने कहा, “प्रत्येक वन्यजीव के पास एक सुरक्षित दूरी होती है. जब आप इसका उल्लंघन करते हैं तो उन्हें खतरा महसूस होता है. और गौर जैसे जानवर विक्षिप्त होते हैं, वे भ्रमित करने वाला व्यवहार करते हैं. जिसके परिणामस्वरूप वन्यजीवों और जनता को चोट पहुँचती है. उपरोक्त मामले में हमारी टीमें किसी को भी बड़ी चोट पहुंचाए बिना भीड़भाड़ वाले इलाके में बचाव अभियान चलाने में सक्षम थीं. उपरोक्त शख्स जनता से था और अब सुरक्षित है.”

ये Video भी देखें: Surya Grahan 2024: America और Canada से पहले Mexico में दिखा Total Solar Eclipse का नजारा

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com